एजुकेशन

Current Affairs 26th February 2022

Current-Affairs
Share Post

1.जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में जम्मू-कश्मीर के लिए FDI नीति को मंजूरी दे दी है?
(A) संजय वर्मा
(B) संदीप ठाकुर
(C) संजीत मेहता
(D) मनोज सिन्हा

उत्तर: (D) मनोज सिन्हा
जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर के लिए न्यूनतम 51 प्रतिशत की विदेशी हिस्सेदारी के साथ प्रत्यक्ष विदेशी निवेश निति को मंजूरी दे दी है. इस निति को अगले दस वर्षों के लिए लागू किया जायेगा. यह निति उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग और आरबीआई के FDI पर मार्गदर्शक ढांचे पर आधारित है.

2.निम्न में से कई देश में भारत देश के बाहर अपना पहला आईआईटी स्थापित करेगा?
(A) श्री लंका
(B) नेपाल
(C) भूटान
(D) संयुक्त अरब अमीरात

उत्तर: (D) संयुक्त अरब अमीरात
भारत-यूएई व्यापार समझौते के हिस्से के रूप में संयुक्त अरब अमीरात में देश के बाहर अपना पहला आईआईटी स्थापित किया जायेगा. भारत और यूएई के बीच व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते के तहत सभी क्षेत्रों में संयुक्त रणनीतिक सहयोग के एक नए चरण की शुरुआत की जाएगी.

3.निम्न में से किस मंत्रालय के अंतर्गत FSSAI जल्द ही पैकेज्ड खाद्य पदार्थों के लिए “हेल्थ स्टार रेटिंग” शुरू करेगी?
(A) शिक्षा मंत्रालय
(B) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(C) जनजातीय मंत्रालय
(D) सांस्कृतिक मंत्रालय

उत्तर: (B) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत FSSAI यानी भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के मुताबिक, जल्द ही पैकेज्ड खाद्य पदार्थों के लिए “हेल्थ स्टार रेटिंग” शुरू करेगी. जिससे उपभोक्ता यह जान पाएंगे की उनकी खाद्य पैकेजिंग हानिकारक है या स्वस्थ और पौष्टिक.

4.संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में “वंदे भारतम” के लिए एक सिग्नेचर ट्यून जारी किया है?
(A) जी. किशन रेड्डी
(B) अनुप्रिया पटेल
(C) मीनाक्षी लेखी
(D) अन्नपूर्ण देवी

उत्तर: (C) मीनाक्षी लेखी
संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने हाल ही में वंदे भारतम के लिए एक सिग्नेचर ट्यून जारी किया है जिसे ग्रैमी अवॉर्ड विनर रिकी केज और ऑस्कर कंटेस्टेंट बिक्रम घोष ने कंपोज किया है, इस सिग्नेचर ट्यून को गणतंत्र दिवस समारोह 2022 के लिए संस्कृति मंत्रालय के वंदे भारतम, नृत्य उत्सव के लिए तैयार किया गया था.

5.इनमे से किस राज्य के चंबा जिला “हर घर जल” मिशन का 100वां जिला बन गया है?
(A) गुजरात
(B) मध्य प्रदेश
(C) केरल
(D) हिमाचल प्रदेश

उत्तर: (D) हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश का चंबा जिला हाल ही में “हर घर जल” मिशन का 100वां जिला बन गया है. जल जीवन मिशन के तहत चंबा जिला शामिल होने वाला पांचवां आकांक्षी जिला है. अन्य चार हर घर जल आकांक्षी जिले तेलन्गाना के भद्राद्री कोठगुडेम, जयशंकर भूपलपल्ली, कोमराम भीम आसिफाबाद और हरियाणा का मेवात हैं.

6.आईबीएम ने हाल ही में किस भारतीय शहर में एक साइबर सुरक्षा केंद्र शुरू किया है?
(A) पुणे
(B) चेन्नई
(C) हैदराबाद
(D) बेंगलुरु

उत्तर: (D) बेंगलुरु
इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स कार्पोरेशन (आईबीएम) ने हाल ही में कर्नाटक के बेंगलुरु में एशिया प्रशांत क्षेत्र में अपने ग्राहकों की चिंताओं को दूर करने के लिए एक साइबर सुरक्षा केंद्र शुरू किया है. यह क्षेत्र में अपनी तरह की पहली सुविधा है. यह नया साइबर सुरक्षा हब वैश्विक स्तर पर आईबीएम के ऐसे केवल दो केंद्रों में से एक है। दूसरा अमेरिका में स्थित है.

7.केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में किस शहर के डीसीआई परिसर में निकर्षण सदन – ड्रेजिंग संग्रहालय का उद्घाटन किया है?
(A) विजयवाडा
(B) विशाखापत्तनम
(C) तिरुपति
(D) नेल्लोरे

उत्तर: (B) विशाखापत्तनम
केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में विशाखापत्तनम में डीसीआई परिसर में निकर्षण सदन – ड्रेजिंग संग्रहालय का उद्घाटन किया है. इस संग्रहालय में विजाग के पूर्वी बंदरगाह शहर से विभिन्न प्रकार के ड्रेजर, पुरानी तस्वीरें और ऐतिहासिक मील के पत्थर के मॉडल प्रदर्शित किये गए है.

8.हाल ही में किस बैंक ने राकेश शर्मा फिर से अपने बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है?
(A) बैंक ऑफ़ इंडिया
(B) केनरा बैंक
(C) यस बैंक
(D) भारतीय औद्योगिक विकास बैंक

उत्तर: (D) भारतीय औद्योगिक विकास बैंक
भारतीय औद्योगिक विकास बैंक यानी आईडीबीआई बैंक के बोर्ड ने हाल ही में 19 मार्च, 2022 से प्रभावी तीन साल की अवधि के लिए राकेश शर्मा को बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. उनकी पुनर्नियुक्ति को बैंकिंग नियामक आरबीआई की मंजूरी मिल गयी है. राकेश शर्मा इससे पहले केनरा बैंक के एमडी और सीईओ थे.

9.भारत के किस राज्य में SAAF और नेशनल क्रॉस कंट्री एथलेटिक्स चैंपियनशिप आयोजित की जाएगी?
(A) केरल
(B) सिक्किम
(C) महाराष्ट्र
(D) नागालैंड

उत्तर: (D) नागालैंड
26 मार्च से नागालैंड के कोहिमा में दक्षिण एशियाई एथलेटिक महासंघ क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप और 56वीं राष्ट्रीय क्रॉस-कंट्री एथलेटिक्स चैंपियनशिप आयोजित की जाएगी. इन दोनों चैंपियनशिप का आधिकारिक शुभंकर “हॉर्नबिल ” दौड़ना एक खुशी की बात है. शुभंकर का नाम अकीमजी है.

10.निम्न में से किस गुड्स कंपनी ने बोर्ड के अध्यक्ष और कंपनी के सीईओ और प्रबंध निदेशक के पद को अलग करने की घोषणा की है?
(A) हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड
(B) डाबर
(C) नेस्ले
(D) आईटीसी यूनाइटेड

उत्तर: (A) हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड
हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड गुड्स कंपनी ने हाल ही में बोर्ड के अध्यक्ष और कंपनी के सीईओ और प्रबंध निदेशक के पद को अलग करने की घोषणा की है. जबकि नितिन परांजपे को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है. वे वर्तमान में एचयूएल की मूल कंपनी यूनिलीवर के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं.

Latest News

To Top