एजुकेशन

Current Affairs 17th April 2022

Current-Affairs
Share Post

1.आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज़ 100-छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी निम्न में से कौन बन गए है?
(A) हार्दिक पांड्या
(B) रोहित शर्मा
(C) दिनेश कार्तिक
(D) सुरेश रैना

उत्तर: (A) हार्दिक पांड्या
हार्दिक आईपीएल में सबसे तेज 100 छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. हार्दिक पंड्या 1046 गेंद खेलकर 100 छक्कों के आंकड़े तक पहुंचे हैं. हालांकि, आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज़ 100-छक्के लगाने वाले क्रिकेटर आंद्रे रसल हैं जिन्होंने 657 गेंद में यह उपलब्धि हासिल की थी. उनके बाद क्रिस गेल हैं जिन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 943 गेंद ली थीं.

2.किस देश ने हाल ही में ऐलान किया कि वह अपने 51 अरब डॉलर के पूरे विदेशी कर्ज (External Debt) को चुका पाने में असमर्थ है?
(A) नेपाल
(B) चीन
(C) रूस
(D) श्रीलंका

उत्तर: (D) श्रीलंका
भीषण आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका ने ऐलान किया कि वह अपने 51 अरब डॉलर के पूरे विदेशी कर्ज (External Debt) को चुका पाने में असमर्थ है और वह इस पर डिफॉल्ट करेगा. श्रीलंका सरकार ने इस कदम को ‘अंतिम उपाय’ बताया है. श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार इस समय खत्म हो चुका है, जिसके चलते वह विदेशों से जरूरी सामान नहीं आयात कर पा रहा है. श्रीलंका अपनी आजादी के बाद के सबसे बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहा है.

3.भारत सरकार द्वारा भविष्य में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए कितने नए स्थलों के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है?
(A) पांच
(B) सात
(C) आठ
(D) दस

उत्तर: (A) पांच
भारत सरकार द्वारा भविष्य में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए पांच नए स्थलों के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है. केंद्रीय परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने प्रशासनिक मंजूरी दे दी है. सरकार ने 10 स्वदेशी रूप से निर्मित 700 मेगावाट के निर्माण के लिए वित्तीय मंजूरी भी प्रदान की है जिन्हें फ्लीट मोड में स्थापित किया जायेगा.

4.विश्व पार्किंसंस दिवस (World Parkinson’s Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
(A) 10 अगस्त
(B) 12 मार्च
(C) 11 अप्रैल
(D) 20 मई

उत्तर: (C) 11 अप्रैल
पार्किंसंस के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रतिवर्ष 11 अप्रैल को ‘विश्व पार्किंसंस दिवस’ (World Parkinson’s Day) मनाया जाता है. पार्किंसंस रोग शरीर के गतिविधि में धीमापन, अकड़न और अस्थिरता पैदा कर सकता है. इस वर्ष ‘विश्व पार्किंसन दिवस’ को ‘इंटीग्रेटेड हेल्थ केयर’ थीम के तहत सेलिब्रेट किया गया है.

5.किस प्रसिद्ध असमिया कवि को हाल ही में 56वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से नवाजा गया?
(A) नीलमणि फूकन
(B) लक्ष्मीनाथ बेजबरुवा
(C) हेमचंद्र गोस्वामी
(D) नलिनीधर भट्टाचार्य

उत्तर: (A) नीलमणि फूकन
प्रसिद्ध असमिया कवि नीलमणि फूकन को हाल ही में 56वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से नवाजा गया. वयोवृद्ध कवि के स्वास्थ्य को देखते हुए पहली बार इस पुरस्कार का आयोजन असम में किया गया. असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा और ज्ञानपीठ चयन बोर्ड की चेयरपर्सन प्रतिभा रे ने 88 वर्षीय कवि को ट्रॉफी, चेक और स्मृतिचिह्न भेंट किया. फूकन जनकवि के रूप में जाने जाते हैं. इससे पहले उन्हें साहित्य अकादमी और पद्मश्री पुरस्कार मिल चुका है.

6.हाल ही में किस देश ने ‘हेलिना’ गाइडेड-मिसाइल सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
(A) नेपाल
(B) भारत
(C) चीन
(D) रूस

उत्तर: (B) भारत
भारत ने राजस्थान में पोखरण रेंज में दुनिया के सबसे उन्नत टैंक रोधी हथियारों में से एक ‘हेलिना’ गाइडेड-मिसाइल सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इस मिसाइल को एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर (ALH) से लॉन्च किया गया था. डीआरडीओ के मुताबिक, हेलिना सिस्टम में दिन एवं रात हर मौसम में हिट करने की क्षमता है. यह पारंपरिक एवं विस्फोटक प्रतिक्रियाशील कवच के साथ दुश्मन के टैंकों को मार गिरा सकती है.

7.विश्व बैंक और ‘एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक’ (AIIB) गुजरात सरकार की ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस परियोजना’ के लिये कितने करोड़ रुपए का ऋण प्रदान करेंगे?
(A) 2,500 करोड़ रुपए
(B) 3,500 करोड़ रुपए
(C) 4,500 करोड़ रुपए
(D) 7,500 करोड़ रुपए

उत्तर: (D) 7,500 करोड़ रुपए
विश्व बैंक और ‘एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक’ (AIIB) गुजरात सरकार की ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस परियोजना’ के लिये 7,500 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान करेंगे. इसका उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है. ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ परियोजना के अंतर्गत राज्य सरकार अगले पाँच सालों में 10,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी और राज्य के सभी 35,133 सरकारी और 5,847 अनुदान प्राप्त स्कूलों को कवर करेगी.

8.केंद्र सरकार ने दलाई लामा की केंद्रीय तिब्बती राहत समिति (CTRC) को कितने करोड़ रुपए के सहायता अनुदान प्रदान करने की योजना का विस्तार कर वित्तीय वर्ष 2025-26 तक पाँच वर्षों के लिये बढ़ा दिया है?
(A) 20 करोड़ रुपए
(B) 10 करोड़ रुपए
(C) 40 करोड़ रुपए
(D) 30 करोड़ रुपए

उत्तर: (C) 40 करोड़ रुपए
केंद्र सरकार ने दलाई लामा की केंद्रीय तिब्बती राहत समिति (CTRC) को 40 करोड़ रुपए के सहायता अनुदान प्रदान करने की योजना का विस्तार कर वित्तीय वर्ष 2025-26 तक पाँच वर्षों के लिये बढ़ा दिया है. यह योजना देश के 12 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में फैली तिब्बती बस्तियों में रहने वाले तिब्बती शरणार्थियों के लिये प्रशासनिक खर्चों और सामाजिक कल्याण खर्चों को पूरा करने हेतु सीटीआरसी को 8 करोड़ रुपए का वार्षिक अनुदान प्रदान करती है.

9.असमिया कवि नीलमणि फूकन को हाल ही में कौन से ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
(A) 42वें
(B) 25वें
(C) 52वें
(D) 56वें

उत्तर: (D) 56वें
असम के मुख्यमंत्री, डॉ हिमंत बिस्वा सरमा ने वर्ष 2021 के लिए असमिया कवि नीलमणि फूकन को हाल ही में 56वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए नामित किया है. नीलमणि फूकन ममोनी रोइसोम गोस्वामी और बीरेंद्र कुमार भट्टाचार्य के बाद असम से ज्ञानपीठ पुरस्कार जीतने वाले तीसरे व्यक्ति हैं.

10.मुंबई और किस शहर को “2021 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड” के रूप में मान्यता दी गयी है?
(A) केरल
(B) गुजरात
(C) महाराष्ट्र
(D) हैदराबाद

उत्तर: (D) हैदराबाद
संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और आर्बर डे फाउंडेशन द्वारा हाल ही में संयुक्त रूप से मुंबई और हैदराबाद को “2021 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड” के रूप में मान्यता दी गयी है. हैदराबाद को लगातार दूसरे वर्ष मान्यता दी गई है। 2021 में, हैदराबाद भारत का एकमात्र शहर था जिसे ‘2020 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड’ के रूप में मान्यता दी गई थी.

Latest News

To Top