एजुकेशन

Current Affairs 20th December 2021

Current-Affairs-20th-December-2021
Share Post

1.निम्न में से किस देश ने हाल ही में सुरक्षा उपायों पर नाटो के साथ मसौदा समझौता लांच किया है?
(A)जापान
(B)चीन
(C)रूस
(D)अमेरिका
उत्तर: (C)रूस

रूस ने हाल ही में सुरक्षा उपायों पर उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के साथ मसौदा समझौता लांच किया है. दस्तावेज़ के मुताबिक, रूस और नाटो दूसरों की सुरक्षा की कीमत पर गठबंधन और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के सैन्य गठबंधनों के ढांचे सहित व्यक्तिगत रूप से अपनी सुरक्षा को मजबूत नहीं करेंगे.

2.निम्न में से किस राज्य ने माओवादी प्रभावित जिलों में युवा खेल प्रतिभाओं को पोषित करने के उद्देश्य से “SAHAY” योजना शुरू की है?
(A)बिहार
(B)उत्तराखंड
(C)झारखंड
(D)सिक्किम
उत्तर: (C)झारखंड

झारखंड के मुख्यमंत्री, हेमंत सोरेन ने हाल ही में माओवादी प्रभावित जिलों में युवा खेल प्रतिभाओं को पोषित करने के उद्देश्य से “SAHAY” योजना शुरू की है. यह योजना वामपंथी उग्रवाद पर अंकुश लगाने के लिए शुरू की गई है, जिसने राज्य के 24 में से 19 जिलों को प्रभावित किया है.

3.इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट फॉर्मेट में 150 मैच खेलने वाले विश्व के कौन से खिलाडी बन गए है?
(A)5वें
(B)7वें
(C)9वें
(D)10वें
उत्तर: (D)10वें

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्टुअर्ट ब्रॉड हाल ही में श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर महेला जयवर्धने को पीछे छोड़कर टेस्ट फॉर्मेट में 150 मैच खेलने वाले विश्व के 10वे खिलाडी बन गए है. वे सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के मामले में इंग्लैंड के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे आगे जेम्स एंडरसन 167 और एलिस्टेयर कुक 161 हैं.

4.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में सेमीकंडक्टर को बढ़ावा देने के लिए कितने करोड़ रुपये की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना को मंजूरी दे दी है?
(A)46,000 करोड़ रुपये
(B)56,000 करोड़ रुपये
(C)66,000 करोड़ रुपये
(D)76,000 करोड़ रुपये
उत्तर: (D)76,000 करोड़ रुपये

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 76,000 करोड़ रुपये की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना को मंजूरी दे दी है. साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र के लिए घोषित उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन की कुल राशि बढ़कर 2.30 लाख करोड़ रुपये हो गई है.

5.किदांबी श्रीकांत हाल ही में बैडमिंटन की बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुचने वाले भारत के कौन से पुरुष शटलर बन गए है?
(A)पहले
(B)दुसरे
(C)तीसरे
(D)चौथे
उत्तर: (A)पहले

भारतीय स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत ने हाल ही में लक्ष्य सेन को हराकर बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है. वे वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुचने वाले भारत के पहले पुरुष शटलर बन गए है. वे तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं, जो इस टूर्नामेंट का फाइनल खेलेंगे. उनसे पहले पीवी सिंधू और साइना नेहवाल इस टूर्नामेंट का फाइनल खेल चुकी हैं.

6.इनमे से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “तमिल थाई वाज़थु” को राज्य गीत घोषित किया है?
(A)केरल सरकार
(B)गुजरात सरकार
(C)कर्णाटक सरकार
(D)तमिलनाडु सरकार
उत्तर: (D)तमिलनाडु सरकार

तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में तमिल थाई वाज़थु एक प्रार्थना गीत है को राज्य गीत घोषित किया है. यह तमिल माँ की स्तुति में गाया जाता है. तमिल थाई वाज़थु गीत पर टिप्पणियां न्यायमूर्ति जी.आर. स्वामीनाथन द्वारा कान इलांगो बनाम राज्य मामले में 6 दिसंबर को की गई थीं.

7.20 दिसम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
(A)अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस
(B)अंतरराष्ट्रीय एकता दिवस
(C)अंतरराष्ट्रीय विज्ञान दिवस
(D)अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा दिवस
उत्तर: (A)अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस

20 दिसम्बर को विश्वभर में “अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस” मनाया जाता है. यह दिवस विविधता में एकता को चिन्हित करने और एकजुटता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

8.महिलाओं के वित्तीय सशक्तिकरण के लिए किस राज्य ने हाल ही में “मिशन शक्ति लिविंग लैब” शुरू करने के लिए UNCDF के साथ समझोता किया है?
(A)केरल
(B)ओडिशा
(C)हिमाचल प्रदेश
(D)मध्य प्रदेश
उत्तर: (B)ओडिशा

ओडिशा ने हाल ही में महिलाओं के वित्तीय सशक्तिकरण के लिए “मिशन शक्ति लिविंग लैब” शुरू करने के लिए “संयुक्त राष्ट्र पूंजी विकास कोष” के साथ समझोता किया है. यह समझोता महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है.

9.कोवोवैक्स (Covovax) वैक्सीन जिसको हालहीं में WHO ने बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी है, की निर्माता कंपनी है?
(A) भारत बायोटिक
(B) सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
(C) मोडर्ना
(D) फाइज़र
उत्तर : (B)सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

कोवोवैक्स (Covovax) वैक्सीन जिसको हालहीं में WHO ने बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी है का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया जाएगा. इसके 2 डोज 21 दिनों के अंदर लगने होते हैं.

10.18 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री ने किस स्थान पर गंगा एक्सप्रेस का शिलान्यास किया है?
(A) प्रयागराज
(B) वाराणसी
(C) गोरखपुर
(D) शाहजहाँपुर
उत्तर : (D)शाहजहाँपुर

18 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री ने शाहजहाँपुर, उत्तरप्रदेश में गंगा एक्सप्रेस का शिलान्यास किया है. यह 594 किलोमीटर लंबा होगा. यह मेरठ को प्रयागराज से जोड़ेगा. यह कुल 12 जिलों से होकर गुजरेगा. यह यूपी का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा.

Latest News

To Top