एजुकेशन

BPSC Assistant Engineer Exam : मार्च में होगी सहायक अभियंता की परीक्षा, पढ़िए पूरी डिटेल

BPSC-exam
Share Post

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने सहायक अभियंता (Assistant Engineer) भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. इसकी पूरी जानकारी बीपीएससी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जारी कर दी है. नोटिस में बीपीएससी (AE) रिक्रूटमेंट एग्जाम का डेट बताया गया है.

इसके अनुसार बिहार असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल) की लिखित परीक्षा 12 मार्च 2022 और 13 मार्च 2022 को होगी. जबकि असिस्टेंट इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल / सिविल / इंस्ट्रूमेंटेशन) की लिखित परीक्षा 26 और 27 मार्च 2022 को होगी. फ़िलहाल इस तारीख को संभावित तौर पर देखा जा रहा है. अगर कोई विपरीत परिस्थिति होती है तो परीक्षा की तारीखे बदल सकती हैं.

परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम और समय की जानकारी बीपीएससी द्वारा जल्द ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी. BPSC ने बिहार में असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए जॉब नोटिफिकेशन 2019 में जारी किया गया था. इसमें कुल 114 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इसके लिए 19 मार्च 2019 से लेकर 10 अप्रैल 2019 तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे.

इसके लिए मान्यता प्राप्त विवि से वैकेंसी से संबंधित विषय में बीई या बीटेक करने वाले उम्मीदवारों से आवेदन लिए गए थे. उस दौरान परीक्षा का आयोजन 13, 14, 20 और 21 मार्च 2021 को होने वाला था. लेकिन अपरिहार्य कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया था. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए बिहार सरकार के वाटर रिसोर्स और बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट्स में असिस्टेंट इंजीनियर के पद भरे जाएंगे. वॉटर रिसोर्स में 83 खाली पदों पर नियुक्तियां होगी.

वहीं बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन में 31 पद भरे जाएंगे. परीक्षा का पैटर्न और चयन प्रक्रिया समझने के लिए बीपीएससी द्वारा जारी असिस्टेंट इंजीनियर वैकेंसी नोटिफिकेशन 2019 को जरूर देख लें. परीक्षा की तैयारी बीपीएससी एई एग्जाम पैटर्न (BPSC AE Exam Pattern) के अनुसार ही करें.

Latest News

To Top