एजुकेशन

BSEB इंटर परीक्षा का मूल्यांकन आज से, 19 हजार परीक्षकों की लगी ड्यूटी

Inter-Exam-Copy
Share Post

PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board, BSEB) की ओर से ली गई बारहवीं (इंटर परीक्षा) (Bihar Inter Result 2022 Date) का रिजल्‍ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मूल्यांकन 26 फरवरी से आठ मार्च तक चलेगा। बोर्ड प्रशासन ने मूल्यांकन की नियमावली जारी कर दी है। इसमें शामिल होने वाले सभी शिक्षकों व कर्मियों को नियुक्ति पत्र भी भेजा जा चुका है। शुक्रवार को ज्यादातर केंद्रों पर परीक्षकों ने योगदान भी दिया है।

राज्‍य में इंटर की मार्क शीट बनाने का काम कापियों की जांच के साथ ही शुरू कर दिया जाता है। एक विशेष app के जरिए बोर्ड की ओर से रिजल्‍ट तैयार किया जाता है। इस app की मदद से रिजल्‍ट तैयार करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। उम्‍मीद जताई जा रही है कि मार्च के तीसरे सप्‍ताह तक बोर्ड सभी कापियों के जांच के साथ ही टापर्स वेरिफिकेशन का काम भी पूरा कर लेगा। टापर्स वेरिफ‍िकेशन पूरा होने के बाद रिजल्‍ट जारी किए जाने की परंपरा रही है। इस लिहाज से मार्च के तीसरे या चौथे सप्ताह में इंटर परीक्षार्थियों को उनका रिजल्‍ट मिल जाएगा।

आपको बता दें, समिति प्रशासन ने इंटर कॉपियों के मूल्यांकन के लिए राज्यभर में 133 केंद्र बनाए हैं। इनमें पटना के 8 केंद्र शामिल हैं। मूल्यांकन केंद्र विषयवार बनाये गये हैं। इस वर्ष इंटर परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। आगामी आठ मार्च तक लगभग दो करोड़ कापियां जांची जानी हैं। इसमें लगभग 19 हजार परीक्षक लगाये गए हैं। पिछले एक फरवरी से 14 फरवरी तक इंटर की परीक्षा हुई थी।

बिहार बोर्ड ने सभी मूल्यांकन केंद्रों पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम के आदेश दिए हैं। कापियों के मूल्यांकन के लिए बनाये गए केन्द्रों पर किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। मूल्यांकन कार्य पूरी तरह से गोपनियता के साथ पूरा किया जाएगा। मूल्यांकन केंद्र प्रभारियों की जिम्मेदारी होगी कि वे केंद्रों की गोपनीयता बनाए रखें।

Latest News

To Top