एजुकेशन

BPSC Headmaster Recruitment 2022: 1 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने भरा फॉर्म, जुलाई में होगी परीक्षा, देखिये डिटेल

BPSC-Headmaster
Share Post

PATNA: बिहार (Bihar) में बीपीएससी (BPSC) द्वारा की जा रही प्रधान शिक्षक (Headmaster) की बहाली को लेकर ताजा अपडेट सामने आया है. प्रधान शिक्षक के 40 हजार 506 पदों पर नियुक्ति के लिए लगभग ढाई गुना अभ्यर्थियों ने आवेदन (Apply) किया है. बताया जा रहा है कि बीपीएससी (BPSC) को 1.07 लाख आवेदन मिले हैं. इस प्रकार पदों से 2.6 गुना अधिक आवेदन आये हैं.

आपको बता दें कि प्रधान शिक्षक की बहाली (Headmaster Recruitment) को लेकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू हुई थी. 2 मई तक एक लाख से ज्यादा कैंडिडेट ने इस पद के लिए आवेदन किया. कहा जा रहा है कि कम आवेदन आने की वजह पात्रता की अनुभव संबंधी शर्ते कुल हैं. वहीं इसकी परीक्षा जुलाई में होने की संभावना है.

विज्ञापन के अनुसार आवेदन करने के लिए पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय संस्था के अंतर्गत पंचायत प्रारंभिक शिक्षक, नगर प्रारंभिक शिक्षक के मूल के पद पर कम-से-कम आठ वर्ष की लगातार सेवा जरूरी थी. साथ ही इस अनुभव की गणना योगदान की तिथि अथवा प्रशिक्षण अहंता प्राप्त करने की तिथि, जो बाद की हो, के आधार पर होना है. इन दोनों शर्तों को कम संख्या में ही शिक्षक पूरा कर रहे थे. लिहाजा कम ही आवेदन आये.

बीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने कहा कि प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जुलाई में परीक्षा लिये जाने की संभावना है. कोटि इसकी तैयारी की जा रही है. यह परीक्षा 150 अंकों की होगी. इसमें सामान्य अध्ययन व डीएलएड से 75-75 अंकों के सवाल आयेंगे.

श्रेणीवार रिक्तियां –

अनारक्षित – 16,204

इडब्ल्यूएस – 4,046

बीसी – 4,861

इबीसी – 7,290

एससी – 6,477

एसटी – 418

बीसी महिलाएं – 1,210

कुल – 40 हजार 506

Latest News

To Top