एजुकेशन

Bihar Recruitment 2022 : बिहार में 20 हजार नर्सों की बहाली, यहां देखिये पूरी डिटेल

nurses-tfv
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) के अस्पतालों में नर्सों की कमी को देखते हुए नीतीश सरकार बड़े पैमाने पर नर्सों की बहाली करने जा रही है. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के अनुसार सूबे में 20 हजार नर्सों की भर्ती होने वाले है. विधान परिषद में हेल्थ मिनिस्टर ने खुद इसकी घोषणा की.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से 8900 पदों पर बहाली की प्रक्रिया चल रही है. इस महीने 8900 नर्सों की भर्ती हो जाएगी. बाकि के रिक्त पदों पर वित्तीय वर्ष 2022-23 में नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है.

बिहार विधान परिषद में वित्तीय वर्ष 2022-23 के आय-व्यय पर विभागवार सामान्य वाद-विवाद के बाद सरकार की ओर से जवाब दे रहे मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि 1 व्यक्ति की दवा पर सरकार सालाना 35 रुपया खर्च कर रही है.

उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज और हॉस्पीटल में भी जीविका दीदी के माध्यम से भोजन की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही राज्य के अस्पतालों में बेड भी बढ़ाए जा रहे हैं. सूबे में 27 हजार बेड के अस्पताल निर्माणाधीन हैं.

मंत्री ने बताया कि पटना स्थित IGIMS जल्द ही 3100 बेड का अस्पताल होगा. पीएमसीएच के पुनर्विकास योजना के तहत 5540.07 करोड़ की लागत से कुल 5462 बेड के विश्व के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल के निर्माण के लिए पहले फेज का निर्माण शुरू हो गया है.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आगे कहा कि 1 हजार एंबुलेंस की भी खरीद की जा रही है. राज्य में पहले से 1150 एंबुलेंस हैं, जिनका संचालन राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से किया जा रहा है. सूबे के सभी 534 प्रखंडों में लाइफ सपोर्ट सिस्टम के साथ एक-एक एंबुलेंस दिया जाएगा.

Latest News

To Top