एजुकेशन

Current Affairs 23rd February 2022

Current-Affairs
Share Post

1.भारत सरकार की किस महारत्न कंपनी को “भारत की सबसे भरोसेमंद सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी” के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
(A) एनटीपीसी लिमिटेड
(B) गेल लिमिटेड
(C) टाटा लिमिटेड
(D) कोल इंडिया लिमिटेड

उत्तर: (D) कोल इंडिया लिमिटेड
भारत सरकार की महारत्न कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड को हाल ही में कोलकाता में उद्योग मंडल “एसोचैम ” द्वारा आयोजित एनर्जी मीट एंड एक्सीलेंस अवार्ड समारोह में “भारत की सबसे भरोसेमंद सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी” के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. कोल इंडिया ने मुश्किलों के बीच अपने कोयला उत्पादन और आपूर्ति को लगातार बढ़ाया है.

2.केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में दिल्ली और खजुराहो के बीच पहली सीधी उड़ान को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया है?
(A) हर्षवर्धन
(B) ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया
(C) नितिन गडकरी
(D) राजनाथ सिंह

उत्तर: (B) ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने हाल ही में दिल्ली और खजुराहो के बीच पहली सीधी उड़ान को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया है. जबकि साथ ही उड़ान-आरसीएस योजना के तहत कुल 405 मार्गों का संचालन करने की घोषणा की गयी है. उड़ान योजना का अर्थ है की “उड़े देश का आम नागरिक”.

3.ताज महोत्सव 2022 का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?
(A) दिल्ली
(B) मुंबई
(C) पुणे
(D) आगरा

उत्तर: (D) आगरा
20 मार्च से 29 मार्च 2022 के बीच ताज महोत्सव 2022 का आयोजन उत्तर प्रदेश के आगरा में किया जायेगा. यह सबसे प्रसिद्ध कला, शिल्प, भोजन और संस्कृति 10 दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव है. जो की सर्दियों और वसंत के बीच में आयोजित किया जाता रहा है. इस वर्ष के लिए इस ताज महोत्सव 2022 की थीम “आज़ादी के अमृत महोत्सव के संग, ताज के रंग” है.

4.निम्न में से कौन सी राज्य सरकार प्रोजेक्ट आरोहण नाम के चार वर्षीय परामर्श कार्यक्रम लांच करने जा रही है?
(A) गुजरात सरकार
(B) केरल सरकार
(C) महाराष्ट्र सरकार
(D) असम सरकार

उत्तर: (D) असम सरकार
असम में छात्रों को मार्गदर्शन और उनके कौशल को बढ़ावा देने के लिए असम सरकार प्रोजेक्ट आरोहण नाम के चार वर्षीय परामर्श कार्यक्रम लांच करने जा रही है. इस परियोजना के लिए असम सरकार टाटा स्ट्राइव की सीईओ अनीता राजन के सहयोग से शुरू करने वाली है. यह टाटा स्ट्राइव, टाटा ट्रस्ट का कौशल विकास कार्यक्रम है.

5.“द डिसकनेक्ट बिटवीन एम्बिशन एंड इम्पैक्ट” के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंता के मामले में भारतीय कंपनियां कौन से स्थान पर है?
(A) पहले
(B) तीसरे
(C) चौथे
(D) पांचवे

उत्तर: (D) पांचवे
डेलॉयट 2022 CxO सस्टेनेबिलिटी के द्वारा जारी रिपोर्ट “द डिसकनेक्ट बिटवीन एम्बिशन एंड इम्पैक्ट” के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंता के मामले में भारतीय कंपनियां 5वे स्थान पर है. डीटीटीएल सर्वेक्षण में जनवरी-फरवरी 2021 में जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर प्रतिक्रिया देने के मामले में भारत में शीर्ष स्तर के अधिकारियों की संख्या अधिक मिली है.

6.भारती प्रवीण पवार ने हाल ही में किस राज्य के देश की पहली जैव सुरक्षा स्तर -3 नियंत्रण मोबाइल प्रयोगशाला का उद्घाटन किया है?
(A) महाराष्ट्र
(B) उत्तराखंड
(C) बिहार
(D) पंजाब

उत्तर: (A) महाराष्ट्र
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, भारती प्रवीण पवार ने हाल ही में प्रशिक्षित वैज्ञानिकों द्वारा नए उभरते और दोबारा उभरने वाले वायरल संक्रमणों की जांच करने में मदद करने वाली देश की पहली जैव सुरक्षा स्तर -3 नियंत्रण मोबाइल प्रयोगशाला का उद्घाटन महाराष्ट्र के नासिक किया है.

7.भारत और ओमान की वायु सेना के बीच ईस्टर्न ब्रिज -VI नामक एक द्विपक्षीय हवाई अभ्यास किस वायु सेना स्टेशन में आयोजित किया गया है?
(A) जोधपुर वायु सेना स्टेशन
(B) पटना वायु सेना स्टेशन
(C) दिल्ली वायु सेना स्टेशन
(D) गोरखपुर वायु सेना स्टेशन

उत्तर: (A) जोधपुर वायु सेना स्टेशन
भारतीय वायु सेना और रॉयल एयर फ़ोर्स ऑफ़ ओमान के बीच 21 से 25 फरवरी, 2022 तक हाल ही में ईस्टर्न ब्रिज -VI नामक एक द्विपक्षीय हवाई अभ्यास राजस्थान के जोधपुर वायु सेना स्टेशन में आयोजित किया गया है. यह हवाई अभ्यास दोनों देशो की वायु सेनाओं के बीच परिचालन क्षमता और अंतरसंचालनीयता बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगा.

8.निम्न में से किस नाम से प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता शकुंतला चौधरी का हाल ही में निधन हो गया है?
(A) शकुंतला देवी
(B) शकुंतला बाइदेव
(C) शकुंतला सेनानी
(D) शकुंतला क्षत्रिया

उत्तर: (B) शकुंतला बाइदेव
शकुंतला बाइदेव के नाम से प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता शकुंतला चौधरी का हाल ही में 102 साल की उम्र में निधन हो गया है. शकुंतला चौधरी को वर्ष 2022 में उनके अतुलनीय योगदान के लिए पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. साथ ही उन्होंने ग्रामीणों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों की भलाई के लिए काम भी किये है.

9.भारत की किस पॉवर कंपनी ने देश में अपतटीय पवन परियोजनाओं के विकास के लिए जर्मनी में स्थित आरडब्ल्यूई रिन्यूएबल जीएमबीएच के साथ करार किया है?
(A) बीएसईएस पावर
(B) अडाणी पावर
(C) टाटा पावर
(D) हिंदुस्तान पावर

उत्तर: (C) टाटा पावर
भारत की टाटा पावर ने हाल ही में देश में अपतटीय पवन परियोजनाओं के विकास के लिए जर्मनी में स्थित आरडब्ल्यूई रिन्यूएबल जीएमबीएच के साथ करार किया है. इस करार पर पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड और अपतटीय पवन में विश्व के नेताओं में से एक आरडब्ल्यूई के बीच हस्ताक्षर किए गए है.

10.अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने किस देश की आइस हॉकी खिलाड़ी एम्मा टेरहो को अपने अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना है?
(A) इंग्लैंड
(B) न्यूजीलैंड
(C) फ़िनलैंड
(D) आयरलैंड

उत्तर: (C) फ़िनलैंड
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने हाल ही में फ़िनलैंड की आइस हॉकी खिलाड़ी एम्मा टेरहो को फिर से अपना अध्यक्ष और कोरिया गणराज्य के टेबल टेनिस खिलाड़ी सियुंग मिन यू को अपना पहला उपाध्यक्ष के रूप में चुना है. जबकि न्यूजीलैंड के साइकिल चालक सारा वाकर को आयोग के दूसरे वीसी के रूप में भी चुना गया है.

Latest News

To Top