एजुकेशन

Current Affairs 11th January 2022

Current-Affairs-11th-January-2022
Share Post

1.हाल ही में कौन से वे गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स की घोषणा की गयी है?
(A) 52वें
(B) 65वें
(C) 79वें
(D) 85वें
उत्तरः (C) 79वें

हाल ही में लॉस एंजिलिस के बेवर्ली हिल्टन होटल में गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स 2022 की घोषणा की गयी है. साथ ही गोल्डन ग्लोब के ट्विटर पेज पर विनर्स की घोषणा की गई है. एंड्रयू गारफील्ड को फिल्म ‘टिक, टिक… बूम! के लिए बेस्ट ऐक्टर चुना गया है.

2.भारत सरकार ने इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया के अंतरिम अध्यक्ष नवरंग सैनी का कार्यकाल कितने महीने के लिए बढ़ा दिया है?
(A) 2 महीनों
(B) 3 महीनों
(C) 5 महीनों
(D) 8 महीनों
उत्तरः (B) 3 महीनों

भारत सरकार ने हाल ही में इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया के अंतरिम अध्यक्ष नवरंग • सैनी का कार्यकाल 3 महीने के लिए बढ़ाकर 05 मार्च, 2022 तक कर दिया है. वे आईबीबीआई के पूर्णकालिक सदस्य हैं, को अक्टूबर 2021 में तीन महीने के लिए 13 जनवरी, 2022 तक अपने मौजूदा कर्तव्यों के अलावा अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था.

3.आरबीआई के किस पूर्व गवर्नर को बीजिंग में स्थित बहुदेशीय वित्त संस्थान एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
(A) उर्जित पटेल
(B) शक्तिकांत दास
(C) रघुराम राजन
(D) डी० सुब्बाराव
उत्तर: (A) उर्जित पटेल

आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को हाल ही में बीजिंग में स्थित बहुदेशीय वित्त संस्थान एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वे एआईआईबी के निवर्तमान उपाध्यक्ष डीजे पांडियन का स्थान लेंगे. उर्जित पटेल का कार्यकाल तीन साल का होगा.

4.निम्न में से किस कंपनी ने प्रीमियम लक्जरी होटल मैंडरिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क में 73.37 प्रतिशत की हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की है?
(A) टाटा लिमिटेड
(B) गूगल
(C) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
(D) अडाणी ग्रुप
उत्तर: (C) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने हाल ही में प्रीमियम लक्जरी होटल मैंडरिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क में 73.37 प्रतिशत की हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की है. केमैन मैंडरिन ओरिएंटल होटल की मूल कंपनी है। होटल में 73.37 प्रतिशत हिस्सेदारी पर इसका अप्रत्यक्ष स्वामित्व था.

5.इनमे से किस मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ सतीश अडिगा को आईसीएमआर ने राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना है?
(A) एम्स मेडिकल कॉलेज
(B) कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज
(C) खडगपुर मेडिकल कॉलेज
(D) पुणे मेडिकल कॉलेज
उत्तर: (B) कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज में क्लिनिकल एम्ब्रियोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ सतीश अडिगा को आईसीएमआर ने राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना है. इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें आईसीएमआर से डॉ सुभाष मुखर्जी पुरस्कार दिया जायेगा.

6.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वर्ष 2022 से कब प्रति वर्ष “वीर बाल दिवस” मनाये जाने की घोषणा की है?
(A) 26 जून
(B) 26 अगस्त
(C) 26 नवम्बर
(D) 26 दिसम्बर
उत्तरः (D) 26 दिसम्बर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वर्ष – 2022 से 26 दिसम्बर से प्रति वर्ष “वीर बाल दिवस मनाये जाने की घोषणा की है. इस दिन को 4 साहिबजादों के साहस को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाएगा, जिन्होंने 17 वीं शताब्दी में शहादत प्राप्त की थी.

7.लीजेंड्स लीग क्रिकेट ने हाल ही में किस महिला क्रिकेटर को ऑल वूमेन मैच आधिकारिक टीम का एंबेसडर नामित किया है?
(A) मिताली राज
(B) झूलन गोस्वामी
(C) हरमनप्रीत कौर
(D) स्मृति मंधाना
उत्तर: (B) झूलन गोस्वामी

लीजेंड्स लीग क्रिकेट ने हाल ही में झूलन गोस्वामी को एलएलसी की महिला अधिकारिता पहल को बढ़ावा देने और क्रिकेट में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से ऑल वूमेन मैच आधिकारिक टीम का एंबेसडर नामित किया है. एलएलसी ने लीग के लिए सभी महिला मैच आधिकारिक टीम की स्थापना की है.

8.निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के दूसरे चरण के लिए टीसीएस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A) शिक्षा मंत्रालय
(B) जनजातीय मंत्रालय
(C) खेल मंत्रालय
(D) विदेश मंत्रालय
उत्तर: (D) विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने हाल ही में पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के दूसरे चरण के लिए टीसीएस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. टीसीएस पासपोर्ट सेवा परियोजना के लिए सेवा प्रदाता होगी, जिसे वह 10 वर्षों से अधिक समय से कर रहा है.

9.आईसीएमआर ने किसके द्वारा विकसित SARS-CoV-2 कोरोनावायरस के ओमीक्रोन प्रकार का पता लगाने वाली परीक्षण किट “ओमीस्योर” को मंजूरी दे दी है?
(A) रिलायंस
(B) टाटा
(C) अडाणी
(D) जोंह्सन एंड जोहन्सन
उत्तर: (B) टाटा

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने हाल ही में टाटा द्वारा विकसित SARS-CoV-2 कोरोनावायरस के ओमीक्रोन प्रकार का पता लगाने वाली परीक्षण किट “ओमीस्योर” को मंजूरी दे दी है. इस किट का निर्माण टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स द्वारा किया गया है.

10.निम्न में से किस संगठन ने कुवैती तेल कार्यकारी हैथम अल घिस को अपना नया महासचिव नियुक्त किया है?
(A) विश्व बैंक
(B) यूनेस्को
(C) संयुक्त राष्ट्र
(D) ओपेक
उत्तर: (D) ओपेक

पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने हाल ही में कुवैती तेल कार्यकारी हैथम अल घिस को अपना नया महासचिव नियुक्त किया है. क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी से हल्की रिकवरी के बीच तेल की मांग में सुधार जारी है. वे कुवैत के ओपेक गवर्नर अल घिस, मोहम्मद बरकिंडो की जगह अगस्त में पदभार ग्रहण करेंगे.

Latest News

To Top