एजुकेशन स्कूल

CBSE Dost For Life App : छात्रों के मानसिक सेहत का ख्याल रखेगा CBSE का ये ऐप

students 1
Spread It

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE), सीबीएसई ने कक्षा 9 से 12वीं तक के लिए छात्र-छात्राओं के लिए एक काउंसलिंग ऐप लॉन्च किया है। इस काउंसलिंग ऐप का नाम ‘सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ’ (CBSE Dost For Life App) है। इसे 10 मई 2021 से छात्रों और अभिभावकों के लिए शुरुआत की जा रही है।

इसके माध्यम से छात्रों की मानसिक सेहत का ख्याल रखना है। इसके साथ ही 12वीं के बाद छात्र-छात्राओं को आगे के करियर के लिए सलाह भी दी जाएगी। CBSE Dost For Life ऐप Google Play स्टोर पर उपलब्ध है और इसे शुरू में किसी भी एंड्रॉइड फोन पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। बोर्ड जल्द ही अन्य फोन उपयोगकर्ताओं के लिए इस सुविधा का विस्तार करेगा.छात्र और अभिभावक दो टाइम स्लॉट में से कोई भी चुन सकते हैं: सुबह 9.30 – दोपहर 1.30 बजे या दोपहर 1.30 बजे – शाम 5.30 बजे और अपनी सुविधा के अनुसार चैट बॉक्स से जुड़ सकते हैं। प्रिंसिपल और काउंसलर्स के द्वारा सप्ताह में तीन बार लाइव काउंसलिंग सेशन निःशुल्क आयोजित किया जाएगा – सोमवार, बुधवार और शुक्रवार।

बोर्ड ने एक मैनुअल भी निकाला है, जिसमें स्कूल, परिवार और समुदाय के विकास के बारे में चर्चा की गई है। इसमें वर्तमान महामारी और COVID उपयुक्त व्यवहारों से निपटने के लिए अध्याय हैं. मैनुअल CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है।

CBSE के इस काउंसलिंग ऐप के जरिए स्टूडेंट्स को परीक्षा से होने तनाव को कैसे दूर किया जाए, इसके लिए काउंसलिंग सेशन को उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं एक्सपर्ट एडवाइस भी दी जाएगी। इसके अलावा 12वीं के बाद छात्र कौन सा कोर्स चुन सकते हैं, इस संबंध में भी सलाह दी जाएगी। वहीं छात्र-छात्राओं की मेंटल हेल्थ को फिट रखने के लिए भी टिप्स दिए जाएंगे। इसके अलावा इस काउंसलिंग ऐप में COVID-19-संबंधित प्रोटोकॉल और ऑडियो-विज़ुअल मैसेज भी जारी किया गया है।