एजुकेशन

Current Affairs 27th December 2021

Current-Affairs-27th-December-2021
Share Post

1.सैफ अंडर 19 विमेंस चैंपियनशिप में भारतीय महिला टीम को हराकर किस टीम ने ख़िताब अपने नाम किया है?
(A) भूटान महिला टीम
(B) बांग्लादेश महिला टीम
(C) ऑस्ट्रेलिया महिला टीम
(D) बांग्लादेश महिला टीम
उत्तर: (D) बांग्लादेश महिला टीम

बांग्लादेश महिला टीम ने हाल ही में सैफ अंडर 19 विमेंस चैंपियनशिप में भारतीय महिला टीम को हराकर यह ख़िताब अपने नाम किया है. इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश की शाहेदा अख्तर रिपा ने सबसे अधिक गोल किये जिसके लिए उन्हें “सबसे मूल्यवान खिलाड़ी” के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

2.निम्न में से किस स्पेस एजेंसी ने अपने नए जेम्स वेब टेलिस्कोप को सफलतापूर्वक लांच किया है?
(A)स्पेस एक्स
(B) नासा
(C) सीसा
(D) इसरो
उत्तर: (B) नासा

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने हाल ही में यूरोपियन स्पेस एजेंसी के सहयोग से अपने नए जेम्स वेब टेलिस्कोप को सफलतापूर्वक लांच किया है. नासा के विश्व के सबसे बड़े टेलीस्कोप से ब्रह्मांड की उत्पत्ति के रहस्यों से पर्दा उठ सकेगा. यह टेलिस्कोप हबल टेलीस्कोप की जगह लेगा. जिसने तीस साल से अधिक तक विज्ञानियों को अंतरिक्ष की तस्वीरें और अंदरूनी जानकारी उपलब्ध कराईं है.

3.निम्न में से किस राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भारतीय बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट “कू” का गुजरती गुजराती संस्करण लॉन्च किया है?
(A) कर्नाटक
(B) केरल
(C) गुजरात
(D) महाराष्ट्र
उत्तर: (C) गुजरात

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भारतीय बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट “कू” का गुजरती गुजराती संस्करण लॉन्च किया है. यह माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट “कू” लोगों को अपनी मातृभाषा का उपयोग करके सामग्री साझा करने और दूसरों के साथ जुड़ने में सक्षम बनाता है.

4.निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना के तहत देश भर में रोजगार मेलों का आयोजन किया है?
(A) जनजातीय मंत्रालय
(B) ग्रामीण विकास मंत्रालय
(C) विधुत मंत्रालय
(D) शिक्षा मंत्रालय
उत्तर: (B) ग्रामीण विकास मंत्रालय

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने हाल ही में दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना के तहत देश भर में रोजगार मेलों का आयोजन किया है. देश में लगभग 278 से अधिक संगठनों की भागीदारी के साथ देश भर में करीब 285 मेलों का आयोजन किया गया है.

5.केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में भारत का पहला “इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम” लांच किया है?
(A) हरदीप सिंह पूरी
(B) नरेंद्र सिंह
(C) नितिन गडकरी
(D) राजनाथ सिंह
उत्तर: (C) नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में गाजियाबाद के डासना में भारत का पहला “इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम” ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर लांच किया है. जिसे ट्रैफिक को कम करने और यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है.

6.इनमे से किस मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने पीएम-युवा मेंटरशिप योजना के तहत 75 चयनित लेखकों की घोषणा की है?
(A) खेल मंत्रालय
(B) रेल मंत्रालय
(C) शिक्षा मंत्रालय
(D) विज्ञान मंत्रालय
उत्तर: (C) शिक्षा मंत्रालय

शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने हाल ही में पीएम-युवा मेंटरशिप योजना के तहत 75 चयनित लेखकों की घोषणा की है. इस योजना के तहत “भारत का राष्ट्रीय आंदोलन” विषय पर आयोजित अखिल भारतीय प्रतियोगिता के माध्यम से 30 वर्ष से कम आयु के युवा लेखकों को चुना गया है.

7.भारत की पहली स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट INS खुकरी को हाल ही में कितने वर्ष के सेवा के बाद सेवामुक्त कर दिया गया है?
(A) 8 वर्ष
(B) 16 वर्ष
(C) 32 वर्ष
(D) 48 वर्ष
उत्तर: (C) 32 वर्ष

भारत की पहली स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट INS खुकरी को हाल ही में 32 वर्ष के सेवा के बाद विशाखापत्तनम में सेवामुक्त कर दिया गया है. डीकमीशनिंग समारोह के दौरान, सूर्यास्त के समय राष्ट्रीय ध्वज, डीकमीशनिंग पेनेंट और नौसैनिक ध्वज को उतारा गया है.

8.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में किस वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों को कोरोना का टीका लगाने की घोषणा की है?
14 वर्ष
15 वर्ष
16 वर्ष
17 वर्ष
उत्तर: 15 वर्ष

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में 15 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों को कोरोना का टीका लगाने की घोषणा की है. साथ ही स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को एक “बूस्टर डोज़” भी लगाई जाएगी, यह कार्य 10 जनवरी से शुरू होगा. जबकि डॉक्टर की सलाह के मुताबिक, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगो को टीका लगाया जायेगा जो किसी बीमारी से पीड़ित हैं.

9.किस राज्य सरकार ने हाल ही में “नदी उत्सव” की शुरुआत की है?
(A) गुजरात सरकार
(B) पंजाब सरकार
(C) महाराष्ट्र सरकार
(D) बिहार सरकार
उत्तर: (A) गुजरात सरकार

गुजरात सरकार ने राज्य के विकास में नदियों के योगदान को सम्मान देने और उनके संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए रविवार 26 दिसंबर 2021 को “नदी उत्सव” की शुरुआत की. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने स्वयं राज्य स्तर के इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया और तापी नदी के किनारे देवी तापी की वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना की.

10.किस राज्य सरकार ने हाल ही में प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग रोकने के लिए ‘मीनदुम मंजप्पई योजना’ की शुरुआत की है?
(A) तमिलनाडु सरकार
(B) असम सरकार
(C) केरल सरकार
(D) कर्नाटक सरकार
उत्तर: (A) तमिलनाडु सरकार

तमिलनाडु की सरकार ने प्लास्टिक की थैलियों की जगह कपड़े की थैलियों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए ‘मीनदुम मंजप्पई योजना’ को शुरू किया है. प्लास्टिक हजारों साल तक वातावरण में बने रहते हैं और पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचाते हैं.

Latest News

To Top