एजुकेशन

Bihar Teacher Vacancy 2022 : 8386 शिक्षकों की हो रही बहाली, आज से आवेदन शुरू, Apply Now

Teachers-bahali-1
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) के मिडिल स्कूलों में 8386 शारीरिक शिक्षकों और स्वास्थ्य अनुदेशक की बहाली होने जा रही है. इसके लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है. शारीरिक शिक्षकों और स्वास्थ्य अनुदेशक की नियुक्ति का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है. इन पदों पर बहाली के लिए आज यानी 11 अप्रैल से आवेदन लिया जायेगा. इस खबर में नीचे शेड्यूल दिया गया है.

बिहार शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने नियुक्ति को लेकर कार्यक्रम जारी किया हुआ है. भारत निर्वाचन आयोग से पूर्व सहमति के आधार पर समय-सारिणी जारी की गई है. आपको बता दें कि पंचायती राज संस्था और नगर निकाय के अंतर्गत इन पदों की स्वीकृति पूर्व में ही दी गई है. नियोजन इकाई के सदस्य सचिव द्वारा 29 अप्रैल को अभ्यर्थियों की औपबंधित मेधा सूची जारी की जाएगी.

मेरिट लिस्ट पर आपत्ति प्राप्त करने के लिए इस सूची को जिले के एनआईसी के पोर्टल पर 29 को ही प्रकाशित किया जाएगा. 29 से पांच मई तक आपत्ति प्राप्त की जाएगी. प्राप्त आपत्ति के निराकरण के बाद नियुक्ति प्राधिकार से मेधा सूची पर अंतिम रूप से नौ मई तक अनुमोदन प्राप्त किया जाएगा. नौ मई को ही अंतिम मेधा सूची जिले के एनआईसी पोर्टल पर प्रकाशित की जाएगी.

रिपोर्ट के मुताबिक 12 मई को जिला स्तर पर कैंप आयोजित कर मेधा क्रम में अभ्यर्थियों को आमंत्रित कर उनके प्रमाणपत्रों की जांच और चयन सूची तैयार की जाएगी. 13 मई को कोटिवार रिक्ति के अनुसार चयन सूची जिला के एनआईसी के पोर्टल पर प्रकाशित की जाएगी. नियुक्ति को लेकर एक अप्रैल को नियोजन से जुड़े सदस्यों एवं कर्मियों को जिलास्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा.

जिला पदाधिकारी द्वारा रोस्टर (आरक्षण बिंदु) का अनुमोदन छह अप्रैल तक कर लिया जाएगा. आठ अप्रैल तक जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विद्यालयवार पदों को उपावंटित किया जाएगा. 11 अप्रैल को नियोजन इकाई द्वारा रिक्त पदों का एनआईसी के पोर्टल पर प्रकाशन किया जाएगा. चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 28 मई को दिया जाएगा.

Latest News

To Top