एजुकेशन

Current Affairs 16th April 2022

Current-Affairs
Share Post

1.निम्न में से किस राज्य सरकार ने पूर्व सैनिकों और युवाओं के लिए “हिम प्रहरी” योजना शुरू की है?
(A) महाराष्ट्र सरकार
(B) केरल सरकार
(C) पंजाब सरकार
(D) उत्तराखंड सरकार

उत्तर: (D) उत्तराखंड सरकार
उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में पूर्व सैनिकों और युवाओं के लिए “हिम प्रहरी” योजना शुरू की है. इस योजना अंतर्गत राज्य की सीमा से लगे क्षेत्रों में पूर्व सैनिकों को बसाने की प्राथमिकता दी जाएगी. इस योजना का उद्देश्य उत्तराखंड से लोगों के प्रवास को रोकना है.

2.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस शहर में प्रतिष्ठित तीन मूर्ति परिसर में प्रधान मंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया है?
(A) मुंबई
(B) कोलकाता
(C) चेन्नई
(D) नई दिल्ली

उत्तर: (D) नई दिल्ली
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में नई दिल्ली में प्रतिष्ठित तीन मूर्ति परिसर में प्रधान मंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया है. यह संग्रहालय उन युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा यह देहने समझने में सक्षम होंगे कि सभी प्रधान मंत्रियों ने किस तरह कठिनाइयों का सामना किया और एक नए भारत की नींव रखने के लिए उन्होंने कैसे उन कठिनाइयों को पार किया.

3.भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण हाल ही में किस राज्य में “जलमार्ग कॉन्क्लेव 2022” का आयोजन किया गया है?
(A) पंजाब
(B) गुजरात
(C) महाराष्ट्र
(D) असम

उत्तर: (D) असम
असम के डिब्रूगढ़ में हाल ही में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने “जलमार्ग कॉन्क्लेव 2022” का आयोजन किया है. जिसका उद्देश्य देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू जलमार्ग पारिस्थितिकी तंत्र की क्षमता का दोहन करने पर ध्यान केंद्रित करना था

4.पंजाब कैडर के सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी इकबाल सिंह लालपुरा को हाल ही में किस आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
(A) निति आयोग
(B) योजना आयोग
(C) शिक्षा आयोग
(D) राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग

उत्तर: (D) राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग
केंद्र सरकार ने हाल ही में पंजाब कैडर के सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी इकबाल सिंह लालपुरा को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है. उन्हें पहली बार पिछले साल सितंबर में अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था.

5.निम्न में से कितने वर्षीय आर प्रज्ञानानंद ने प्रतिष्ठित रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीता है?
(A) 16 वर्षीय
(B) 18 वर्षीय
(C) 22 वर्षीय
(D) 25 वर्षीय

उत्तर: (A) 16 वर्षीय
फाइनल राउंड में हमवतन जीएम डी गुकेश को हराकर 16 वर्षीय आर प्रज्ञानानंद ने प्रतिष्ठित रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीता है. भारतीय युवा खिलाड़ी आर प्रज्ञानानंद ने 7½/9 का स्कोर किया और आधा अंक आगे रहे । आर प्रज्ञानानंद ने चार अन्य जीत भी दर्ज की, जिसमें अमेरिकी अभिमन्यु मिश्रा पर एक जीत शामिल है.

6.इनमें से कौन सा देश स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट विश्व कप 2023 की मेज़बानी करेगा?
(A) चीन
(B) जापान
(C) ऑस्ट्रेलिया
(D) भारत

उत्तर: (D) भारत
स्ट्रीट चाइल्ड यूनाइटेड और सेव द चिल्ड्रन इंडिया द्वारा आयोजित स्ट्रीट चाइल्ड यूनाइटेड और सेव द चिल्ड्रन इंडिया द्वारा भारत करेगा. स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट विश्व कप 2023 में 16 देशों की 22 टीमें शामिल होंगी.

7.भारतीय वायु सेना और किसने हाल ही में प्रौद्योगिकी विकास और विभिन्न हथियार प्रणालियों को रखरखाव के लिए समझौता किया है?
(A) आईआईटी दिल्ली
(B) आईआईटी कानपूर
(C) आईआईटी खडगपुर
(D) आईआईटी मद्रास

उत्तर: (D) आईआईटी मद्रास
भारतीय वायु सेना और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान – मद्रास ने हाल ही में प्रौद्योगिकी विकास और विभिन्न हथियार प्रणालियों को रखरखाव के लिए स्वदेशी तकनीकि खोज़ने के लिए एक समझौता किया है.

8.बैडमिंटन टूर्नामेंट ऑरलियन्स मास्टर्स 2022 में पुरुष एकल में भारतीय शटलर मिथुन मंजूनाथ ने कौन सा मैडल जीता है?
(A) गोल्ड मैडल
(B) सिल्वर मैडल
(C) ब्रोंज मैडल
(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर: (B) सिल्वर मैडल
टूर्नामेंट फ्रांस के ऑरलियन्स में बैडमिंटन टूर्नामेंट ऑरलियन्स मास्टर्स 2022 में पुरुष एकल में भारतीय शटलर मिथुन मंजूनाथ ने सिल्वर मैडल जीता है. 79वें रैंक के भारतीय शटलर मिथुन मंजूनाथ को दुनिया के 32वें नंबर के ‘फ्रेंचमैन टोमा जूनियर पोपोव’ से 11-21, 19-21 से हार का सामना करना पड़ा.

9.हाल ही में भारत द्वारा पोकरण में सफलतापूर्वक परिक्षण किया गया एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल हेलिना को कहाँ विकसित किया गया है?
(A) रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला, दिल्ली
(B) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, बंगलौर
(C) रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला, हैदराबाद
(D) एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट इस्टैब्लिशमेंट, बंगलौर

उत्तर: (C) रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला, हैदराबाद
हाल ही में भारत द्वारा पोकरण में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल हेलिना का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है. डीआरडीओ के अनुसार विश्व के सबसे उन्नत एंटी टैंक हथियारों में से एक है. हेलिना को रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला, हैदराबाद द्वारा डीआरडीओ के मिसाइल और सामरिक प्रणाली क्लस्टर के तहत विकसित किया गया है. इसकी अधिकतम सीमा 7 किलोमीटर है और इसे एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर के हथियारयुक्त संस्करण के एकीकरण हेतु डिजाइन और विकसित किया गया है.

10.अपने छह मंडलों के छह मुख्य स्टेशनों पर किस रेलवे ने हाल ही में “एक स्टेशन एक उत्पाद” पहल शुरू की है?
(A) उत्तर मध्य रेलवे
(B) दक्षिण मध्य रेलवे
(C) पूर्व मध्य रेलवे
(D) पश्चिम मध्य रेलवे

उत्तर: (B) दक्षिण मध्य रेलवे
दक्षिण मध्य रेलवे ने हाल ही में अपने छह मंडलों के छह मुख्य स्टेशनों पर हाल ही में “एक स्टेशन एक उत्पाद” पहल शुरू की है. इस पहल के तहत एससीआर प्रभारी महाप्रबंधक अरुण कुमार जैन ने सिकंदराबाद स्टेशन पर स्टॉल खोले हैं साथ ही विजयवाड़ा, गुंटूर और औरंगाबाद के अलावा काचीगुडा में भी स्टॉल लगाए गए हैं.

Latest News

To Top