एजुकेशन

Bihar Teacher Vacancy 2022 : बिहार में 5200 शिक्षकों की बहाली, यहां देखिये पूरी डिटेल

Teachers-bahali-1
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जल्द ही 4500 शिक्षकों की बहाली होने जा रही है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इसकी जानकारी दी है कि जल्द ही सूबे में लगभग साढ़े चार हजार शिक्षक बहाल होने जा रहे हैं. इसके लिए नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है, जिसे तेजी से पूरा कराया जायेगा.

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर इसकी नियुक्ति प्रक्रिया में दो सालों तक व्यवधान आया था. इस कारण इसमें विलंब हुआ. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों-कॉलेजों में शिक्षकों के 10 हजार 804 पद स्वीकृत हैं, जिनमें 5555 पदों पर शिक्षक कार्यरत हैं. 1664 अतिथि शिक्षकों की भी सेवा ली जा रही है.

इस तरह अभी 7219 शिक्षक कार्यरत हैं. विश्वविद्यालय सेवा आयोग के माध्यम से 4638 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जारी है. 16 विषयों के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों का साक्षात्कार कर लिया गया है, जिनकी नियुक्ति की जा रही है. शिक्षा मंत्री ने एक पूरक सवाल पर कहा कि सरकार चाहकर भी माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों के छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द पूरी नहीं कर पा रही है. इसका हमलोगों को मलाल है. इस मामले में न्यायिक आदेश आ गया है, जिसमें जो इस नियुक्ति के लिए पात्रता नहीं रखते थे, उन्हें भी शामिल करने की बात कही गई है.

दरअसल सरकार ने हाईकोर्ट से आग्रह किया है कि हमें अभी छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर लेने दीजिए. आगे की नियुक्ति में नये पात्रता वाले को शामिल करेंगे, जिसमें उम्र में छूट भी दी जाएगी.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूर्व में बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा विवि-कॉलेज शिक्षकों का चयन किया जाता था, जिसमें काफी विलंब होता था. इसलिए विश्वविद्यालय सेवा आयोग का गठन किया गया है, जिसके माध्यम से नियुक्ति की जा रही है. पर, दुर्भाग्यवश वर्ष 2020 से ही कोरोना के चलते नियुक्ति प्रक्रिया बाधित रही.

हरिभूषण ठाकुर बचौल के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूर्व की पात्रता परीक्षा के आधार पर 759 पदों पर संगीत शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. अभी छठे चरण की नियुक्ति चल रही है. इसके बाद सातवें चरण की प्रक्रिया चलेगी. ये दोनों चरण पूरा कर लिए जाने के बाद संगीत शिक्षकों की नई नियुक्ति के लिए भी पात्रता परीक्षा ली जाएगी.

Latest News

To Top