एजुकेशन

Current Affairs 12th April 2022

Current-Affairs
Share Post

1.निम्न में से किसके द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ पैकेज 2022 का नया संस्करण लॉन्च किया गया है?
(A) बीसीसीआई
(B) निति आयोग
(C) योजना आयोग
(D) राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण

उत्तर: (D) राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण
राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा हाल ही में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ पैकेज 2022 का नया संस्करण लॉन्च किया गया है. जिसमे 365 नई प्रक्रियाएं जोड़ी गई हैं जो अब कुल मिलाकर 1,949 हो गई हैं. यह पैकेज महाबलीपुरम, तमिलनाडु में आयोजित दो दिवसीय बैठक में लॉन्च किया गया.

2.संयुक्त राष्ट्र महासभा के सदस्य देशों ने हाल ही में किस देश को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से निलंबित कर दिया है?
(A) जापान
(B) अमेरिका
(C) ऑस्ट्रेलिया
(D) रूस

उत्तर: (D) रूस
संयुक्त राष्ट्र महासभा के सदस्य देशों ने हाल ही में रूस को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से निलंबित कर दिया है. यह संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद एक अंतर-सरकारी निकाय है। यह दुनिया भर में मानवाधिकारों के संरक्षण और प्रचार के लिए जिम्मेदार है.

3.निम्न में से किस बैंक के “इंडस मर्चेंट सॉल्यूशंस” ऐप ने डिजिटल सीएक्स अवार्ड्स 2022 जीता है?
(A) बैंक ऑफ़ इंडिया
(B) केनरा बैंक
(C) भारतीय स्टेट बैंक
(D) इंडसइंड बैंक

उत्तर: (D) इंडसइंड बैंक
इंडसइंड बैंक के व्यापारियों के लिए “इंडस मर्चेंट सॉल्यूशंस” ऐप ने हाल ही में “उत्कृष्ट डिजिटल सीएक्स – एसएमई भुगतान” के लिए डिजिटल सीएक्स अवार्ड्स 2022 जीता है. इस अवार्ड को डिजिटल बैंकर द्वारा किया जाता है, जो विश्व स्तर पर विश्वसनीय वित्तीय समाचार सेवा प्रदाता है. यह एप्प नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया था.

4.उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडू ने हाल ही में कितने प्रख्यात कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी और ललित कला अकादमी फैलोशिप और पुरस्कार दिए है?
(A) 25 कलाकारों
(B) 35 कलाकारों
(C) 43 कलाकारों
(D) 54 कलाकारों

उत्तर: (C) 43 कलाकारों
उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडू ने हाल ही में वर्ष 2018 के लिए 43 प्रख्यात कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी और ललित कला अकादमी फैलोशिप और पुरस्कार दिए है. जबकि 23 लोग को वर्ष 2021 के लिए ललित कला अकादमी की फैलोशिप और राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिए है.

5.डीआरडीओ और किसने हाल ही में पोखरण फायरिंग रेंज में पिनाका रॉकेट सिस्टम के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
(A) इसरो
(B) निति आयोग
(C) जल सेना
(D) भारतीय सेना

उत्तर: (D) भारतीय सेना
भारतीय सेना और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने हाल ही में पिनाका एमके-I (उन्नत) रॉकेट सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इस राकेट सिस्टम को डीआरडीओ लैब- आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट, पुणे द्वारा उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला, पुणे के सहयोग से विकसित किया गया है.

6.केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में कितने दिवसीय वैज्ञानिक सम्मेलन “होम्योपैथी: पीपल्स चॉइस फॉर वेलनेस” का उद्घाटन किया है?
(A) 2 दिवसीय
(B) 3 दिवसीय
(C) 4 दिवसीय
(D) 5 दिवसीय

उत्तर: (A) 2 दिवसीय
केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में नई दिल्ली में 2 दिवसीय वैज्ञानिक सम्मेलन “होम्योपैथी: पीपल्स चॉइस फॉर वेलनेस” का उद्घाटन किया है. जो की होम्योपैथी के क्षेत्र में उपलब्धियों की समीक्षा करने और होम्योपैथी के विकास के लिए भविष्य की रणनीति तैयार करने का एक अवसर है.

7.वर्ल्ड डबल्स स्क्वैश चैंपियनशिप 2022 में दीपिका पल्लीकल कार्तिक और सौरव घोषाल ने मिश्रित डबल में कौन सा मैडल जीता है?
(A) गोल्ड मैडल
(B) सिल्वर मैडल
(C) ब्रोंज मैडल
(D) एलुमिनियम मैडल

उत्तर: (A) गोल्ड मैडल
स्कॉटलैंड के ग्लासग्लो में आयोजित वर्ल्ड डबल्स स्क्वैश चैंपियनशिप 2022 में दीपिका पल्लीकल कार्तिक और सौरव घोषाल ने मिश्रित डबल में गोल्ड मैडल जीता है. साथ ही दीपिका और जोशना चिनप्पा ने इंग्लैंड की सारा जेन पेरी और वाटर्स को हराकर महिला युगल फाइनल में 11-9, 4-11, 11-8 से जीत दर्ज की है.

8.अपने छह मंडलों के छह मुख्य स्टेशनों पर किस रेलवे ने हाल ही में “एक स्टेशन एक उत्पाद” पहल शुरू की है?
(A) उत्तर मध्य रेलवे
(B) दक्षिण मध्य रेलवे
(C) पूर्व मध्य रेलवे
(D) पश्चिम मध्य रेलवे

उत्तर: (B) दक्षिण मध्य रेलवे
दक्षिण मध्य रेलवे ने हाल ही में अपने छह मंडलों के छह मुख्य स्टेशनों पर हाल ही में “एक स्टेशन एक उत्पाद” पहल शुरू की है. इस पहल के तहत एससीआर प्रभारी महाप्रबंधक अरुण कुमार जैन ने सिकंदराबाद स्टेशन पर स्टॉल खोले हैं साथ ही विजयवाड़ा, गुंटूर और औरंगाबाद के अलावा काचीगुडा में भी स्टॉल लगाए गए हैं.

9.निम्न में से किसने हाल ही में एमईआईटीवाई ने तकनीकी सहयोग के लिए इसरो, हैदराबाद के साथ एक समझौता किया है?
(A) निति आयोग
(B) योजना आयोग
(C) शिक्षा आयोग
(D) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण

उत्तर: (D) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण “UIDAI” एमईआईटीवाई ने तकनीकी सहयोग के लिए राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर इसरो, हैदराबाद के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. जिसके तहत देश में आधार केंद्रों के बारे में जानकारी और स्थान प्रदान करने के लिए भुवन-आधार पोर्टल विकसित किया जायेगा.

10.ग्लोबल विंड रिपोर्ट 2022 के मुताबिक वर्ष 2021, पवन ऊर्जा क्षेत्र का कौन सा सबसे अच्छा वर्ष था?
(A) पहला
(B) दूसरा
(C) तीसरा
(D) चौथा

उत्तर: (B) दूसरा
वैश्विक पवन ऊर्जा परिषद (GWEC) के द्वारा जारी ग्लोबल विंड रिपोर्ट 2022 के मुताबिक वर्ष 2021, पवन ऊर्जा क्षेत्र दूसरा सबसे अच्छा वर्ष था. वर्ष 2021 में 93.6 गीगावाट क्षमता स्थापित की गई थी जबकि 2020 में यह 95.3 गीगावाट थी.

Latest News

To Top