एजुकेशन

Current Affairs 16th December 2021

Current-Affairs-16th-December-2021
Share Post

1.निम्न में से किस देश की नेशनल यूनिटी गवर्नमेंट ने आधिकारिक तौर पर “टेदर” क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग को मंजूरी दे दी है?
(A)चीन
(B)मालदीव
(C)म्यांमार
(D)इण्डोनेशिया
उत्तर: (C)म्यांमार

म्यांमार की नेशनल यूनिटी गवर्नमेंट ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर “टेदर” क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग को मंजूरी दे दी है. जिससे फंड जुटाने और भुगतान करने में आसानी होगी. यह गवर्नमेंट में लोकतंत्र समर्थक समूह और म्यांमार के नागरिक प्रशासन के कुछ सदस्य शामिल हैं. इस टेदर क्रिप्टोकरेंसी को एथेरियम ब्लॉकचेन पर होस्ट किया जाता है.

2.निम्न में से किस आईआईटी संस्थान के कुसुम स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने 90 मिनट में ओमिक्रोन को पता लगाने के लिए टेस्ट विकसित किया है?
(A)आईआईटी कानपूर
(B)आईआईटी दिल्ली
(C)आईआईटी मद्रास
(D)आईआईटी खडगपुर
उत्तर: (B)आईआईटी दिल्ली

आईआईटी दिल्ली के कुसुम स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने हाल ही में 90 मिनट में ओमिक्रोन को पता लगाने के लिए एक RT-PCR आधारित परीक्षण विकसित किया है. यह परीक्षण विशिष्ट उत्परिवर्तन का पता लगाने पर आधारित है.

3.निम्न में से कौन सा देश घर पर और व्यक्तिगत उपयोग के लिए भांग को वैध करार देने वाला यूरोपीय संघ का पहला देश बन गया है?
(A)मालदीव
(B)चेक
(C)माल्टा
(D)अर्जेंटीना
उत्तर: (C)माल्टा

माल्टा देश हाल ही में घर पर और व्यक्तिगत उपयोग के लिए भांग को वैध करार देने वाला यूरोपीय संघ का पहला देश बन गया है. जिसके तहत ने 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को 7 ग्राम तक भांग रखने की अनुमति दी है. माल्टा में लोग घर पर चार पौधे तक उगा सकते है.

4.भारत के किस राज्य के ग्वालियर में देश का पहला ड्रोन मेला आयोजित किया गया है?
(A)मध्य प्रदेश
(B)उत्तर प्रदेश
(C)गुजरात
(D)केरल
उत्तर: (A)मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश राज्य के ग्वालियर में देश का पहला ड्रोन मेला आयोजित किया गया जिसे नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार, मध्य प्रदेश सरकार और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने संयुक्त रूप से आयोजित किया है. साथ ही ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, जबलपुर और सतना में 5 ड्रोन स्कूल खोलने की घोषणा की गयी है.

5.16 दिसम्बर को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
(A)विजय दिवस
(B)विज्ञान दिवस
(C)शिक्षा दिवस
(D)महिला दिवस
उत्तर: (A)विजय दिवस

16 दिसम्बर को पूरे भारत में “विजय दिवस” मनाया जाता है. यह दिवस 16 दिसम्बर को 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के कारण मनाया जाता है. इस युद्ध के अंत के बाद 93,000 पाकिस्तानी सेना ने आत्मसमर्पण कर दिया था. लेकिन इस युद्ध के दौरान करीब 3,900 भारतीय सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए थे.

6.दिल्ली पुलिस ने AICTE सभागार में कौन सा ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म लांच किया है?
(A )प्रगति
(B)उन्नति
(C)जाग्रति
(D)दृष्टि
उत्तर: (B)उन्नति

दिल्ली पुलिस ने हाल ही में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद सभागार, नई दिल्ली में ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म “उन्नति” लांच किया है. दिल्ली पुलिस प्रति वर्ष विभिन्न अपराधों के लिए 1.5 लाख से अधिक लोगों को गिरफ्तार करती है. जिनमे से 85 प्रतिशत से अधिक पहली बार आए हैं.

7.न्यूजीलैंड ने किस वर्ष तक अपने देश को पूर्ण रूप से धूम्रपान मुक्त देश बनाने की घोषणा की है?
(A)2022
(B)2025
(C)2027
(D)2029
उत्तर: (C)2027

न्यूजीलैंड सरकार ने हाल ही में घोषणा की है की वह अपने देश को वर्ष 2027 तक पूर्ण रूप से धूम्रपान मुक्त कर देगी. हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, प्रति दिन 50 लाख लोगों की आबादी में से पांच लाख लोग धूम्रपान करते हैं, जबकि हर वर्ष 4500 लोगों की मौत हो जाती है.

8.हाल ही में किसने चार धाम परियोजना के लिए सड़कों को डबल लेन चौड़ा करने की मंजूरी दे दी है?
(A)लोकसभा
(B)राज्यसभा
(C)सुप्रीम कोर्ट
(D)निति आयोग
उत्तर: (C)सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में चार धाम परियोजना के लिए सड़कों को डबल लेन चौड़ा करने की मंजूरी दे दी है. जिसके बाद चारधाम परियोजना के अंतर्गत भारत की चीन तक पहुंच और आसान हो जाएगी और किसी भी मौसम के दौरान भारतीय सेना चीन से सटी सीमाओं पर पहुंच सकेगी.

9.भारतीय मूल की लीना नायर को फ्रांस के किस लग्जरी ग्रुप ने लन्दन में अपना ग्लोबल चीफ एग्जीक्यूटिव नियुक्त किया गया है?
(A)टेस्ला
(B)बीएमडब्लू
(C)शनैल
(D)ऑडी
उत्तर: (C)शनैल

फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल ने हाल ही में लन्दन में भारतीय मूल की लीना नायर को अपना ग्लोबल चीफ एग्जीक्यूटिव नियुक्त किया गया है. लीना नायर ने एफएमसीजी कंपनी यूनिलीवर की चीफ ह्यूमन रिसॉर्सेज ऑफिसर के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. जबकि लीना नायर यूनिलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की चीफ ह्यूमन रिसॉर्सेज ऑफिसर थीं.

10.टाइम मैगजीन ने हाल ही में किसे पर्सन आफ द ईयर का खिताब देने की घोषणा की है?
(A)बिल गेट्स
(B)एलन मस्क
(C)अदानी ग्रुप
(D)मार्क ज़ुकेर्बर्ग
उत्तर: (B)एलन मस्क

टाइम मैगजीन ने हाल ही में स्‍पेस एक्‍स के संस्‍थापक और टेस्‍ला के प्रमुख एलन मस्क को पर्सन आफ द ईयर का खिताब देने की घोषणा की है. यह ख़िताब किसी व्यक्ति या संस्थान के प्रभावशाली होने का परिचायक है. इस ख़िताब से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को संयुक्त रूप से चुना गया था.

Latest News

To Top