एजुकेशन

BPSC ​Recruitment 2022 : बीपीएससी में अफसर के 286 पदों पर निकली बहाली, बिना इंटरव्यू के मिलेगी नौकरी, देखिये डिटेल

BPSC-1
Share Post

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने अफसर के 286 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है. बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग में सहायक लोक स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन पदाधिकारी के 286 पदों पर भर्ती निकाली गई है. इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बहाली से जुड़ी अन्य जानकारियां इस खबर में नीचे दी हुई हैं.

बीपीएससी की ओर से मकर संक्रांति के दिन 14 जनवरी को इस पद पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया गया है. इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 जनवरी से शुरू होंगे. जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2022 है. आवेदन की कॉपी आयोग कार्यालय 24 फरवरी 2022 तक पहुंच जाने चाहिए. यह बात नोटिफिकेशन में लिखी हुई है.

इस पद पर बहाली के लिए ख़ास बात ये है कि रिटेन टेस्ट में पास उम्मीदवारों का इंटरव्यू नहीं लिया जायेगा. सिर्फ लिखित परीक्षा के आधार पर ही कैंडिडेट की बहाली होगी. विज्ञापित पदों के विरूद्ध नियुक्ति हेतु सुयोग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा. इसमें साक्षात्कार नहीं लिया जायेगा.

बहाली की प्रक्रिया –

(i) कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग, बिहार के अनुसार लिखित परीक्षा में शामिल सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40%, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 36.5%, अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 34% एवं अनुसूचित जाति / जनजाति, महिलाओं तथा निःशक्त (दिव्यांग) उम्मीदवारों को 32% न्यूनतम अर्हतांक प्राप्त करना अनिवार्य होगा.

(ii) लिखित परीक्षा दो पत्रों की होगी, जिसमें अनिवार्य पत्र-1 एवं अनिवार्य पत्र-II होंगे। प्रथम प्रत्र – सामान्य अध्ययन वस्तुनिष्ठ (Objective) होंगे एवं अनिवार्य पत्र-II भी वस्तुनिष्ठ (Objective) होंगे. जो रसायन / पर्यावरण विज्ञान अथवा रसायन / सिविल / पर्यावरण विज्ञान / लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण / जैव प्रावैधिकी अथवा प्लानिंग / आर्किटेक्चर के लिए होंगे।

कुल पदों की संख्या – 286

रिक्त पदों का विवरण

image

योग्यता –
किसी परिनियत विश्वविद्यालय से रसायन शास्त्र / पर्यावरण विज्ञान में स्नातक अथवा रसायन / सिविल / पर्यावरण विज्ञान / लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण / जैव प्रावैधिकी में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग / बी0टेक० की डिग्री अथवा प्लानिंग / आर्किटेक्चर में बैचलर की डिग्री.

नोट – शैक्षणिक योग्यता से संबंधित सभी प्रमाण पत्र ऑनलाईन आवेदन भरने की अंतिम तिथि- 10.02.2022 के पूर्व का निर्गत होना चाहिए अन्यथा उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी.

उम्र सीमा
न्यूनतम – 21 वर्ष
अधिकतम – 40 वर्ष

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 17 जनवरी 2022
आवेदन की अंतिम तिथि – 10 फरवरी 2022

आवेदन कैसे करें –
ऑनलाईन आवेदन भरने से संबंधित आवश्यक (विस्तृत) निर्देश इस विज्ञापन के साथ संलग्न है. अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन भरने के पूर्व उक्त दिशा निर्देशों का भली भाँति अध्ययन कर लेंगे और ऑनलाईन आवेदन भरने के क्रम में सभी सूचनाएँ सही-सही और सुस्पष्ट अंकित करेंगे. ऑनलाईन आवेदन में भरे गये सूचनाओं का मूल प्रमाण-पत्र / अंक पत्र से मिलान करने के क्रम में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाये जाने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी.

फी –
GEN – 750 रुपये
OBC – 750 रुपये
SC/ST – 200 रुपये
महिला – 200 रुपये
दिव्यांग – 200 रुपये

आधिकारिक वेबसाइट – www.bpsc.bih.nic.in

आधिकारिक नोटिफिकेशन – https://www.bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2022-01-14-02.pdf

Latest News

To Top