एजुकेशन

Bihar सरकार का आदेश, 10 दिन में अपलोड होंगे 43 हजार शिक्षकों के प्रमाणपत्र

Teachers-bahali-1
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में छठे चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद 43000 शिक्षकों के प्रमाणप को 10 दिन के भीतर अपलोड करने का आदेश दिया गया है. मंगलवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल मीटिंग में सभी डीईओ को आदेश दिया गया कि छठे चरण में चयनित सभी 43 हजार से अधिक शिक्षकों के सभी तरह के शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र एनआइसी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिये जाएं.

इस दौरान मुख्यालय पर मौजूद विभिन्न विशेषज्ञों ने सभी डीइओ व अन्य पदाधिकारियों को प्रेजेंटेशन के जरिये उसका तरीका भी समझाया अपर मुख्य सचिव ने हिदायत दी कि प्रमाणपत्र अपलोड करने की समूची कवायद 10 दिनों में पूरी हो जानी चाहिए, इसके अलावा उन्होंने नव नियुक्त शिक्षकों के वेतन के संदर्भ में जरूरी हिदायत दी.

चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज अपलोड होने से विभाग के पास ये हमेशा सुरक्षित रहेंगे. जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों ने उन्हें जानकारी दी कि प्रमाणपत्रों की जांच खत्म होने वाली है. पटना सहित कुछ जिलों में तो शिक्षकों के खाते भी खोलना शुरू कर दिया गया है.

बताया गया कि बहुत जल्द वेतन भुगतान की कवायद शुरू कर दी जायेगी. इस मीटिंग में 150 करोड़ से अधिक के लंबित डीसी बिलों को ट्रेजरी में जमा करने का निर्देश दिया गया. इसके अलावा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के भुगतान 25-26 मई तक करने का निर्देश दिया गया. यह तिथि पूर्व निर्धारित है.

Latest News

To Top