एजुकेशन

Current Affairs 23rd May 2022

Current-Affairs-23-May
Share Post

1.भारत के किस राज्य के एक अन्वेषक सुभाष ओला ने अमेज़ॅन संभव एंटरप्रेन्योरशिप चैलेंज 2022 के लिए पहला पुरस्कार जीता है?
(A) केरल
(B) दिल्ली
(C) गुजरात
(D) राजस्थान

उत्तर: (D) राजस्थान
राजस्थान के एक अन्वेषक सुभाष ओला ने भाप को पुनर्चक्रित करके बॉयलरों में ऊर्जा बचाने की तकनीक विकसित की है जिसके लिए उन्हें अमेज़ॅन संभव एंटरप्रेन्योरशिप चैलेंज 2022 के लिए पहला पुरस्कार मिला है. और उनके उद्यम “जीनियसएनर्जी क्रिटिकल इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड” ने स्टार्ट-अप ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है.

2.23 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
(A) विश्व कछुआ दिवस
(B) विश्व हांथी दिवस
(C) विश्व शेर दिवस
(D) विश्व गेंडा दिवस

उत्तर: (A) विश्व कछुआ दिवस
23 मई को विश्वभर में विश्व कछुआ दिवस मनाया जाता है. हर वर्ष 23 मई को अमेरिकी टोर्टोइस रेस्क्यू, एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा यह दिवस मनाया जाता है. विश्वभर में कछुओं और उनके लुप्त हो रहे आवासों की रक्षा के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है.

3.निम्न में से किस आईएफएस अधिकारी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नया पर्सनल सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है?
(A) संजय कुमार
(B) अजय सिंह
(C) संदीप माथुर
(D) विवेक कुमार

उत्तर: (D) विवेक कुमार
वर्ष 2004 बैच के IFS ऑफिसर विवेक कुमार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नया पर्सनल सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है. वे इससे पहले 2013-14 तक वह विदेश मंत्रालय में सेवारत रहे हैं, उन्होंने IIT बॉम्बे से बी.टेक की पढ़ाई की है.

4.हाल ही में किस देश में सरकार ने 15 दिन बाद इमरजेंसी हटा दी है?
(A) नेपाल
(B) भूटान
(C) श्रीलंका
(D) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: (C) श्रीलंका
श्रीलंका में सरकार ने 15 दिन बाद इमरजेंसी हटा दी है. देश में 6 मई को आपातकाल की घोषणा की गई थी, इसके पहले राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने 1 अप्रैल को भी इमरजेंसी लगा दी थी. जबकि देश में 6 मई को आपातकाल की घोषणा की गई थी.

5.न्यू डेवलपमेंट बैंक ने भारत में अपना पहला क्षेत्रीय कार्यालय किस शहर में खोलने की घोषणा की है?
(A) पुणे
(B) चेन्नई
(C) गुजरात
(D) केरल

उत्तर: (C) गुजरात
ब्रिक्स देशों का बहुपक्षीय बैंक, न्यू डेवलपमेंट बैंक ने हाल ही में भारत में अपना पहला क्षेत्रीय कार्यालय गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी में खोलने की घोषणा की है. जिससे देश की ढांचागत और सतत विकास की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा. NDB के मौजूदा क्षेत्रीय कार्यालय नए भारत कार्यालय द्वारा पूरक होंगे.

6.सुप्रीम कोर्ट ने खनन कंपनियों को किस राज्य के खदानों से निकाले गए लौह अयस्क के खनन और निर्यात की मजूरी दे दी गयी है?
(A) महाराष्ट्र
(B) पंजाब
(C) बिहार
(D) कर्नाटक

उत्तर: (D) कर्नाटक
सुप्रीम कोर्ट ने खनन कंपनियों को कर्नाटक के बल्लारी, चित्रदुर्ग और तुमकुरु जिलों में खदानों से निकाले गए लौह अयस्क के खनन और निर्यात की मजूरी दे दी गयी है. सुप्रीमकोर्ट ने वर्ष 2012 में कर्नाटक से लौह अयस्क के निर्यात पर रोक लगा दी थी.

7.निम्न में से किस बैंक ने एजेस फेडरल लाइफ इंश्योरेंस में अपना एक चौथाई शेयर बेचने के लिए एक शेयर खरीद समझौता किया है?
(A) बैंक ऑफ़ इंडिया
(B) केनरा बैंक
(C) यस बैंक
(D) आईडीबीआई बैंक

उत्तर: (D) आईडीबीआई बैंक
आईडीबीआई बैंक ने हाल ही में जीवन बीमा कंपनी एजेस फेडरल लाइफ इंश्योरेंस में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी यानी अपना एक चौथाई शेयर 580 करोड़ रुपये में बेचने के लिए एक शेयर खरीद समझौता किया है. यह समझौता, लंबित नियामक अनुमोदन और शेयर खरीद समझौते के नियमों और शर्तों की पूर्ति Q2 FY23 में होने वाला है.

8.केंद्र सरकार के मुताबिक, किस वित्त वर्ष में भारत को 83.57 अरब डॉलर का एफडीआई प्राप्त हुआ है?
(A) 2021
(B) 2022
(C) 2023
(D) 2024

उत्तर: (B) 2022
केंद्र सरकार के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022 में भारत को 83.57 अरब डॉलर का एफडीआई प्राप्त हुआ है. विनिर्माण क्षेत्रों में एफडीआई इक्विटी प्रवाह 2020-21 ($12.09 बिलियन) की तुलना में 2021-22 ($21.34 बिलियन) में 76 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

9.भारती एयरटेल बोर्ड ने गोपाल विट्टल को कितने वर्ष की अवधि के लिए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया है?
(A) 3 वर्ष
(B) 4 वर्ष
(C) 5 वर्ष
(D) 6 वर्ष

उत्तर: (C) 5 वर्ष
भारती एयरटेल बोर्ड ने गोपाल विट्टल को 5 वर्ष की अवधि के लिए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल अब 31 जनवरी, 2028 तक का होगा.

10.हाल ही में किस बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर एसएस मुंद्रा को हाल ही में बीएसई का नया चेयरमैन नियुक्त करने की घोषणा की गयी है?
(A) बैंक ऑफ़ इंडिया
(B) केनरा बैंक
(C) यस बैंक
(D) आरबीआई

उत्तर: (D) आरबीआई
आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर एसएस मुंद्रा को हाल ही में बीएसई का नया चेयरमैन नियुक्त करने की घोषणा की गयी है. मुंद्रा न्यायमूर्ति विक्रमजीत सेन की जगह लेंगे जो वर्तमान अध्यक्ष हैं, मुंद्रा को जनवरी 2018 में बीएसई में जनहित निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था.

Latest News

To Top