एजुकेशन

Current Affairs 24th December 2021

Current-Affairs-24th-December-2021
Share Post

1.निम्न में से किस देश में हाल ही में 66 मिलियन साल पुराने डायनासोर के भ्रूण की खोज की गयी है?
(A)चीन
(B)जापान
(C)ऑस्ट्रेलिया
(D)अफ्रीका
उत्तर: (A)चीन

दक्षिणी चीन के गांझोउ में हाल ही में 66 मिलियन साल पुराने डायनासोर के भ्रूण की खोज की गयी है. यह भ्रूण एक टूथलेस थेरोपोड डायनासोर या ओविराप्टोरोसॉर को हो सकता है. इसका नाम बेबी यिंगलियांग रखा गया है.यह ओविराप्टोरोसॉर पंख वाले डायनासोर थे.

2.हाल ही में किसने Z प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में महिला कमांडो को तैनात करने की घोषणा की है?
(A)निति आयोग
(B)राज्य सरकार
(C)केंद्र सरकार
(D)डीआरडीओ
उत्तर: केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने हाल ही में वीआईपी सुरक्षा यानी Z प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में महिला कमांडो को तैनात करने की घोषणा की है. वीआईपी की सुरक्षा में पहली बार सीआरपीएफ की महिला कमांडो को तैनात किया जाएगा. इसके लिए अभी 32 महिला कमांडो को VIP सुरक्षा की ख़ास ट्रेनिंग दी गई है.

3.मास्टरकार्ड और किस कंपनी ने हाल ही में एक टोकनाइजेशन विधि की घोषणा की है?
(A)फेसबुक
(B)गूगल
(C)ट्विटर
(D)माइक्रोसॉफ्ट
उत्तर: (B)गूगल

गूगल और मास्टरकार्ड ने हाल ही में एक टोकनाइजेशन विधि की घोषणा की है. जो की गूगल पे के यूजर को अपने मास्टरकार्ड क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का उपयोग करके सुरक्षित रूप से लेनदेन करने में सक्षम बनाती है.मास्टरकार्ड ने कहा कि यह पहल गूगल के साथ मास्टरकार्ड के लंबे समय से चले आ रहे सहयोग का विस्तार है.

4.हाल ही में किस राज्य सरकार ने पुलिस में ट्रांसजेंडरों के लिए 1% आरक्षण की घोषणा की है?
(A)गुजरात सरकार
(B)महाराष्ट्र सरकार
(C)दिल्ली सरकार
(D)कर्नाटक सरकार
उत्तर: (D)कर्नाटक सरकार

कर्नाटक सरकार ने हाल ही में पुलिस में ट्रांसजेंडरों के लिए 1% आरक्षण की घोषणा की है. पुलिस विभाग में सभी रैंकों पर उन्हें आरक्षण दिया जाएगा. सरकार के इस फैसले से ट्रांसजेंडरों के प्रति धारणा बदलने में मदद मिलेगी। यह उन्हें मुख्यधारा में लाएगा और समाज में उनके खिलाफ सभी पूर्वाग्रहों को दूर करेगा.

5.वित्त वर्ष 2020-21 में डिजिटल लेनदेन में किस बैंक ने पहला स्थान हासिल किया है?
(A)केनरा बैंक
(B)आईसीआईसीआई बैंक
(C)बैंक ऑफ बड़ौदा
(D)इंडियन बैंक
उत्तर: (C)बैंक ऑफ बड़ौदा

वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान डिजिटल लेनदेन में बैंक ऑफ बड़ौदा ने पहला स्थान हासिल किया है. बैंक को डिजिटल भुगतान उत्सव के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा सम्मानित किया गया है. बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना 20 जुलाई 1908 की गयी थी.

6.निम्न में से किस कैबिनेट ने पहले शिक्षक विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दे दी है?
(A)दिल्ली कैबिनेट
(B)गुजरात कैबिनेट
(C)महाराष्ट्र कैबिनेट
(D)केरल कैबिनेट
उत्तर: (A)दिल्ली कैबिनेट

दिल्ली कैबिनेट ने हाल ही में पहले शिक्षक विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दे दी है. जिसमे कक्षा 12 के बाद चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की पेशकश की जाएगी. इस कार्यक्रम में BA & B.Ed, BSc & B.Ed, और BCom और B.Ed पाठ्यक्रम शामिल किए जाएंगे.

7.निम्न में से किस न्यायमूर्ति को हाल ही में उत्तराखंड उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?
(A)न्यायमूर्ति रंजना गगावोई
(B)न्यायमूर्ति दीपक मिश्र
(C)न्यायमूर्ति संजय सहरावत
(D)न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा
उत्तर: (D)न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा

न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा को हाल ही में उत्तराखंड उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. मुख्य न्यायाधीश राघवेंद्र सिंह चौहान की सेवानिवृत्ति के परिणामस्वरूप उत्तराखंड उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति मिश्रा 24 दिसंबर से कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश होंगे.

8.फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने हाल ही में किस बीमारी को रोकने के लिए एप्रेट्यूड इंजेक्शन को मंजूरी दे दी है?
(A)टीबी
(B)एचआईवी
(C)निमोनिया
(D)मलेरिया
उत्तर: (B)एचआईवी

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने हाल ही में एचआईवी वायरस को रोकने के लिए एप्रेट्यूड इंजेक्शन को मंजूरी दे दी है. एप्रेट्यूड एक इंजेक्शन वाली दवा है। इसका सामान्य नाम “कैबोटेग्राविर एक्सटेंडेड-रिलीज़ इंजेक्टेबल सस्पेंशन” है. यह इंजेक्शन अमेरिका में HIV महामारी को संबोधित करने में महत्वपूर्ण होगा.

9.रामानुजन पुरस्कार किसे मिला है?
(A)नीना गुप्ता
(B)वैशाली शर्मा
(C)आनंद इस्वर्ण
(D)विवेक गोगिया
उत्तर: (A)नीना गुप्ता

रामानुजन पुरस्कार नीना गुप्ता को मिला है. वह रामानुजन पुरस्कार जीतने वाली चौथी भारतीय और तीसरी महिला हैं. उन्हें पहले 2019 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार मिला था. उन्होंने 2014 में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी का युवा वैज्ञानिक पुरस्कार भी जीता था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा डनलप के खालसा हाई स्कूल से की थी, तब से उनकी गणित में गहरी रुचि थी.

10.राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmers’ Day) कब बनाया जाता है?
(A)22 दिसंबर
(B) 23 दिसंबर
(C)24 दिसंबर
(D)25 दिसंबर
उत्तर: (B) 23 दिसंबर

23 दिसंबर को भारत के पांचवें प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) की जयंती के उपलक्ष्य में पूरे देश में मनाया जाता है. उन्होंने किसान हितैषी नीतियां लाईं और किसानों के कल्याण की दिशा में काम किया. वह भारत के पांचवें प्रधान मंत्री थे और उन्होंने 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक प्रधान मंत्री के रूप में देश की सेवा की थी.

Latest News

To Top