एजुकेशन

Current Affairs 24 January 2022

Current-Affairs-24-january
Share Post

1.इलेक्ट्रिक वाहन संबंधी स्टार्टअप वान इलेक्ट्रिक मोटो प्राइवेट लिमिटेड ने किस नाम की इलेक्ट्रिक बाइसिकल बाजार में उतारी है?
(A) पर्वनस्पोर्ट
(B) कर्वनस्पोर्ट
(C) अर्बनस्पोर्ट
(D) तर्वनस्पोर
उत्तर: (C) अर्बनस्पोर्ट

इलेक्ट्रिक वाहन संबंधी स्टार्टअप वान इलेक्ट्रिक मोटो प्राइवेट लिमिटेड ने ‘अर्बनस्पोर्ट’ नाम की इलेक्ट्रिक बाइसिकल बाजार में उतारी है। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कोच्चि में शुक्रवार को डिजिटल तरीके से आयोजित कार्यक्रम के जरिये देश में वान इलेक्ट्रिक मोटो ब्रांड लांच किया था।

2.मध्य प्रदेश के किस महोत्सव को स्पेन के मैड्रिड में भारत के अद्वितीय जल और साहसिक कार्निवल के रूप में सम्मानित किया गया है?
(A) हनुवंतिया थल महोत्सव
(B) हनुवंतिया जल महोत्सव
(C) हनुवंतिया वायु महोत्सव
(D) इनमे से कोई नहीं
उत्तर : (B) हनुवंतिया जल महोत्सव


प्रदेश के वार्षिक पर्यटन कार्यक्रम हनुवंतिया जल महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20 जनवरी को स्पेन के मैड्रिड में भारत के अद्वितीय जल और साहसिक कार्निवल के रूप में सम्मानित किया गया है।

3.Formula E कार रेसिंग के लिए भारत के किस राज्य साथ ऑल-इलेक्ट्रिक चैंपियनशिप ने एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A) तेलंगाना
(B) असम
(C) मध्य प्रदेश
(D) महाराष्ट्र
उत्तर: (A) तेलंगाना

जगुआर (Jaguar) कंपनी ने उम्मीद जताई है कि साल 2023 में हैदराबाद में फॉर्मूला ई कैलेंडर का आयोजन किया जा सकता है। इस सप्ताह ऑल-इलेक्ट्रिक चैंपियनशिप (all-electric championship) ने दक्षिण पूर्वी शहर में एक रेस के लिए तेलंगाना राज्य के साथ एक में आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

4.एसबीआई की देखरेख में किस बैंक को दिसंबर तिमाही का मुनाफा 77 फीसदी तक बढ़ा?
(A) यूनियन बैंक
(B) एक्सिस बैंक
(C) यस बैंक
(D) बैंक ऑफ़ बरोडा
उत्तर: (C) यस बैंक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की अगुवाई में बेहतर मैनेजमेंट के कारण यस बैंक (Yes Bank) को बंपर मुनाफा हुआ है. बैंक ने शनिवार को बताया कि अक्तूबर दिसंबर तिमाही में सालाना आधार पर मुनाफा 77 फीसदी बढ़ा है.

5.किस ऐप के जरिए पीएफ से एडवांस पैसा निकाल सकते हैं?
(A) उमंग ऐप
(B) पेटीएम
(C) गूगल पे
(D) भीम
उत्तर: (A) उमंग ऐप

श्रम मंत्रालय के अनुसार, वित्तीय बोझ को कम करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पिछले साल ईपीएफ सदस्यों को अपने ईपीएफ खातों से एडवांस निकालने की इजाजत देती है. आप भी अपने मोबाइल से उमंग ऐप के जरिये पीएफ से एडवांस पैसा निकाल सकते हैं.

6.दक्षिण अफ्रीका पर भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में धीमी ओवर गति के लिए मैच फीस का कितने प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है?
(A) 80 प्रतिशत
(B) 20 प्रतिशत
(C) 40 प्रतिशत
(D) 30 प्रतिशत
उत्तर: (B) 20 प्रतिशत

दक्षिण अफ्रीका पर भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में धीमी ओवर गति के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है.

7.भारत के पेंच टाइगर रिजर्व में हाल ही में कितने वर्षीय “कॉलरवाली” बाघिन की मृत्यु हो गई है?
(A) 12 वर्षीय
(B) 16 वर्षीय
(C) 22 वर्षीय
(D) 25 वर्षीय
उत्तरः (B) 16 वर्षीय

भारत के पेंच टाइगर रिजर्व में हाल ही में 16 वर्षीय “कॉलरवाली” बाघिन की मृत्यु हो गई है. कॉलरवाली बाघिन का जन्म 2005 में हुआ था. इस बाघिन ने बाघों की आबादी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इस बघिन ने अपने जीवन काल में 29 शावकों को जन्म दिया। यह एक विश्व रिकॉर्ड है.

8.निम्न में से कौन सा पेमेंट बैंक भारत में सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला यूपीआई लाभार्थी बैंक बन गया है?
(A) एयरटेल पेमेंट्स बैंक
(B) फ्री चार्ज पेमेंट्स बैंक
(C) जियो पेमेंट्स बैंक
(D) पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड
उत्तर: (D) पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड हाल ही में भारत में सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला यूपीआई लाभार्थी बैंक बन गया है. इस एक महीने के दौरान 926 मिलियन से अधिक UPI लेनदेन का मील का पत्थर हासिल करने वाला देश का पहला लाभार्थी बैंक बन गया है.

9.NIRAMAI हेल्थ एनालिटिक्स और किस कंपनी को ग्लोबल वीमेन हेल्थ टेक अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है?
(A) 1MG
(B) InnAccel
(C) Pharmeasy
(D) CVS Health Corp
उत्तर: (B) InnAccel

NIRAMAI हेल्थ एनालिटिक्स और InnAccelटेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड को विश्व बैंक समूह और उपभोक्ता प्रौद्योगिकी संघ के वैश्विक महिला स्वास्थ्य टेक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार उन नवोन्मेषी स्टार्टअप्स को मान्यता देता है जो महिलाओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा में सुधार के लिए तकनीक का लाभ उठाते हैं.

10.इंडिफी टेक्नोलॉजीज ने किस पेमेंट प्लेटफॉर्म के साथ मध्यम, छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को तत्काल डिजिटल क्रेडिट प्रदान करने के लिए समझोता किया है?
(A) पेटीएम
(B) फ़ोन पे
(C) गूगल पे
(D) मोबीक्विक
उत्तर: (C) गूगल पे

इंडिफी टेक्नोलॉजीज ने हाल ही में गूगल प्लेटफॉर्म के साथ मध्यम, छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को तत्काल डिजिटल क्रेडिट प्रदान करने के लिए समझोता किया है. उधार लेने की प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल है और गूगल पे फॉर द बिज़नस ऐप पर पात्र मर्चेंट इंडिफ़ी के लोन ऑफ़रिंग पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं.

Latest News

To Top