एजुकेशन

Current Affairs 20th May 2022

Current-Affairs-20th-May
Share Post

1.INS सूरत और INS उदयगिरि युद्धपोत को हाल ही में किस शहर में लांच किया गया है?
(A) पुणे
(B) मुंबई
(C) कोलकाता
(D) चेन्नई

(B) मुंबई
भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में मुंबई में INS सूरत और INS उदयगिरि युद्धपोत को लांच किया है. INS ‘सूरत’ चौथा और आखिरी स्टेल्थ डिस्ट्रॉयर है जिसे ‘प्रोजेक्ट 15B’ कार्यक्रम के तहत कमीशन किया गया है.

2.निम्न में से किस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पहली बार चंद्रमा की मिट्टी पर पौधे उगाए हैं?
(A) ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय
(B) कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय
(C) फ्लोरिडा विश्वविद्यालय
(D) ब्रिटेन विश्वविद्यालय

(C) फ्लोरिडा विश्वविद्यालय
फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के अमेरिकी शोधकर्ताओं ने हाल ही में पहली बार चंद्रमा की मिट्टी पर पौधे उगाए हैं. जिसे पृथ्वी पर लाया गया था. अपोलो मिशन 11, 12 और 17 में अंतरिक्ष यात्रियों ने लगभग 50 साल पहले चंद्रमा से मिट्टी को पृथ्वी पर लाया था। चंद्र मिट्टी को रेगोलिथ भी कहा जाता है.

3.एटीआरईई के प्रमुख का नाम बताइए, जिन्हें हाल ही में अमेरिका की राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के लिए चुना गया है?
(A) डॉ संदीप महत
(B) डॉ संजय वर्मा
(C) डॉ सुखदेव सिंह
(D) डॉ कमल बावा

(D) डॉ कमल बावा
अशोक ट्रस्ट फॉर रिसर्च इन इकोलॉजी एंड एनवायरनमेंट (एटीआरईई) के प्रमुख डॉ कमल बावा को हाल ही में अमेरिका की राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के लिए चुना गया है. वह रॉयल सोसाइटी (लंदन) और अमेरिकन फिलॉसॉफिकल सोसाइटी के निर्वाचित साथी भी हैं.

4.ओआईसीए की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत किस देश को पीछे छोड़कर विश्व का चौथा सबसे बड़ा वाहन बाजार बन गया है?
(A) अमेरिका
(B) चीन
(C) ब्रिटेन
(D) जर्मनी

(D) जर्मनी
ऑर्गनाइजेशन इंटरनेशनेल डेस कंस्ट्रक्टर्स डी’ऑटोमोबाइल्स (ओआईसीए) के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी को पीछे छोड़कर भारत विश्व का चौथा सबसे बड़ा वाहन बाजार बन गया है. पहले पर चीन का कब्जा था, उसके बाद अमेरिका और जापान का.

5.निम्न में से किसके मुताबिक, विदेशी प्रेषण के मामले में भारत ने मेक्सिको को पीछे छोड़ दिया है?
(A) यूनेस्को
(B) टीएमएस
(C) निति आयोग
(D) विश्व बैंक

(D) विश्व बैंक
विश्व बैंक के मुताबिक, वर्ष 2021 में विदेशी प्रेषण के मामले में भारत ने मेक्सिको को पीछे छोड़ दिया है. जिससे चीन तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। 2021 में, भारत को कुल 89 बिलियन डॉलर से अधिक का प्रेषण प्राप्त हुआ है.

6.हाल ही में किस बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर एसएस मुंद्रा को हाल ही में बीएसई का नया चेयरमैन नियुक्त करने की घोषणा की गयी है?
(A) बैंक ऑफ़ इंडिया
(B) केनरा बैंक
(C) यस बैंक
(D) आरबीआई

(D) आरबीआई
आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर एसएस मुंद्रा को हाल ही में बीएसई का नया चेयरमैन नियुक्त करने की घोषणा की गयी है. मुंद्रा न्यायमूर्ति विक्रमजीत सेन की जगह लेंगे जो वर्तमान अध्यक्ष हैं, मुंद्रा को जनवरी 2018 में बीएसई में जनहित निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था.

7.आईपीएल 2022 में किस आईपीएल टीम ने आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बनाया है?
(A) चेन्नई सुपर किंग्स
(B) पंजाब किंग्स
(C) रॉयल चैलेंजर बंगलोर
(D) लखनऊ सुपर जायंट्स

(D) लखनऊ सुपर जायंट्स
आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल ने आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बनाया है. आईपीएल में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर की ओपनिंग पार्टनरशिप की हो.

8.भारती एयरटेल बोर्ड ने गोपाल विट्टल को कितने वर्ष की अवधि के लिए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया है?
(A) 3 वर्ष
(B) 4 वर्ष
(C) 5 वर्ष
(D) 6 वर्ष

(C) 5 वर्ष
भारती एयरटेल बोर्ड ने गोपाल विट्टल को 5 वर्ष की अवधि के लिए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल अब 31 जनवरी, 2028 तक का होगा.

9.20 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
(A) विश्व मधुमक्खी दिवस
(B) विश्व मेट्रोलॉजी दिवस
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

(C) दोनों
20 मई को विश्वभर में विश्व मधुमक्खी दिवस, विश्व मेट्रोलॉजी दिवस मनाया जाता है. इस दिन कई राष्ट्र, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी और संबंधित क्षेत्र में इसकी उन्नति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सहयोग करते हैं.

10.निम्न में से किस राज्य ने हाल ही में अपने बजट वक्तव्य में राज्य के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर दिया है?
(A) केरल
(B) गुजरात
(C) महाराष्ट्र
(D) छत्तीसगढ़

(D) छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाल ही में अपने बजट वक्तव्य में राज्य के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर दिया है. 1 जनवरी, 2004 के बाद काम शुरू करने वाले तीन लाख से अधिक लोगों को इस बदलाव से लाभ होगा.

Latest News

To Top