एजुकेशन

Current Affairs 22nd April 2022

Current-Affairs
Share Post

1.निम्न में से किसके द्वारा विश्व की सबसे ऊंची सुरंग का निर्माण किया जाएगा?
(A) निति आयोग
(B) योजना आयोग
(C) सीमा सड़क संगठन
(D) बीएसएफ

उत्तर: (C) सीमा सड़क संगठन
सीमा सड़क संगठन द्वारा विश्व की सबसे ऊंची सुरंग का शिंकू ला दर्रे पर 16,580 फीट पर किया जाएगा। यह सुरंग हिमाचल प्रदेश को लद्दाख से जोड़ेगी. इसका निर्माण जुलाई 2022 तक शुरू हो जाएगा. वर्ष 2025 तक इस सुरंग का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

2.हुरुन ग्लोबल हेल्थकेयर रिच लिस्ट 2022 में किसने पहला स्थान हासिल किया है?
(A) डॉ साइरस एस पूनावाला
(B) डॉ हर्षवर्धन
(C) डॉ संजीत वर्मा
(D) डॉ संजय मेहता

उत्तर: (A) डॉ साइरस एस पूनावाला
हुरुन ग्लोबल हेल्थकेयर रिच लिस्ट 2022 में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, डॉ साइरस एस पूनावाला ने पहला स्थान हासिल किया है. और वे हेल्थकेयर सेक्टर 2022 में सबसे अमीर अरबपति बन गए हैं. उनके बाद थॉमस फ्रिस्ट जूनियर और फैमिली ऑफ़ एचसीए हेल्थकेयर, माइंड्रे के ली ज़िटिंग और जू हैंग को स्थान मिला है.

3.निम्न में से किस बैंक ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र गिफ्ट सिटी शाखा के माध्यम से 500 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए है?
(A) बैंक ऑफ़ इंडिया
(B) केनरा बैंक
(C) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
(D) यस बैंक

उत्तर: (C) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र गिफ्ट सिटी शाखा के माध्यम से 500 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए है. यह सुविधा 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की है, जिसमें 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ग्रीनशू विकल्प है.

4.ऑयल इंडिया लिमिटेड ने किस राज्य में अपने जोरहाट पंप स्टेशन पर भारत का पहला ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्लांट शुरू किया है?
(A) केरल
(B) पंजाब
(C) गुजरात
(D) असम

उत्तर: (D) असम
ऑयल इंडिया लिमिटेड ने हाल ही में असम राज्य में अपने जोरहाट पंप स्टेशन पर भारत का पहला 99.999% शुद्ध ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्लांट शुरू किया है. इस संयंत्र की प्रति दिन 10 किलो की स्थापित क्षमता है. इस संयंत्र से भविष्य में ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन 10 किलो प्रतिदिन से बढ़ाकर 30 किलो प्रतिदिन होने की उम्मीद है.

5.हाल ही में किसने मुंबई में मझगांव डॉक लिमिटेड में स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी “वगशीर” का उद्घाटन किया है?
(A) शिक्षा आयोग
(B) भारतीय नौसेना
(C) डीआरडीओ
(D) निति आयोग

उत्तर: (B) भारतीय नौसेना
भारतीय नौसेना ने हाल ही में मुंबई में मझगांव डॉक लिमिटेड में स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी “वगशीर” का उद्घाटन किया है. यह प्रोजेक्ट 75 के तहत फ्रेंच स्कॉर्पीन-श्रेणी की छठी और आखिरी पनडुब्बी, यार्ड 11880 लॉन्च की गयी है. भारतीय नौसेना में शामिल होने से पहले पनडुब्बी को अब कठोर बंदरगाह परीक्षण और समुद्री परीक्षणों से गुजरना होगा.

6.निम्न में से कौन सा मंत्रालय “नेशनल मेटलर्जिस्ट अवार्ड” का आयोजन करेगा?
(A) शिक्षा मंत्रालय
(B) बाल विकास मंत्रालय
(C) विज्ञान मंत्रालय
(D) केंद्रीय इस्पात मंत्रालय

उत्तर: (D) केंद्रीय इस्पात मंत्रालय
केंद्रीय इस्पात मंत्रालय नेशनल मेटलर्जिस्ट अवार्ड” का आयोजन करेगा. जिसक कार्यक्रम की मेजबानी केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह द्वारा की जाएगी. इस उदेश्य विनिर्माण, अनुसंधान एवं विकास, डिजाइन, शिक्षा, अपशिष्ट प्रबंधन, ऊर्जा संरक्षण आदि को कवर करना है.

7.ई-गवर्नेंस पहल के तहत किसने हाल ही में एक ऐप “जन निगरानी” लांच किया है?
(A) लद्दाख
(B) पुणे
(C) दिल्ली
(D) जम्मू और कश्मीर

उत्तर: (D) जम्मू और कश्मीर
जम्मू और कश्मीर के ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग ने हाल ही में एक ऐप “जन निगरानी” लांच किया है. इसका उद्देश्य लोगों को विभिन्न योजनाओं से संबंधित शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने में मदद करना है। जन निगरानी ऐप एक 24×7 इंटरनेट-आधारित प्लेटफॉर्म है.

8.22 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
(A) विश्व विज्ञान दिवस
(B) विश्व शिक्षा दिवस
(C) विश्व महिला दिवस
(D) विश्व पृथ्वी दिवस

उत्तर: (D) विश्व पृथ्वी दिवस
22 अप्रैल को विश्वभर में “विश्व पृथ्वी दिवस” मनाया जाता है. आज के दिन भारत समेत लगभग 195 से ज्यादा देश पृथ्वी दिवस मनाते हैं. अर्थ डे को मनाने की शुरुआत 1970 में हुई थी। सबसे पहले अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरण की शिक्षा के तौर पर इस दिन की शुरुआत की थी.

9.निम्न में से किस देश में इनविक्टस गेम्स 2022 की शुरुआत की गयी है?
(A) जापान
(B) इंग्लैंड
(C) अफ्रीका
(D) नीदरलैंड

उत्तर: (D) नीदरलैंड
16 से 22 अप्रैल के बीच नीदरलैंड में इनविक्टस गेम्स 2022 की शुरुआत की गयी है. इसका पहला संस्करण वर्ष 2014 में लंदन में आयोजित किया गया था. यह खेल 2016 में अमेरिका के ऑरलैंडो, 2017 में टोरंटो, कनाडा और 2018 में सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किए गए हैं.

10.’SAVE SOIL’ मुहीम/आंदोलन किसने शुरू की है?
(A) जगदीश जग्गी वासुदेव
(B) श्री श्री रविशंकर
(C) दलाई लामा
(D) पोप फ्रांसिस

उत्तर: (A) जगदीश जग्गी वासुदेव
Save Soil भारतीय आध्यात्मिक गुरु जगदीश जग्गी वासुदेव जिन्हें सद्गुरु के नाम से भी जाना जाता है के द्वारा भूमि क्षरण को संबोधित करने और स्वस्थ मिट्टी की वकालत करने के लिए शुरू किया गया एक वैश्विक आंदोलन है. इसकी पहल 5 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र के जिनेवा ईशा फाउंडेशन द्वारा प्रस्तुत की गई थी और WHO, UN SDG lab और IUCN द्वारा इसे सपोर्ट किया गया था.

Latest News

To Top