एजुकेशन

BSSC Recruitment 2022 : 2187 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी, 17 मई तक होगा ऑनलाइन आवेदन, देखिये पूरी डिटेल

BSSC-2022
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में सचिवालय सहायक की बंपर बहाली हो रही है. बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC Recruitment 2022) द्वारा 2187 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन (Notification) जारी कर दिया गया है. कुल 2187 पदों पर भर्ती होने वाली है, जिसमें लगभग 50 फीसदी सचिवालय सहायकों की नियुक्ति की जाएगी. इन पदों पर भर्ती के लिए इसी महीने 14 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा. इस खबर में नीचे पूरी डिटेल दी हुई है.

बिहार कर्मचारी चयन आयोग यानि BSSC की ओर से जारी आधिकारिक वेबसाइट https://bssc.bihar.gov.in पर प्रदर्शित तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त परीक्षा (BSSC 3rd Graduate Level Exam 2022) के लिए विज्ञापन में कहा गया है कि सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार, पटना के द्वारा विभिन्न विभागों और कार्यालयों से स्नातक स्तरीय पदों की रिक्तियों (आरक्षण कोटिवार) से संबंधित अधियाचनायें आयोग कार्यालय को प्राप्त हुई है, जिसके आधार पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है.

ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि- 14.04.2022
आवेदन की अंतिम तिथि- 17.05.2022

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता –
ऑनलाइन आवेदन समर्पित करने की अंतिम तिथि तक अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक एवं उपरोका तालिका में वर्णित पदो के सामने उल्लिखित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

उम्र सीमा –

न्यूनतम आयु सीमा – 21 (इक्कीस) वर्ष

अधिकतम आयु सीमा –
(I) अनारक्षित वर्ग (पुरुष) – 37 वर्ष
(II) अनारक्षित वर्ग (महिला) – 40 वर्ष
(iii) पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष/महिला) – 40 वर्ष
(iv) अनु0जाति / अनु०जनजाति (पुरुष / महिला) – 42 वर्ष

नोट – अभ्यर्थी के उम्र सीमा की गणना दिनांक 1 अगस्त 2021 के आधार पर की जाएगी. परन्तु वैसे अभ्यर्थी जो दिनांक 1 अगस्त 2015 को सरकार द्वारा निर्धारित अधिकतम उम्र सीमा धारित करते हों और उक्त तिथि तक निर्धारित शैक्षणिक योग्यता धारण करते हों, वे भी उम्र सीमा के आधार पर सामान्य प्रशासन विभाग के पत्रांक- 212, दिनांक 23 जनवरी 2006 के आलोक में इस परीक्षा के लिए पात्र होंगे.

परीक्षा शुल्क (प्रारंभिक परीक्षा) –

सामान्य वर्ग / पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी – 540 रूपये

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (बिहार के स्थायी निवासी के लिए) – 135 रूपये

सभी श्रेणी के दिव्यांगों के लिए (अनु० / जनजाति के समान) – 135 रूपये

सभी श्रेणी की महिलायें (सिर्फ बिहार के स्थायी निवासी के लिए) – 135 रूपये

बिहार राज्य के बाहर के सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों (पुरुष/महिला) के लिए – 540 रूपये

नोट – परीक्षा शुल्क की राशि पर प्रक्रिया शुल्क (Processing Charge) और सेवा कर (Service Tax) अभ्यर्थी द्वारा अलग से वहन किया जाजायेगा. परीक्षा शुल्क अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन (Credit Card/ Debit Card/UPI/Net Banking आदि के माध्यम से) जमा किया जायेगा.

ऑनलाइन (Online) रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात् परीक्षा शुल्क ऑनलाइन पेमेन्ट गेटवे (Online Payment Gateway) के माध्यम से दिनांक 14 अप्रैल 2022 से 15 मई 2022 तक जमा किया जा सकेगा.

मात्र रजिस्ट्रेशन और परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से यह नहीं माना जाएगा कि अभ्यर्थी द्वारा पूर्ण रूप से ऑनलाइन आवेदन भर लिया गया है। परीक्षा शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जायेगा, साथ ही साथ यह अहस्तांतरणीय होगा.

आधिकारिक विज्ञापन (Notification) – https://bssc.bihar.gov.in/Advertisement/01_22_2022.pdf

आधिकारिक सूचना (Notice) – https://bssc.bihar.gov.in/Advertisement/1251_2022.pdf

आधिकारिक वेबसाइट (Website) – https://bssc.bihar.gov.in

Latest News

To Top