एजुकेशन

Current Affairs 1st January 2021

Current-Affairs-1st-January-2021
Share Post

1.निम्न में से किस देश ने हाल ही में विश्व की सबसे लंबी मेट्रो लाइन शुरू की है?
(A) जापान
(B) चीन
(C) अमेरिका
(D) ऑस्ट्रेलिया
उत्तर: (B) चीन

चीन ने हाल ही में शंघाई प्रांत में विश्व की सबसे लंबी मेट्रो लाइन शुरू की है. जिसने सबसे बड़े मेट्रो नेटवर्क वाले शहर के रूप में अपनी रैंक बरकरार रखी है. शंघाई में मेट्रो नेटवर्क की कुल लंबाई 831 किमी हो गई है. जो की विश्व का सबसे लंबा नेटवर्क बना हुआ है. अब शंघाई में 20 मेट्रो लाइनें और 508 स्टेशन हैं.

2.साहित्य अकादमी ने किस भाषा के लिए दया प्रकाश सिन्हा को साहित्य अकादमी पुरस्कार 2021 के लिए चुना गया है?
(A) हिंदी
(B) अंग्रेजी
(C) उर्दू
(D) तमिल
उत्तर: (A) हिंदी

साहित्य अकादमी ने हाल ही में हिंदी के लिए दया प्रकाश सिन्हा को और अंग्रेजी के लिए नमिता गोखले को साहित्य अकादमी पुरस्कार 2021 के लिए चुना गया है. साहित्य अकादमी ने हाल ही में 20 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादेमी पुरस्कार-2021 की घोषणा की है. पुरस्कारों की अनुशंसा 20 भारतीय भाषाओं के निर्णायक समितियों द्वारा की गई थी.

3.इनमे से किस देश ने हाल ही में विश्व का पहला डुअल-मोड वाहन पेश किया है?
(A) इंग्लैंड
(B) न्यूजीलैंड
(C) जापान
(D) चीन
उत्तर: (C) जापान

जापान ने हाल ही में कायो में मिनीबस जैसी दिखने वाला विश्व का पहला डुअल-मोड वाहन पेश किया है. जो सड़क पर सामान्य रबर के टायरों पर चल सकता है लेकिन इसके स्टील के पहिये, जो इसके नीचे की ओर होते हैं. रेल की पटरियों से टकराने पर नीचे उतर जाते हैं. जापान की राजधानी टोक्यो टोक्यो है और इस देश की मुद्रा जापानी येन है.

4.केंद्र सरकार ने हाल ही में कितने राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले चुनावी बांड की 19वीं किश्त जारी करने को मंजूरी दे दी है?
(A) 3 राज्यों
(B) 4 राज्यों
(C) 5 राज्यों
(D) 7 राज्यों
उत्तर: (C) 5 राज्यों

केंद्र सरकार ने हाल ही में 5 राज्यों (उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और गोवा) में विधानसभा चुनाव से पहले चुनावी बांड की 19वीं किश्त जारी करने को मंजूरी दे दी है. इस ब्रांड की बिक्री 1 जनवरी से 10 जनवरी 2022 तक खुली रहेगी. चुनावी बांड एक वित्तीय साधन है, जिसका उपयोग राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए किया जाता है.

5.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राष्ट्रीय ब्लॉकचेन परियोजना के तहत किस आईआईटी संस्थान में ब्लॉकचेन-आधारित डिजिटल डिग्री लॉन्च की है?
(A) आईआईटी दिल्ली
(B) आईआईटी मुबई
(C) आईआईटी कानपूर
(D) आईआईटी मद्रास
उत्तर: (C) आईआईटी कानपूर

आईआईटी कानपूर में हाल ही में राष्ट्रीय ब्लॉकचेन परियोजना के तहत प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ब्लॉकचेन-आधारित डिजिटल डिग्री लॉन्च की है. इस डिजिटल डिग्री प्रदान करने के लिए आईआईटी कानपूर द्वारा उपयोग की जा रही ब्लॉकचेन तकनीक को आंतरिक रूप से विकसित किया गया है.

6.निम्न में से किसके मुताबिक, वर्ष 2022 में भारत में लगभग 126 बाघों की मौत हुई है?
(A) यूनेस्को
(B) निति आयोग
(C) जनजातीय मंत्रालय
(D) राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण
उत्तर: (D) राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के मुताबिक, वर्ष 2022 में भारत में लगभग 126 बाघों की मौत हुई है. हाल ही में एमपी के छिंदवाड़ा में एक बाघ मृत पाया गया है. जबकि इससे पहले भी डिंडोरी इलाके में कथित तौर पर जहर से एक बाघिन की मौत हो गई थी. 44 बाघों की मौत के साथ मध्य प्रदेश पहले स्थान पर है जबकि उसके बाद महाराष्ट्र (26) और कर्नाटक (14) है.

7.पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के लिए रूप में किसे “वन महानिदेशक और विशेष सचिव” नियुक्त किया गया है?
(A) संजीत कुमार मेहता
(B) मुकेश बंगलर
(C) चंद्र प्रकाश गोयल
(D) संजय माथुर
उत्तर: (C) चंद्र प्रकाश गोयल

भारतीय वन सेवा के अधिकारी, चंद्र प्रकाश गोयल को हाल ही में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के लिए रूप में “वन महानिदेशक और विशेष सचिव” नियुक्त किया गया है. वे वर्ष 1986 बैच के आईएफएस रहे है साथ ही उत्तर प्रदेश के वन विभाग के तहत प्रधान मुख्य वन संरक्षक पद पर कार्यरत थे.

8.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में 11000 करोड़ रुपये की जलविद्युत परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है?
(A) केरल
(B) गुजरात
(C) महाराष्ट्र
(D) हिमाचल प्रदेश
उत्तर: (D) हिमाचल प्रदेश

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश राज्य में 11000 करोड़ रुपये की जलविद्युत परियोजनाओं और “सावरा-कुड्डू जलविद्युत परियोजना” का उद्घाटन और शिलान्यास किया है. यह सावरा-कुड्डू जलविद्युत परियोजना 111 मेगावाट की परियोजना है, जिसे लगभग 2,080 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है.

9.निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “E-RUPI” को लागू करने के लिए NPCI और सेबी के साथ भागीदारी की है?
(A) गुजरात सरकार
(B) केरल सरकार
(C) पंजाब सरकार
(D) कर्नाटक सरकार
उत्तर: (D) कर्नाटक सरकार

कर्नाटक सरकार ने हाल ही में छात्रवृत्ति कार्यक्रम के तहत छात्रों को “ई-आरयूपीआई” भुगतान समाधान को सक्षम बनाने के उद्देश्य से लागू करने के लिए NPCI और SBI के साथ भागीदारी की है. ई-आरयूपीआई को उपयोग के लिए, पहचाने गए संस्थान एक एप्लिकेशन का उपयोग करके छात्रों द्वारा प्रदर्शित क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग को स्कैन करेंगे.

10.लंबे वर्षों के बाद कौन सा देश जनवरी 2022 में UNSC आतंकवाद विरोधी समिति की अध्यक्षता करेगा?
(A) पाकिस्तान
(B) भूटान
(C) भारत
(D) नेपाल
उत्तर: (C) भारत

10 लंबे वर्षों के बाद भारत जनवरी 2022 में UNSC आतंकवाद विरोधी समिति की अध्यक्षता करेगा, यह समिति का भारत के लिए अधिक महत्व है, क्योंकि भारत वैश्विक मंच पर आतंकवाद से लड़ने के लिए उचित उपाय करता रहा है. भारत ने वर्ष 2012 में आखिरी बार इस समिति की अध्यक्षता की थी.

Latest News

To Top