एजुकेशन करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 22 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 22 September 2021)

NEW CURRENT AFFAIR 22 sep 2021
Spread It

1.अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
(A)21 सितंबर
(B)10 मार्च
(C)12 अप्रैल
(D)25 मई
उत्तर:(A)21 सितंबर

हर साल 21 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य दुनियाभर के देशों के बीच शांति को बढ़ावा देने और आपसी विवाद को समाप्त करने के लिए किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पहली बार साल 1981 में इसे मनाए जाने की घोषणा की गयी थी। इसके बाद हर साल इसे मनाया जाना जारी रखा गया।

2.वर्ल्ड गैंडा दिवस (World Rhino Day) कब मनाया जाता है?
(A)23 जनवरी
(B)22 सितम्बर
(C)28 फरवरी
(D)30 अगस्त
उत्तर:(B)22 सितम्बर

22 सितम्बर को हर साल विश्व गैंडा दिवस मनाया जाता है। भारत में एक सींग वाले गैंडों की संख्या बहुत कम है। असम के काजीरंगा नेशनल पार्क के बाद सिर्फ उत्तर प्रदेश के दुधवा में ही यह प्रजाति पाई जाती है। दुधवा में गैंडा परिवार में कुल 44 सदस्य हैं।

3.विश्व बौद्धिक संपदा संगठन के द्वारा जारी ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2021 रैंकिंग में भारत कौन से स्थान पर रहा है?
(A)17वें स्थान
(B)99वां स्थान
(C)46वें स्थान
(D)22वें स्थान
उत्तर:(C)46वें स्थान

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन के द्वारा ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2021 रैंकिंग में भारत सुधार के साथ 46वें स्थान पर रहा है। इस रैंकिंग में स्विट्ज़रलैंड पहले, स्वीडन दुसरे और अमेरिका तीसरे स्थान पर रहा है। संगठन के मुताबिक, स्टार्टअप के लिए बेहतर माहौल तैयार करने और नवाचार को बढ़ावा देने में भारत का सुधार हो रहा है।

4.अंग्रेजी भाषा के लेखक रस्किन बांड, हिंदी साहित्यकार विनोद कुमार शुक्ल और अन्य कितने लेखकों को साहित्य अकादमी फेलोशिप के लिए चुना गया है?
(A)5
(B)7
(C)6
(D)5
उत्तर:(C)6

अंग्रेजी भाषा के मशहूर लेखक रस्किन बांड, हिंदी साहित्यकार विनोद कुमार शुक्ल और अन्य 6 लेखकों को साहित्य अकादमी फेलोशिप के लिए चुना गया है. अकादमी की आम परिषद ने अध्यक्ष डॉक्टर चंद्रशेखर काम्बर की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया है.

5.अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपने सैन्य मिशन को समाप्त करने की घोषणा हाल ही में की थी। लगभग कितने वर्ष तक यह अफगान युद्ध चला था?
(A)15 वर्ष
(B)20 वर्ष
(C)22 वर्ष
(D)13 वर्ष
उत्तर:(B)20 वर्ष

अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपने 20 वर्ष के सैन्य मिशन को 31 अगस्त को समाप्त करने की घोषणा की थी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden ) ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की पूर्ण वापसी के लिए अंतिम समय सीमा 31 अगस्त निर्धारित की थी। अफगानिस्तान में तत्कालीन शासक तालिबान के खिलाफ अमेरिकी सैन्य मिशन 2001 में शुरू हुआ था जिसे अफगान युद्ध के रूप में जाना जाता है।

6.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिये भारत तथा किस देश के बीच समझौता-ज्ञापन को मंज़ूरी दी?
(A)पाकिस्तान
(B)इटली
(C)बांग्लादेश
(D)श्रीलंका
उत्तर:(B)इटली

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिये भारत तथा इटली के बीच समझौता-ज्ञापन को मंज़ूरी दी है। इस समझौता-ज्ञापन के तहत एक ऐसी प्रणाली का निर्माण किया जाएगा, जिससे भारत एवं इटली, दोनों देशों को आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण लाभ होगा। इसके तहत दोनों देशों को एक-दूसरे की आपदा प्रबंधन प्रणालियों से लाभ प्राप्त करने और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में तैयारी, प्रतिक्रिया एवं क्षमता निर्माण को मज़बूत करने में मदद मिलेगी।

7.गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री का नाम कौन है?
(A)विजय रुपानी
(B)आनंदी बेन पटेल
(C)भूपेन्द्र पटेल
(D) नरेंद्र मोदी
उत्तर:(C)भूपेन्द्र पटेल

भूपेन्द्र पटेल ने 13 सितम्बर को गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। उन्होंने प्रदेश के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। इससे पहले गुजरात के मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 11 सितम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

8.किस राज्य के स्टार्टअप ‘कोलोसल बायोसाइंसेज़’ ने वुली मैमथ या उनके जैसे जानवरों को विलुप्त होने से बचाने और उन्हें साइबेरियाई टुंड्रा के ठंडे परिदृश्य में लाने की अपनी योजना की घोषणा की है?
(A)नेपाल
(B)जर्मनी
(C)अमेरिका
(D)जापान
उत्तर: (C)अमेरिका

अमेरिका के स्टार्टअप ‘कोलोसल बायोसाइंसेज़’ ने वुली मैमथ या उनके जैसे जानवरों को विलुप्त होने से बचाने और उन्हें साइबेरियाई टुंड्रा (वृक्षविहीन ध्रुवीय रेगिस्तान) के ठंडे परिदृश्य में लाने की अपनी योजना की घोषणा की है। मैमथ (जीनस मैमथस) हाथियों के एक विलुप्त समूह से संबंधित हैं जिनके जीवाश्म प्लेइस्टोसिन युग में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका को छोड़कर प्रत्येक महाद्वीप में तथा उत्तरी प्रारंभिक होलोसीन युग में उत्तरी अमेरिका में पाए गए।

9.भारतीय महिला टीम की कप्‍तान मिताली राज ने हाल ही में कितने हजार रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल की है?
(A)25 हज़ार
(B)15 हज़ार
(C)20 हज़ार
(D)40 हज़ार
उत्तर:(C)20 हज़ार

भारतीय महिला टीम की कप्‍तान मिताली राज ने हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट, लिस्‍ट ए और टी20 सभी को मिलाकर 20 हजार रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल की है। वे यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं हैं।

10.निम्न में से किस देश ने अंतरराष्ट्रीय नीतियों पर अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए 11 देशों के एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह (Asia-Pacific Free Trade) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है?
(A)पाकिस्तान
(B)पाकिस्तान
(C)जापान
(D)चीन
उत्तर:(D)चीन

चीन ने अंतरराष्ट्रीय नीतियों पर अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए 11 देशों के एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह (Asia-Pacific Free Trade) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है. ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप के लिए व्यापक और प्रगति समझौते (CPTPP) या एशिया-पैसिफिक फ्री ट्रेड ग्रुपिंग के प्रतिनिधि के रूप में, वाणिज्य मंत्री वांग वेंटाओ द्वारा न्यूजीलैंड के व्यापार मंत्री को आवेदन प्रस्तुत किया गया था। चीन को इस शुरुआती समूह में शामिल नहीं किया गया था।