एजुकेशन

Current Affairs 18th December 2021

Current-Affairs-18th-December-2021
Share Post

1.सीबीएफसी के सीईओ का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, फिल्म प्रभाग और CFSI के नए प्रमुख का पदभार ग्रहण किया है?
(A)संजय कुमार
(B)संजीत मेहता
(C)रविंदर भाकर
(D)इंदिरा नूयी
उत्तर: (C)रविंदर भाकर

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन के सीईओ रविंदर भाकर ने हाल ही में नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, फिल्म प्रभाग और CFSI के नए प्रमुख का पदभार ग्रहण किया है. वे भारतीय रेलवे स्टोर सेवा (IRSS) के 1999-बैच के अधिकारी हैं.

2.भारत ने वर्ष 2024 ओलंपिक के लिए टॉप एथलीटों की सूची में कितने एथलीटों को शामिल किया है?
(A)52 एथलीटों
(B)78 एथलीटों
(C)148 एथलीटों
(D)212 एथलीटों
उत्तर: (C)148 एथलीटों

भारत ने वर्ष 2024 ओलंपिक के लिए टॉप एथलीटों की सूची में हाल ही में 148 एथलीटों को शामिल किया है. लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना को भारत के शीर्ष एथलीटों को सहायता प्रदान करने का एक प्रयास है, जिसे वर्ष 2014 में शुरू किया गया था.

3.असम कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए किसने 112 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है?
(A)नाबार्ड
(B)केनरा बैंक
(C)एशियाई विकास बैंक
(D)बैंक ऑफ़ बड़ोदा
उत्तर: (C)एशियाई विकास बैंक

एशियाई विकास बैंक ने हाल ही में असम कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए 112 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है. इससे असम की अर्थव्यवस्था और उद्योगों की उत्पादकता और प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए कौशल विकास का मार्ग तैयार होगा.

4.इनमे से किस रेस कार डाइवर को लंदन के विंडसर कैसल में नाइटहुड की उपाधि प्राप्त हुई है?
(A)लुईस हैमिल्टन
(B)मैक्स वर्स्टापेन
(C)सर्जियो पेरेज़ो
(D)सेबस्टियन वेट्टेली
उत्तर: (A)लुईस हैमिल्टन

7 बार के चैंपियन रेस कार डाइवर लुईस हैमिल्टन को लंदन के विंडसर कैसल में नाइटहुड की उपाधि प्राप्त हुई है. मोटरस्पोर्ट्स की सेवाओं के लिए प्रिंस ऑफ वेल्स द्वारा नाइट की उपाधि प्राप्त करने के बाद हैमिल्टन को “सर (Sir)” की मानद उपाधि मिली है.

5.“आधारभूत साक्षरता सूचकांक” के मुताबिक, देश में 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में साक्षरता दर की सूची में बड़े राज्यों की श्रेणी में कौन सा राज्य पहले स्थान पर रहा है?
(A)उत्तर प्रदेश
(B)पश्चिम बंगाल
(C)गुजरात
(D)केरल
उत्तर: (B)पश्चिम बंगाल

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय द्वारा जारी “आधारभूत साक्षरता सूचकांक” के मुताबिक, देश में 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में साक्षरता दर की सूची में बड़े राज्यों की श्रेणी में पश्चिम बंगाल पहले स्थान पर रहा है. जबकि कमजोर प्रदर्शन करके बिहार सबसे नीचे रहा है.

6.राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के निर्देशों के अनुपालन में किस सरकार ने 10 साल पुराने सभी डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की घोषणा की है?
(A)दिल्ली सरकार
(B)मुंबई सरकार
(C)कोलकाता सरकार
(D)चेन्नई सरकार
उत्तर: (A)दिल्ली सरकार

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के निर्देशों के अनुपालन में दिल्ली सरकार ने हाल ही में 10 साल पुराने सभी डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की घोषणा की है. लेकिन सरकार ऐसे वाहनों के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करेगी ताकि उन्हें अन्य स्थानों पर फिर से पंजीकृत किया जा सके.

7.18 दिसम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
(A)अंतरराष्ट्रीय शिक्षा अधिकार दिवस
(B)अंतरराष्ट्रीय मौलिक अधिकार दिवस
(C)अंतरराष्ट्रीय विज्ञान अधिकार दिवस
(D)अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस
उत्तर: (D)अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस

18 दिसम्बर को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने 18 दिसंबर, 1992 को धार्मिक या भाषायी राष्ट्रीय अथवा जातीय अल्पसंख्यकों से संबंधित व्यक्ति के अधिकारों पर वक्तव्य को अपनाया था.

8.निम्न में से किस देश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार “नगदग पेल गि खोरलो” से सम्मानित किया है?
(A)नेपाल
(B)भूटान
(C)बांग्लादेश
(D)म्यामार
उत्तर: (B)भूटान

भूटान के प्रधान मंत्री लोटे शेरिंग ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार “नगदग पेल गि खोरलो” से सम्मानित किया है. यह सम्मान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को के शासन के तहत भूटान के प्रति भारत के मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण की सराहना के रूप में आता है.

9.किस संस्थान ने “Tracking Universal Coverage – 2021 Global Monitoring Report” जारी की?
(A)ICAO
(B)FAO
(C)WHO
(D)UNESCO
उत्तर: (C)WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में “Tracking Universal Coverage – 2021 Global Monitoring Report” जारी की. सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस के अवसर पर, विश्व बैंक ने “Global Monitoring Report on Financial Protection in Health 2021” भी जारी की. इस रिपोर्ट से पता चला है कि COVID-19 महामारी वैश्विक स्वास्थ्य कवरेज की दिशा में दो दशकों की वैश्विक प्रगति को रोक सकती है.

10.किस संगठन ने ‘State of the world’s land and water resources for food and agriculture’ (SOLAW 2021) रिपोर्ट जारी की?
(A)ICAO
(B)FAO
(C)WHO
(D)UNESCO
उत्तर: (B)FAO

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा ‘State of the world’s land and water resources for food and agriculture’ (SOLAW 2021) रिपोर्ट जारी की गई. 8 से 9 दिसंबर 2021 तक, संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा भूमि और जल दिवस की मेजबानी की गई. SOLAW 2021 की केंद्रीय थीम “Systems at breaking point” है.

Latest News

To Top