एजुकेशन

Current Affairs 10th April 2022

Current-Affairs
Share Post

1.भारत सरकार ने हाल ही में भविष्य में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए कितने नए स्थलों के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है?
(A) तीन
(B) चार
(C) पांच
(D) सात

उत्तर: (C) पांच
केंद्रीय परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के मुताबिक, भारत सरकार ने हाल ही में भविष्य में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए 5 नए स्थलों के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. वर्तमान में भारत में 22 रिएक्टर कार्यरत हैं जिनकी कुल क्षमता 6,780 मेगावाट है। जनवरी 2021 में, 700 मेगा वाट उर्जा उत्पन्न करने वाले एक रिएक्टर KAPP-3 को ग्रिड से जोड़ा गया है.

2.ग्लोबल विंड रिपोर्ट 2022 के मुताबिक वर्ष 2021, पवन ऊर्जा क्षेत्र का कौन सा सबसे अच्छा वर्ष था?
(A) पहला
(B) दूसरा
(C) तीसरा
(D) चौथा

उत्तर: (B) दूसरा
वैश्विक पवन ऊर्जा परिषद (GWEC) के द्वारा जारी ग्लोबल विंड रिपोर्ट 2022 के मुताबिक वर्ष 2021, पवन ऊर्जा क्षेत्र दूसरा सबसे अच्छा वर्ष था. वर्ष 2021 में 93.6 गीगावाट क्षमता स्थापित की गई थी जबकि 2020 में यह 95.3 गीगावाट थी.

3.केंद्रीय जल शक्ति मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में जिला गंगा समिति के लिए डिजिटल डैशबोर्ड लांच किया है?
(A) राजनाथ सिंह
(B) हरदीप सिंह पूरी
(C) पीयूष गोयल
(D) गजेंद्र सिंह शेखावत

उत्तर: (D) गजेंद्र सिंह शेखावत
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा हाल ही में जिला गंगा समिति के लिए डिजिटल डैशबोर्ड लांच किया है. इस इवेंट के दौरान 100 से अधिक जिला गंगा समितियों के प्रतिनिधियों ने वर्चुअल मोड के माध्यम से भी भाग लिया.

4.निम्न में से किस बैंक ने हाल ही में सकारात्मक वेतन प्रणाली को लागू कर दिया है?
(A) बैंक ऑफ़ इंडिया
(B) केनरा बैंक
(C) यस बैंक
(D) पंजाब नेशनल बैंक

उत्तर: (D) पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब नेशनल बैंक ने हाल ही में 10 लाख रुपये और उससे अधिक के चेक भुगतान के लिए सकारात्मक वेतन प्रणाली को लागू कर दिया है. यह 180 मिलियन से अधिक ग्राहकों को किसी भी सुरक्षा खतरों से बचाने के लिए एक कदम के रूप में किया जा रहा है.

5.खगोलविदों ने हाल ही में किस ग्रह के सामान K2-2016-BLG-0005Lb के रूप में डब किए गए जुड़वां ग्रह की खोज की है?
(A) बुध
(B) शुक्र
(C) शनि
(D) बृहस्पति

उत्तर: (D) बृहस्पति
खगोलविदों ने हाल ही में बृहस्पति ग्रह के सामान K2-2016-BLG-0005Lb के रूप में डब किए गए जुड़वां ग्रह की खोज की है. जिसका द्रव्यमान समान है और अपने तारे से उसी स्थान (420 मिलियन मील दूर) पर है जैसे बृहस्पति हमारे सूर्य (462 मिलियन मील दूर) से है.

6.भारत-किर्गिस्तान संयुक्त विशेष बल अभ्यास का कौन सा संस्करण हाल ही में मार्च-अप्रैल, 2022 में आयोजित किया गया?
(A) 5वां संस्करण
(B) 7वां संस्करण
(C) 9वां संस्करण
(D) 11वां संस्करण

उत्तर: (C) 9वां संस्करण
भारत-किर्गिस्तान संयुक्त विशेष बल अभ्यास का 9वां संस्करण हाल ही में मार्च-अप्रैल, 2022 में विशेष बल प्रशिक्षण स्कूल, बकलोह हिमाचल प्रदेश में आयोजित किया गया. इस विशेष बल अभ्यास से दोनों देशो की सेना का सामरिक स्वायत्तता, लोकतांत्रिक आदर्शों और आतंकवाद के लिए शून्य सहिष्णुता के लिए पारस्परिक सम्मान के वर्षों में विकसित हुआ है.

7.निम्न में से किस राज्य ने दुग्ध उत्पादकों के लिए “नंदिनी क्षीरा समृद्धि सहकारी बैंक” की स्थापना की है?
(A) केरल
(B) गुजरात
(C) महाराष्ट्र
(D) कर्नाटक

उत्तर: (D) कर्नाटक
कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बसवराज बोम्मई ने हाल ही में दुग्ध उत्पादकों के लिए “नंदिनी क्षीरा समृद्धि सहकारी बैंक” की स्थापना की है. जो की दूध उत्पादकों को अधिक वित्तीय मजबूती प्रदान करेगी। कर्नाटक दुग्ध उत्पादकों के लिए एक विशेष बैंक स्थापित करने वाला देश का एकमात्र राज्य है.

8.हाल ही में किस आयोग ने मानव तस्करी के मामलों से निपटने के लिए “मानव तस्करी रोधी प्रकोष्ठ” का शुभारंभ किया है?
(A) निति आयोग
(B) योजना आयोग
(C) शिक्षा आयोग
(D) राष्ट्रीय महिला आयोग

उत्तर: (D) राष्ट्रीय महिला आयोग
राष्ट्रीय महिला आयोग ने हाल ही में मानव तस्करी के मामलों से निपटने, महिलाओं और लड़कियों के बीच जागरूकता बढ़ाने, क्षमता निर्माण के उद्देश्य से “मानव तस्करी रोधी प्रकोष्ठ” का शुभारंभ किया है. इस आयोग को प्राप्त मानव तस्करी से संबंधित शिकायतों का समाधान इस प्रकोष्ठ द्वारा किया जाएगा.

9.निम्न मे से किस राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने “मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना” शुरू की है?
(A) उत्तर प्रदेश
(B) केरल
(C) गुजरात
(D) मध्य प्रदेश

उत्तर: (D) मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में “मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना” शुरू करने की घोषणा की है. इस योजना के तहत युवाओं को स्वरोजगार के लिए 1 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा. और राज्य सरकार 3% ब्याज सब्सिडी के साथ-साथ बैंक गारंटी भी प्रदान करेगी.

10.निम्न में से किसने हाल ही में डॉ इयान फ्राई को मानव अधिकारों और जलवायु परिवर्तन के लिए विश्व का पहला स्वतंत्र विशेषज्ञ नियुक्त किया है?
(A) निति आयोग
(B) विश्व बैंक
(C) योजना आयोग
(D) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद

उत्तर: (D) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने हाल ही में तीन साल की अवधि के लिए डॉ इयान फ्राई को मानव अधिकारों और जलवायु परिवर्तन के लिए विश्व का पहला स्वतंत्र विशेषज्ञ नियुक्त किया है. उनके पास तुवालु और ऑस्ट्रेलिया की दोहरी नागरिकता है। पद संभालने वाले पहले इयान फ्राई होंगे.

Latest News

To Top