एजुकेशन नोटिस बोर्ड

CBSE 12th Board 2021 : इस तारीख तक अपलोड होंगे 12वीं प्रैक्टिकल और इंटरनल असेस्मेंट के मार्क्स, तिथि बढ़ी

STUDENT 1
Spread It

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं की परीक्षा के लिए प्रैक्टिकल / इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स अपलोड करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। इसके लिए बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें लिखा है कि अब स्कूल प्रोजेक्ट, प्रैक्टिकल मार्क्स और इंटरनल असेस्मेंट के मार्क्स 28 जून तक अपलोड कर सकेंगे।

साथ ही इंटरनल असेस्मेंट और प्रोजेक्ट वर्क का मोड भी बदलने को कहा है। अब पेंडिंग स्कूलों के प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क के लिए एग्जाम ऑनलाइन मोड में होंगे। इससे पहले मार्क्स अपलोड करने की तारीख 11 जून थी।

कोरोना के कारण बने हालातों को देखते हुए इस 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है। अब स्टूडेंड्स का रिजल्ट ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर जारी किया जाएगा।

CBSE ने 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार करने के लिए 13 सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह समिति को 10 दिनों में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। इससे पहले बोर्ड सचिव ने अनुराग ठाकुर ने कहा था कि 12वीं के रिजल्ट के लिए दो हफ्ते के अंदर मूल्यांकन क्राइटेरिया तय किया जाएगा। तय किए गए क्राइटेरिया के आधार पर जारी रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को बोर्ड की तरफ से हालात सामान्य होने पर परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।