एजुकेशन

BTSC JE Result 2022 : बिहार में 6400 जूनियर इंजीनियरों की बहाली, आयोग ने जारी किया रिजल्ट

BTSC-TFV
Share Post

PATNA : बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC) ने रविवार को जेइ का रिजल्ट (BTSC JE Result 2022) जारी कर दिया. इसमें 6449 अभ्यर्थी सफल हुए हैं. बीटीएससी द्वारा जारी परिणाम में मैकेनिकल इंजीनियर 40 फीसदी श्रेणी में एक रिक्ति खाली गई है.

आपको बता दें कि सरकार के आठ तकनीकी विभागों में सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकनिकल तीन संवर्गों में 6450 रिक्तियों पर जूनियर इंजीनियरों की बहाली के लिए बीते वर्ष काउंसेलिंग का आयोजन हुआ था. सभी संवर्गों के 60 फीसदी पद सामान्य मेधा सूची से भरी जानी थी. जबकि 40 फीसदी रिक्तियों पर नियुक्ति बिहार के सरकारी पॉलिटेक्निक संस्थानों में पढे लोगों से ही होनी थी.

राज्य सरकार के अंतर्गत दिये जाने वाले सभी आरक्षण के लाभ भी अभ्यर्थियों को दिये गये हैं. अलग अलग श्रेणियों में सफल अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई है. बीटीएसई के सचिव अरुणाभ चंद्र वर्मा ने बताया कि आठ विभागों में नियुक्ति के लिए 2019 में विज्ञापन जारी किया गया था. इसकी काउंसलिंग आदि प्रक्रिया के बाद शनिवार की देर रात फाइनल परिणाम जारी कर दिया गया.

उन्होंने बताया कि नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी होने से राज्य के जल संसाधन विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, योजना एवं विकास विभाग, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, लघु सिंचाई विभाग, पीडब्ल्यूडी सहित आठ विभागों में जूनियर इंजीनियर की कमी पूरी होगी. सचिव ने परिणाम को लेकर स्पष्ट किया कि यह परिणाम कोर्ट के आदेश से होने वाले फलाफल से अच्छांदित रहेगा.

गौरतलब है कि इस नियुक्ति के लिए 60 प्रतिशत सीटें सभी प्रकार के योग्यता वाले अभ्यर्थियों के लिए तथा 40 प्रतिशत सीटें राज्य के सरकारी पालीटेक्निक कालेज से पढ़े छात्र-छात्राओं के लिए सुरक्षित थीं. इसमें कनीय असैनिक अभियंता (सिविल) 5,815, कनीय अभियंता विद्युत के 132, कनीय अभियंता यांत्रिकी के 492 पदों का परिणाम जारी किया गया है.

ऐसे देखें रिजल्ट –

  • सबसे पहले BTSC की वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर सबसे ऊपर रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें
  • रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करते ही अलग विंडो में परिणाम आ जाएगा
  • डायरेक्‍ट रिजल्‍ट पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://btsc.bih.nic.in/JE.pdf

Latest News

To Top