एजुकेशन

BPSC Recruitment 2022 : बिहार में सरकारी नौकरी का मौका, इस विभाग में हो रही बंपर बहाली, देखें डिटेल्स

Jobs
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में शिक्षकों (Teacher) की बंपर बहाली (Recruitment) हो रही है. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा इन शिक्षकों की बहाली की जा रही है. बुधवार को आयोग द्वारा इसका विज्ञापन जारी कर दिया गया है. शिक्षा विभाग, बिहार के अंतर्गत यहां के प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर (प्रधान शिक्षक) की नियुक्ति बीपीएससी द्वारा की जा रही है. इस खबर में नीचे पूरी डिटेल दी हुई है.

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 40 हजार 506 पदों पर बहाली हो रही है, जिसमें 13 हजार 761 पद महिलाओं के लिए आरक्षित किये गए हैं. दृष्टि बाधित के लिए 421, मूक बधिर के लिए 410, अस्थि दिव्यांग के लिए 397 और बहुदिव्यांग के लिए 392 पद आरक्षित किये गए हैं.

इन पदों पर बहाली के लिए 28 मार्च 2022 से 22 अप्रैल 2022 तक ऑनलाइन आवेदन भरे जायेंगे. किसी भी कैंडिडेट को पोस्ट या निबंधित डाक से आवेदन की हार्ड कॉपी भेजने की जरूरत नहीं है. हालांकि अभ्यर्थियों को अपने प्रमाणपत्र, अंक पत्र और आरक्षण से संबंधित दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करना अनिवार्य है.

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 750 रुपये, बिहार के रहने वाले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कैंडिडेट को 200 रुपये, बिहार की रहने वाली स्थायी महिला अभ्यर्थियों को 200 रुपये और दिव्यांगजनों के लिए 200 रुपये आवेदन फी रखा गया है.

इस भर्ती के लिए वैसे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की है. हालांकि रिजर्व कटेगरी के अभ्यर्थियों को न्यूनतम निर्धारित अंक में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी.

वहीं, उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान से डीएलएड/बीटी/बीएड/बीएएड/बीएससीएड/बीएलएड में पास होना चाहिए. कार्य अनुभव व संबंधित अन्य पात्रता की डिटेल जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक सकते हैं.

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाना है. चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू शामिल नहीं है. लिखित परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी. लिखित परीक्षा पैटर्न की जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक करें.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा. इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना होगा. अब एक नए पेज पर संबंधित भर्ती के लिए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद मांगी गई डिटेल्स दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. अब अपने यूजरनेम और पासवर्ड के जरिये लॉगइन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे. हालांकि डायरेक्ट लिंक, onlinebpsc.bihar.gov.in के माध्यम से भी अप्लाई कर सकेंगे.

Important Notice

Advertisement

Instructions for Applying Online

District-wise Roster Vacancies

Syllabus –

General Studies

D.El.Ed.

आपको बता दें कि बिहार के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में भी पहली बार 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर होगी. इसमें महिला उम्मीदवारों के लिए 2179 पद सुरक्षित होंगे. बिहार लोक सेवा आयोग को परीक्षा कराने की जिम्मेवारी दी गई है. आयोग की ओर से परीक्षा संबंधित पूरी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 मार्च तक है.

उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाध्यपक बनने के लिए कम से कम आठ वर्ष कार्य अनुभव होना चाहिए. इसके अलावा माध्यमिक विद्यालयों में दस वर्षों का अनुभव जरूरी होगा. साथ ही साथ सीबीएसई, बीएसईबी और आईसीएसई से स्थायी संबद्धता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय में 12 वर्ष रेगुलर सेवा होना जरूरी होगा. सरकार की ओर से प्रधानाध्यापकों के लिए वेतनमान 35 हजार एवं समय पर अन्य भत्ते शामिल होंगे.

प्रधानाध्यपकों की नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. इसमें सामान्य अध्ययन से 100 अंक एवं बीएड कोर्स से संबंधित 50 अंकों की परीक्षा होगी. यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी.

प्रत्येक प्रश्नों के लिए एक अंक निर्धारित है, वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे. प्रश्न अनुत्तरित होने पर शून्य अंक देय होगा. परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी. इसमें साक्षात्कार (इंटरव्यू) नहीं लिया जाएगा.

Latest News

To Top