एजुकेशन

Bihar Police बहाली : सिपाही भर्ती परीक्षा की तारीख जारी, इस दिन होगा एग्जाम

Bihar Police
Share Post

PATNA : बिहार में कोरोना की तीसरी लहर के बीच शैक्षणिक संस्‍थान भले बंद हैं, लेकिन एके‍डमिक एग्जाम और अन्‍य भर्ती एग्जाम को रोकने की सरकार ने अभी तक कोई योजना नहीं बनाई है। जबकि बिहार लोक सेवा आयोग ने फरवरी में होने वाली सीडीपीओ की एग्जाम को फिलहाल स्‍थगित कर दिया है। दूसरी तरफ, बिहार अग्निशमन सेवा के अधीन अग्निक यानी फायरमैन (Bihar Police Fireman) के पद पर बहाली के लिए लिखित परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है।

Bihar Police Fireman 2021 : 2380 पदों के लिये CSBC फायरमैन परीक्षा की तारीख जारी, यहां देखें नोटिस

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के तहत 2380 पदों पर बहाली होनी है। यह परीक्षा 27 फरवरी को होगी। इन पदों के लिए करीब सात लाख आवेदन आए हैं। इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जल्‍द ही पर्षद की वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगा। दूसरी तरफ, बिहार में छह फरवरी से होने वाली बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) की प्रारंभिक परीक्षा टाल दी गई है। बिहार लोक सेवा आयोग ने यह जानकारी दी है।

इसी बीच आपको बता दें कि नालंदा खुला विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 में इंटरमीडिएट को छोड़कर अन्य सभी पाठ्यक्रमों में 300 रुपये लेट फाइन के साथ 31 जनवरी तक नामांकन स्वीकार होगा। विवि प्रशासन ने इसे लेकर सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एड्मिशन आनलाइन एवं आफलाइन दोनों माध्यम से स्वीकार किए जा रहे हैं। इस अवधि में सर्टिफिकेट एवं पीजी डिप्लोमा कोर्स में भी एड्मिशन होगा।

बीडी कालेज में एनओयू का सेंटर खुला है। पटना के बीडी कालेज में सोमवार को नालंदा खुला विश्वविद्यालय अध्ययन केंद्र का शुभारंभ प्रतिकुलपति प्रो. संजय कुमार ने किया। इस दौरान प्रति कुलपति ने कहा कि एनओयू का अध्ययन केन्द्र स्थापित होने से बीडी कालेज में डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को स्नातकोतर और पीजी डिप्लोमा कोर्स करने में सुविधा होगी।

दर्जनों सर्टिफिकेट कोर्स के माध्यम से छात्र-छात्राएं लायक बनेंगे। मौके पर एनओयू के कुलसचिव डा. घनश्याम राय, कालेज के प्राचार्य प्रो. प्रवीण कुमार, प्रो. (डॉ.) जगन्नाथ प्रसाद गुप्ता, डा. सुनंदा केसरी, डा. गरिमा पाठक, डा. दिवाकर पांडे, डा. सीता सिन्हा, डा. विनय कुमार सिन्हा भी मौजूद थे।

Latest News

To Top