एजुकेशन फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा स्कूल

Bihar में 9 से 12वीं तक के कक्षाओं का प्रसारण शुरू

ramesh-pokhriyal
Spread It

कोविड की दूसरी लहर के बीच छात्रों के सीखने के नुकसान को दूर करने के लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (Bihar Education Project Council,BEPC) ने कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए आभासी कक्षाओं का प्रसारण शुरू कर दिया है। इस पहल का उद्देश्य 8000 राज्य के स्कूलों में नामांकित 38 लाख से अधिक छात्रों की मदद करना है।

BEPS के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने बताया कि इस कदम का उद्देश्य छात्रों को व्यस्त रखना है क्योंकि स्कूल बंद है। बिहार में लगाए गए तालाबंदी के दौरान छात्रों को पढ़ाई में मदद करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। BEPC ने यूनिसेफ बिहार की मदद से कक्षाओं को चलाने के लिए डीडी बिहार पर प्रसारित करने के लिए रिकॉर्डर लेक्चर तैयार किया है। वैश्विक एजेंसी ने वीडियो बनाने और संपादन, आईटी सेवाओं, एनिमेटरों तकनीकी सेवाओं की पेशकश करके बिहार के सरकारी स्कूलों के कक्षाओं को डीडी बिहार के द्वारा प्रसारित करने में मदद लिया है।

आपको बता दें जूनियर सेक्शन के लिए भी इसी तरह की सुविधाएं जल्द ही देने की मंशा जताई गई है हालांकि अभी अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है। BEPC ने महामारी के बावजूद पढ़ाई की प्रक्रिया जारी रखने के लिए कक्षा 1 से 12 के छात्रों के लिए ई-सामग्री की पेशकश करने के लिए शिक्षकों और छात्रों के लिए एक ई-लाइब्रेरी भी शुरू की थी।

CMOH, Howrah Recruitment 2021 : चीफ मेडिकेड ऑफिसर फॉर हेल्थ (CMOH) हावड़ा में COVID-19 कार्यों के लिए स्टाफ नर्स, लैब टेक्निशियन और अन्य 350 पदों पर भर्ती