एजुकेशन

Current Affairs 26 January 2022

Current-Affairs-26-jan
Share Post

1.भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को अपने करियर में कौन सी बार आईसीसी वुमेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है?
(A) पहली बार
(B) दूसरी बार
(C) तीसरी बार
(D) चौथी बार
उत्तर: (B) दूसरी बार

भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को हाल ही में दूसरी बार आईसीसी वुमेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है. उन्हें इससे पहले 2018 में भी यह सम्मान मिला था. हालांकि, उनकी मुकाबला इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट, दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली और आयरलैंड की गैबी लुईस से थी. उन्होंने इस सभी को पीछे छोड़ते हुए अवॉर्ड अपने नाम किया है.

2.हाल ही में किस देश की पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे को नेताजी पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है?
(A) सऊदी अरब
(B) श्री लंका
(C) जापान
(D) नेपाल
उत्तर: (C) जापान

जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे को हाल ही में नेताजी रिसर्च ब्यूरो द्वारा कोलकाता में जापान के महावाणिज्य दूत नाकामुरा युताका ने नेताजी पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है. भारत में जापानी राजदूत सतोशी सुजुकी ने नई दिल्ली से आनलाइन माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित किया है.

3.हिमाचल प्रदेश और किस राज्य सरकार ने यमुनानगर जिले के आदि बद्री में एक बांध बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है?
(A) केरल सरकार
(B) गुजरात सरकार
(C) महाराष्ट्र सरकार
(D) हरियाणा सरकार
उत्तर: (D) हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार ने हाल ही में यमुनानगर जिले के आदि बद्री में एक बांध बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. यह बांध पौराणिक सरस्वती नदी का कायाकल्प करेगा. इस परियोजना की कुल लागत 215.33 करोड़ रुपये है.

4.निम्न में से किस शटलर खिलाडी ने लखनऊ में सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में महिला एकल का खिताब जीता है?
(A) साइना नेहवाल
(B) पीवी सिंधु
(C) कैरोलिना मरीन
(D) ताई त्ज़ु यिंग
उत्तर: (B) पीवी सिंधु

भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने हाल ही में लखनऊ में सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारतीय मालविका बंसोड़ को 21-13 21-16 से हराकर महिला एकल का खिताब जीता है. पीवी सिंधु ने 2017 के बाद अपना दूसरा सैयद मोदी खिताब जीता है. यह टूर्नामेंट उत्तर प्रदेश के बाबू बनारसी दास इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया था.

5.केंद्र सरकार ने हाल ही में किस राज्य मंगलुरु के गंजिमट में एक प्लास्टिक पार्क बनाने की मंजूरी दे दी है?
(A) गुजरात
(B) केरल
(C) महाराष्ट्र
(D) कर्नाटक
उत्तर: (D) कर्नाटक

केंद्र सरकार ने हाल ही में कर्नाटक राज्य मंगलुरु के गंजिमट में एक प्लास्टिक पार्क बनाने की मंजूरी दे दी है. जिसे 62.77 करोड़ रुपये में बनाया जाएगा. इस पार्क को कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड की भूमि में बनाया जायेगा. इस परियोजना को लागू करने के लिए KIADB अपने दायरे में एक विशेष प्रयोजन वाहन बनाएगा.

6.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 फरवरी को किस शहर में रामानुजाचार्य की 216 फुट की मूर्ति का उद्घाटन करेंगे?
(A) पुणे
(B) चेन्नई
(C) दिल्ली
(D) हैदराबाद
उत्तर: (D) हैदराबाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 फरवरी को हैदराबाद शहर में रामानुजाचार्य की 216 फुट की मूर्ति का उद्घाटन करेंगे. श्री रामानुजाचार्य 11वीं सदी के संत और क्रांतिकारी समाज सुधारक थे. यह मूर्ति तेलंगाना में हैदराबाद के बाहरी इलाके शमशाबाद में 45 एकड़ के परिसर में स्थित है. इस मूर्ती को 1,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है.

7.भारत ने हाल ही में किस राज्य में बने “लिविंग रूट ब्रिज” के लिए यूनेस्को की विश्व धरोहर टैग की मांग की है?
(A) सिक्किम
(B) मेघालय
(C) बिहार
(D) अरुणाचल प्रदेश
उत्तर: (B) मेघालय

भारत ने हाल ही में मेघालय में बने छोटी धाराओं पर बने हुए सस्पेंशन ब्रिज “लिविंग रूट ब्रिज” के लिए यूनेस्को की विश्व धरोहर टैग की मांग की है. वे जीवित पौधों की जड़ों का उपयोग करके बनाए जाते हैं। ये रूट ब्रिज मेघालय में आम हैं. इन पुलों को स्थानीय रूप से जिंगजिएंग जरी कहा जाता है.

8.इनमे से किस बॉलीवुड अभिनेत्री को वाशिंगटन डीसी साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल 2021 में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ वर्किंग वुमन अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
(A) सुष्मिता सेन
(B) लारा दत्ता
(C) रीनी सेन
(D) अमृता राव
उत्तर: (A ) सुष्मिता सेन

बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन को हाल ही में उनके शो “आर्या 2” के लिए वाशिंगटन डीसी साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल 2021 में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ वर्किंग वुमन अवार्ड से सम्मानित किया गया है. यह अवार्ड एक टीवी श्रृंखला में एक महिला अभिनेता द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है.

9.निम्न में से किस केंद्र शासित प्रदेश में जेरी हैमलेट को केंद्र शासित प्रदेश का पहला “दूध गांव” घोषित किया गया है?
(A) दिल्ली
(B) मुंबई
(C) कोलकता
(D) जम्मू-कश्मीर
उत्तर: (D) जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में जेरी हैमलेट को हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश का पहला “दूध गांव” घोषित किया गया है. और हैमलेट के लिए एकीकृत डेयरी विकास योजना के तहत 57 और डेयरी फार्मों को मंजूरी दी गयी है. इस गांव में 370 गायों के साथ 73 व्यक्तिगत डेयरी इकाइयां हैं.

10.पनामा जंगल में खोजी गई वर्षा मेंढक की एक नई प्रजाति का नाम किसके नाम पर रखा गया है?
(A) राजनाथ सिंह
(B) ग्रेटा थुनबर्ग
(C) स्मृति ईरानी
(D) नेताजी सुभाषचंद्र बोस
उत्तर: (B) ग्रेटा थुनबर्ग

पनामा जंगल में खोजी गई वर्षा मेंढक की एक नई प्रजाति का नाम हाल ही में ग्रेटा थुनबर्ग के नाम पर रखा गया है. इस प्रजाति को प्रिस्टिमांटिस ग्रेटाथुनबर्गे नाम दिया गया है, या लोकप्रिय रूप से ग्रेटा थुनबर्ग रेनफ्रॉग के रूप में जाना जाता है. इस मेंढक को मूल रूप से 2012 में खोजा गया था.

Latest News

To Top