एजुकेशन नोटिस बोर्ड

BPSC Asst. Engineer Result : बिहार लोक सेवा आयोग के सहायक अभियंता पदों पर हुई भर्ती का रिजल्ट किया

Students
Spread It

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से राज्य के विभिन्न विभागों में 1257 से अधिक पदों पर सहायक अभियंताओं (Assistant Engineers) की नियुक्ति के लिए परिणाम आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जारी कर दिया गया है।

कुल 1240 पदोंं के लिए परिणाम घोषित किया गया है। इसमें अनारक्षित वर्ग से 702 पुरुष एवं 192 महिलाएं, अजा से 147 पुरुष एवं 31 महिलाएं, समेत अन्‍य वर्गों के परिणाम शामिल हैं। इस परीक्षा के लिए हुई लिखित परीक्षा का परिणाम 24 जनवरी 2021 को घोषित कर दिया गया था।

रिजल्ट नोटिफिकेशन

https://www.bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2021-07-14-01.pdf

सहायक अभियंता (असैनिक) प्रतियोगिता परीक्षा की प्रक्रिया बीपीएससी की ओर से वर्ष 2017 से ही की जा रही थी। इसकी प्रारंभिक परीक्षा के कई प्रश्नों को लेकर अभ्यर्थी कोर्ट चले गए थे। कोर्ट में बीपीएससी के पक्ष में फैसला आया। इसके बाद मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आयोग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in पर रिजल्‍ट जारी कर दिया।

सबसे अधिक रिक्तियां जल संसाधन विभाग में होनी हैं। जल संसाधन विभाग में 284 पदों पर भर्तियां होनी हैं। योजना एवं विकास विभाग में 270 पदों पर, ग्रामीण कार्य विभाग (आरईओ) में 250 पदों पर, पथ निर्माण विभाग (आरसीडी) में 236 पदों पर भर्तियां होनी हैं। सबसे कम भर्तियां लघु जल संसाधन विभाग (PHED) में होनी हैं। इस विभाग में महज 31 पदों को भरा जाएगा।