एजुकेशन

Current Affairs 10th January 2022

Current-Affairs-10th-January-2022
Share Post

1.केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने हाल ही में ई-गवर्नेंस 2020-21 पर कौन से सम्मेलन का उद्घाटन किया है?
(A) 15वें सम्मेलन
(B) 22वें सम्मेलन
(C) 24वें सम्मेलन
(D) 32वें सम्मेलन
उत्तर: (C) 24वें सम्मेलन

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने हाल ही में ई-गवर्नेंस 2020-21 पर 24वें सम्मेलन का उद्घाटन किया है. तेलंगाना में आयोजित किये गए इस दो दिवसीय सम्मेलन का विषय “इंडियाज टेकडे: डिजिटल गवर्नेंस इन ए पोस्ट पेंडेमिक वर्ल्ड” है. इस सम्मलेन का योजना प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से किया गया है.

2.इनमे से किस पुरस्कार से सम्मानित शिलांग चैंबर चोइर के संस्थापक नील नोंगकिनरिह का हाल ही में निधन हो गया है?
(A) पद्म विभूषण
(B) पद्म श्री
(C) पद्म भूषण
(D) भारत रत्न
उत्तर: (B) पद्म श्री

वर्ष 2015 ने भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किये गए शिलांग चैंबर चोइर के संस्थापक नील नोंगकिनरिह का हाल ही में निधन हो गया है. उन्होंने वर्ष 2010 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और मिशेल ओबामा की भारत यात्रा के दौरान प्रदर्शन किया था.

3.इनमे से किस वर्ष अमेरिकी राष्ट्रपति पदक स्वतंत्रता से सम्मानित किये जाने वाले बहामियन-अमेरिकी अभिनेता सिडनी पोइटियर का हाल ही में निधन हो गया है?
(A) 2007
(B) 2008
(C) 2009
(D) 2010
उत्तर: (C) 2009

वर्ष 2009 में राष्ट्रपति ओबामा द्वारा उनके काम के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति पदक स्वतंत्रता से सम्मानित किये जाने वाले बहामियन-अमेरिकी अभिनेता सिडनी पोइटियर का हाल ही में 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. जबकि वे मुख्य-अभिनय ऑस्कर के पहले अश्वेत विजेता है.

4.निम्न में से किस आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने हाल ही में देश की पहली मोबाइल हनी प्रोसेसिंग वैन लॉन्च की है?
(A) निति आयोग
(B) सांस्कृतिक आयोग
(C) योजना आयोग
(D) खादी और ग्रामोद्योग आयोग
उत्तर: (D) खादी और ग्रामोद्योग आयोग

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने हाल ही में गाजियाबाद के सिरोरा गांव में देश की पहली मोबाइल हनी प्रोसेसिंग वैन लॉन्च की है. इस वैन को बहु-विषयक प्रशिक्षण केंद्र, पंजोकेहरा में 15 लाख रुपये की लागत से इन-हाउस डिजाइन किया गया है.

5.निम्न में से किस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने “#बहाने छोड़ो टैक्स बचाओ” अभियान शुरू किया है?
(A) पीएनबी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(B) एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(C) एचडीएफसी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(D) आईसीआईसीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
उत्तर: (B) एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने हाल ही में टैक्स बचाने के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीदने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से “#बहाने छोड़ो टैक्स बचाओ” अभियान शुरू किया है. यह स्वास्थ्य बीमा को चुनने के अन्य लाभों पर भी प्रकाश डालेगा.

6.निम्न में से किस संगठन ने कुवैती तेल कार्यकारी हैथम अल घिस को अपना नया महासचिव नियुक्त किया है?
(A) विश्व बैंक
(B) यूनेस्को
(C) संयुक्त राष्ट्र
(D) ओपेक
उत्तर: (D) ओपेक

पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने हाल ही में कुवैती तेल कार्यकारी हैथम अल घिस को अपना नया महासचिव नियुक्त किया है. क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी से हल्की रिकवरी के बीच तेल की मांग में सुधार जारी है. वे कुवैत के ओपेक गवर्नर अल घिस, मोहम्मद बरकिंडो की जगह अगस्त में पदभार ग्रहण करेंगे.

7.भारत सरकार ने हाल ही में ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर के कौन से चरण को मंजूरी दे दी है?
(A) चरण- I
(B) चरण- II
(C) चरण- III
(D) चरण- IV
उत्तर: (B) चरण- II

भारत सरकार ने हाल ही में ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर के चरण- II को मंजूरी दे दी है. जिसके तहत अनुमानित परिव्यय 12,031 करोड़ रुपये है. इस चरण के तहत 10,750 किलोमीटर की पारेषण लाइनों का निर्माण किया जायेगा और 27,500 MVA सब स्टेशनों को जोड़ा जायेगा.

8.आईसीएमआर ने किसके द्वारा विकसित SARS-CoV-2 कोरोनावायरस के ओमीक्रोन प्रकार का पता लगाने वाली परीक्षण किट “ओमीस्योर” को मंजूरी दे दी है?
(A) रिलायंस
(B) टाटा
(C) अडाणी
(D) जोंह्सन एंड जोहन्सन
उत्तर: (B) टाटा

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने हाल ही में टाटा द्वारा विकसित SARS-CoV-2 कोरोनावायरस के ओमीक्रोन प्रकार का पता लगाने वाली परीक्षण किट “ओमीस्योर” को मंजूरी दे दी है. इस किट का निर्माण टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स द्वारा किया गया है.

9.अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका ने हाल ही में किस राजनीतिक पार्टी को ज्वाइन किया है?
(A) भारतीय जनता पार्टी
(B) शिवसेना
(C) तृणमूल कांग्रेस
(D) कांग्रेस
उत्तर: (D) कांग्रेस

बॉलीवुड के एक्‍टर सोनू सूद की बहन मालविका सूद सच्‍चर (Malvika Sood Sachar) कांग्रेस में शामिल हो गई हैं. मोगा में सोनू सूद के आवास पर पंजाब कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार 10 जनवरी को मालविका से मुलाकात की. इसके बाद मालविका ने औपचारिक रूप से कांग्रेस का दामन थाम लिया है. मालविका सूद सच्‍च्‍र तीन भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं. 38 साल की मालविका मोगा शहर में काफी समय से सामाजिक कार्य कर रही हैं.

10.2022 में कितने राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं?
(A) 6
(B) 5
(C) 4
(D) 7
उत्तर: (B) 5

2022 विधानसभा चुनाव 5 राज्यों में होने वाले हैं. चुनाव आयोग (Election Commission) ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयुक्त ने कहा कि गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में एक फेज में चुनाव होगा. यूपी में पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा. 14 फरवरी को दूसरे चरण का चुनाव होगा. 10 मार्च को पांचों राज्यों के वोटों की काउंटिंग होगी.

Latest News

To Top