एजुकेशन

Current Affairs 25 January 2022

Current-Affairs-25-JAN
Share Post

1.निम्न में से किस सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए वन-स्टॉप वेबसाइट लॉन्च की है?
(A) महाराष्ट्र सरकार
(B) केरल सरकार
(C) गुजरात सरकार
(D) दिल्ली सरकार
उत्तर: (D) दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए वन-स्टॉप वेबसाइट “ev.delhi.gov.in” लॉन्च की है. जो की निर्माताओं, खरीदारों, चार्जिंग स्टेशन खोजकर्ताओं के लिए खुली है. इस वेबसाइट पर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और संभावित EV उपभोक्ताओं को बढ़ाने के बारे में जानकारी दी गयी है.

2.निम्न में से किस मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड का प्रबंध निदेशक हाल ही में चंचल कुमार को नियुक्त किया गया है?
(A) शिक्षा मंत्रालय
(B) जनजातीय मंत्रालय
(C) खेल मंत्रालय
(D) सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
उत्तर: (D) सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

वर्ष 1992 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी चंचल कुमार को हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है. वे अभी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव हैं.

3.भारत के किस राज्य की युवा लड़की जाह्नवी डांगेती हाल ही में प्रतिष्ठित नासा कार्यक्रम पूरा करने वाली पहली भारतीय बनीं है?
(A) केरल
(B) गुजरात
(C) महाराष्ट्र
(D) आंध्र प्रदेश
उत्तर: (D) आंध्र प्रदेश

भारत के आंध्र प्रदेश राज्य की युवा लड़की जाह्नवी डांगेती ने हाल ही में अमेरिका के अलबामा में कैनेडी स्पेस सेंटर में नासा के अंतर्राष्ट्रीय वायु और अंतरिक्ष कार्यक्रम को पूरा किया है वह यह कार्य करने वाली पहली भारतीय बनीं है. वे एक भारतीय निजी एयरोस्पेस कंपनी स्टार सहित कई संगठनों के लिए कैंपस एंबेसडर रही हैं.

4.भारत के पूर्व फुटबॉलर सुभाष भौमिक का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
(A) 52 वर्ष
(B) 62 वर्ष
(C) 72 वर्ष
(D) 82 वर्ष
उत्तर: (C) 72 वर्ष

भारत के पूर्व फुटबॉलर सुभाष भौमिक का हाल ही में 72 वर्ष वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे मधुमेह समेत गुर्दे के रोग से पीड़ित थे. पूर्व भारतीय मिडफील्डर सुभाष भौमिक साल 1970 में एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली टीम के सदस्य थे. सुभाष भौमिक पहले मोहन बागान के साथ कोच के रूप में जुड़े और फिर ईस्ट बंगाल के सबसे सफल कोच बने थे.

5.इनमे से किस अंतरसरकारी संगठन ने हाल ही में द्वि-वार्षिक “Electricity Market Report” का 2022 संस्करण जारी किया है?
(A) जनजातीय संगठन
(B) यूनेस्को
(C) अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी
(D) निति आयोग
उत्तर: (C) अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने हाल ही में द्वि-वार्षिक “Electricity Market Report” का 2022 संस्करण जारी किया है. जिसके मुताबिक, बिजली की मांग में वृद्धि को पूरा करने के लिए देश बड़े पैमाने पर जीवाश्म ईंधन की ओर रुख कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, अगले तीन वर्षों तक बिजली क्षेत्र का उत्सर्जन समान स्तर पर रहेगा.

6.गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र ने निधन हो गया है?
(A) 102 वर्ष
(B) 112 वर्ष
(C) 122 वर्ष
(D) 132 वर्ष
उत्तर: (B) 112 वर्ष

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति सैटर्निनो डे ला फुएंते गार्सिया का हाल ही में 112 वर्ष और 341 दिन की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने सितंबर 2021 में सबसे उम्रदराज व्यक्ति (पुरुष) के रूप में रिकॉर्ड का दावा किया, जब वह ठीक 112 वर्ष और 211 दिन के थे.

7.निम्न में से किस कंपनी के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला को कोविड-19 वैक्सीन के लिए प्रतिष्ठित उत्पत्ति पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है?
(A) जोहन्सनएंड जोहन्सन
(B) सीरम इंस्टिट्यूट
(C) फाइजर इंक
(D) भारत फ्य्रामिस्ट
उत्तर: (C) फाइजर इंक

फाइजर इंक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी, अल्बर्ट बौर्ला को हाल ही में कोविड-19 वैक्सीन के लिए प्रतिष्ठित उत्पत्ति पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार $ 1 मिलियन के नकद पुरस्कार के साथ आता है. इस पुरस्कार को व्यापक रूप से “यहूदी नोबेल पुरस्कार” के नाम से अभी जाना जाता है.

8.इफ्को के निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से दिलीप संघानी को सहकारिता का कौन सा अध्यक्ष चुना गया है?
(A) 15वां
(B) 16वां
(C) 17वां
(D) 20वां
उत्तर: (C) 17वां

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी के निदेशक मंडल ने हाल ही में सर्वसम्मति से दिलीप संघानी को सहकारिता का 17वा अध्यक्ष चुना है. वे हाल ही में निधन हुए बलविंदर सिंह नकई की जगह स्थान लेंगे. इससे पहले संघानी 2019 से इफको के उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे.

9.हाल ही में किस यूनिवर्सिटी प्रेस ने हालिया शोध के आधार पर “एंग्जायटी” को वर्ष 2021 का चिल्ड्रन वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया है?
(A) लन्दन यूनिवर्सिटी प्रेस
(B) कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी प्रेस
(C) ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस
(D) फिलिपिन्स यूनिवर्सिटी प्रेस
उत्तर: (C) ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ने हाल ही में हालिया शोध के आधार पर “एंग्जायटी” को वर्ष 2021 का चिल्ड्रन वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया है. जबकि 2020 में, कोरोनावायरस OUP द्वारा चिल्ड्रन वर्ड ऑफ द ईयर था. यूके के 85 स्कूलों के 8,000 से अधिक बच्चों का सर्वेक्षण किया गया है.

10.निम्न में से किस रेलवे क्षेत्र के रेलवे सुरक्षा बल ने हाल ही में रेल यात्रियों के खोए हुए सामान को ट्रैक करने के लिए “मिशन अमानत” एक नई पहल शुरू की है?
(A) पूर्वी रेलवे क्षेत्र
(B) पश्चिमी रेलवे क्षेत्र
(C) उत्तरी रेलवे क्षेत्र
(D) दक्षिणी रेलवे क्षेत्र
उत्तर: (B) पश्चिमी रेलवे क्षेत्र

पश्चिमी रेलवे क्षेत्र के रेलवे सुरक्षा बल ने हाल ही में रेल यात्रियों के खोए हुए सामान को ट्रैक करने के लिए “मिशन अमानत” एक नई पहल शुरू की है. जिसके तहत खोए हुए लगेज और सामान का विवरण फोटो के साथ जोनल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

Latest News

To Top