एजुकेशन

Current Affairs 25th May 2022

Current-Affairs-25th-May
Share Post

1.निम्न में से कौन से मंत्रालय ने एक स्वदेशी हाइपरलूप प्रणाली विकसित करने के लिए आईआईटी मद्रास के साथ सहयोग की घोषणा की है?
(A) बाल विकास मंत्रालय
(B) जनजातीय मंत्रालय
(C) खेल मंत्रालय
(D) रेल मंत्रालय

(D) रेल मंत्रालय
रेल मंत्रालय ने एक स्वदेशी हाइपरलूप प्रणाली विकसित करने के लिए आईआईटी मद्रास के साथ सहयोग की घोषणा की है. रेल मंत्रालय IIT मद्रास में हाइपरलूप टेक्नोलॉजीज के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने में भी मदद करेगा.

2.बायोटेक शोधकर्ताओं और स्टार्ट-अप के लिए हाल ही में कौन सा राष्ट्रीय पोर्टल लांच किया गया है?
(A) TESTRRAP
(B) MesRRAP
(C) GetRRAP
(D) BioRRAP

(D) BioRRAP
बायोटेक शोधकर्ताओं और स्टार्ट-अप के लिए हाल ही में BioRRAP “Biological Research Regulatory Approval Portal” राष्ट्रीय पोर्टल लांच किया गया है. जो भारत में जैविक विकास और अनुसंधान के लिए नियामक अनुमोदन चाहने वाले सभी लोगों की जरूरतों को पूरा करेगा.

3.भारत और किस देश ने हाल ही में उर्वरक क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?
(A) ऑस्ट्रेलिया
(B) अफ्रीका
(C) जापान
(D) जॉर्डन

(D) जॉर्डन
भारत और जॉर्डन ने हाल ही में उर्वरक क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. जिसका उद्देश्य छोटी और लंबी अवधि के लिए उर्वरकों को सुरक्षित करना है. यह समझोता भारत को फॉस्फेटिक और पोटेशियम उर्वरकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए किया गया है.

4.निम्न में से किसके द्वारा हाल ही में “कॉटन काउंसिल ऑफ इंडिया” की स्थापना की गई है?
(A) निति आयोग
(B) योजना आयोग
(C) केंद्र सरकार
(D) विश्व बैंक

(C) केंद्र सरकार
केंद्र सरकार ने हाल ही में कपास और यार्न मूल्य निर्धारण से संबंधित मुद्दों को हल करना और क्षेत्र में पर्याप्त सुधार लाने के उद्देश्य से हाल ही में “कॉटन काउंसिल ऑफ इंडिया” की स्थापना की है. सुरेश भाई कोटक को भारतीय कपास परिषद में अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

5.इंडियन नेवी-बांग्लादेश नेवी कोऑर्डिनेटेड पेट्रोल का कौन सा संस्करण हाल ही में शुरू हुआ है?
(A) पहला
(B) दूसरा
(C) तीसरा
(D) चौथा

(D) चौथा
इंडियन नेवी-बांग्लादेश नेवी कोऑर्डिनेटेड पेट्रोल का चौथा संस्करण हाल ही में शुरू हुआ है. यह अभ्यास बंगाल की उत्तरी खाड़ी में शुरू हुआ और 22 से 23 मई के बीच हुआ है. ये दोनों इकाइयां अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पर संयुक्त गश्त करेंगी.

6.अनिल बैजल के इस्तीफ़ा देने के बाद किसे हाल ही में दिल्ली के नए उपराज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A) संदीप सिंह
(B) संजय सिंह
(C) अजय सिंह
(D) विनय कुमार सक्सेना

(D) विनय कुमार सक्सेना
अनिल बैजल के इस्तीफ़ा देने के बाद हाल ही में विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली के नए उपराज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है. वे खादी और ग्रामोद्योग आयोग के वर्तमान अध्यक्ष हैं, जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत एक संगठन है.

7.निम्न में से कौन सी कंपनी भारतीय गैस एक्सचेंज में कारोबार करने वाली पहली कंपनी बन गयी है?
(A) हिंदुस्तान उनिलिवर
(B) रिलायंस
(C) टाटा
(D) ओएनजीसी

(D) ओएनजीसी
राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) हाल ही में भारतीय गैस एक्सचेंज में कारोबार करने वाली पहली कंपनी बन गयी है. जिसने भारत के तट पर केजी-डीडब्ल्यूएन-98/2 ब्लॉक से अज्ञात मात्रा का आदान-प्रदान किया है.

8.नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, जोस रामोस-होर्टा ने हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है?
(A) ब्रूनेई
(B) पापुआ गिनी
(C) भूटान
(D) तिमोर-लेस्त

(D) तिमोर-लेस्त
नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, जोस रामोस-होर्टा ने हाल ही में तिमोर-लेस्त के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. उन्होंने चुनाव में अपने साथी स्वतंत्रता सेनानी फ्रांसिस्को “लू ओलो” गुटेरेस को हराया है.

9.23 मई को राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद ने किसे दिल्ली का नया उपराज्पाल नियुक्त किया है?
(A) अनिल बैजल
(B) राकेश मेहता
(C) विनय कुमार सक्सेना
(D) राजीव महर्षि

उत्तर: (C) विनय कुमार सक्सेना
खादी को ब्रांड बनाने वाले विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली (Delhi) का नया उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) बनाया गया है. राज्य में केंद्र के प्रतिनिधि के रूप में राज्यपाल की नियुक्ति की जाती है. वहीं, केंद्रशासित प्रदेशों में उपराज्यपाल के रूप में केंद्र के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्ति की जाती है. दिल्ली के उप-राज्यपाल के तौर पर अनिल बैजल ने हाल ही में निजी कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया था.

10.हाल ही में किस राज्य में ‘माया पिट वाइपर’ नाम से जहरीले सांप की एक नयी प्रजाति खोजी गयी है?
(A) असम
(B) मेघालय
(C) केरल
(D) सिक्किम

उत्तर: (B) मेघालय
मेघालय और मिजोरम में पाई जाने वाली एक नई जहरीली सांप प्रजाति का नाम मेघालय में तैनात सेना के एक कर्नल की मां के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने इस प्रजाति को इकट्ठा किया था. नई प्रजाति- ट्राइमेरेसुरस माया, मिजोरम और मेघालय से एकत्र किए गए नमूनों के आधार पर पूर्वोत्तर भारत में पाए जाने वाले ग्रीन पिट वाइपर की एक गुप्त प्रजाति है.

Latest News

To Top