एजुकेशन

BPSC Assistant Audit Officer Recruitment 2021 : 18 जून को होगी असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर की परीक्षा, Exam Date Out

BPSC-1
Share Post

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा राज्य के वित्त विभाग के अंतर्गत अंकेक्षण निदेशालय में सहायक अंकेक्षण अधिकारी (Assistant Audit Officer) की बहाली की जा रही है. बीपीएससी की ओर से 138 पदों पर नियुक्ति को लेकर परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है. आयोग ने ताजा नोटिस जारी कर बताया है कि आगामी 18 जून को भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जायेगा.

बीपीएससी के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक ने ताजा नोटिस जारी कर बताया है कि 138 पदों पर सहायक अंकेक्षण अधिकारी की बहाली को लेकर शनिवार के दिन 18 जून को परीक्षा का आयोजन किया जायेगा. उन्होंने ये भी बताया है कि प्रशासनिक कारणों की वजह से परीक्षा की तिथि में बदलाव भी हो सकता है. सहायक अंकेक्षण अधिकारी की नियुक्ति से संबंधित पूरी सूचना आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है.

आपको बता दें कि Bihar Public Service Commission (BPSC) के इस परीक्षा के माध्यम से 138 पदों सहायक अंकेक्षण अधिकारी (Assistant Audit Officer) की नियुक्ति होने वाली है, जिसमें सामान्य वर्ग के 54 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 14 पद, अनुसूचित जाति के 22, अनुसूचित जनजाति के दो, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 25, पिछड़ा वर्ग के 17 और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए चार, स्वतंत्रता सेनानियों के रिश्तेदारों के लिए तीन, दिव्यांग के लिए 6 पद निर्धारित हैं.

BPSC AAO चयन प्रक्रिया (Selection Process)

नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरण की है. सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा, इसके बाद मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार आयोजित होगा. प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन से 150 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके लिए दो घंटा समय रहेगा. इसमें सफल उम्मीदवारों को लिखित मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

इसमें तीन विषयों की परीक्षा होगी. दो विषय अनिवार्य हिदी एवं सामान्य अध्ययन होंगे. इसमें 300-300 के प्रश्न पूछे जाएंगे. वैकल्पिक विषयों में चार विषयों में से एक का चयन करना होगा. यह भी 300 अंकों का होगा. इसमें सफल होने वाले को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.

महत्वपूर्ण तिथियां –

Exam Date – 18 June 2022
Admit Card Available – Notified Soon

Online Application Start : 17 April 2021
Registration Last Date : 15 May 2021
Online Application Start : 22 June 2021
Registration Last Date : 29 June 2021
Fee Payment Last Date : 29 June 2021

उम्र सीमा –
Minimum age limit – 21 वर्ष
Maximum age limit – 37 वर्ष
Maximum age limit (Female) – 40 वर्ष

आवेदन फी –

General/ OBC/ EWS/ other candidates – Rs. 600/-

SC/ST Candidates of Bihar – Rs. 150/-

Female of Bihar – Rs. 150/-

Payment Mode – Online

Exam Notice – https://www.bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2022-04-07-01.pdf

Download Notification – https://bpsc.bih.nic.in

Official Website – https://bpsc.bih.nic.in

Latest News

To Top