एजुकेशन

Bihar Police Constable Recruitment : PET का नया शेड्यूल जारी, देनी होगी ये अंडरटेकिंग, देखें डिटेल्स

Bihar-Police-Constable
Share Post

PATNA : सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) ने होम गार्ड भर्ती 2021 फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) की तारीख को एक बार फिर बढ़ा दिया है. इस परीक्षा का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है. बिहार पुलिस कांस्टेबल की शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) 24 फरवरी 2022 से आयोजित की जायेगी. इसका आयोजन शहीद राजेन्द्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च विद्यालय (पटना हाईस्कूल), गर्दनीबाग, पटना में किया जाएगा. नए नोटिस के अनुसार 24 फरवरी से 11 मार्च 2022 तक की परीक्षा कार्यक्रम पहले की तरह ही रहेगा. वहीं 28 जनवरी से 22 फरवरी तक की शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन अब 15 मार्च से 8 अप्रैल के बीच किया जाएगा. इन अभ्यर्थियों की परीक्षा के लिए पहले जारी किए गए एडमिट कार्ड ही मान्य रहेंगे.

पहले पीईटी का आयोजन 28 जनवरी 2022 से 04 फरवरी तक होना था लेकिन कोरोना के चलते इन्हें टाल दिया गया था. इस भर्ती अभियान के द्वारा टोटल 8415 रिक्त पदों पर नियुक्तियां होनी हैं. बता दें, बिहार पुलिस कांस्टेबल पदों पर उम्मीदवारों का चयन अंतिम मेरिट सूची लिखित परीक्षा और पीईटी/पीएसटी के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी.

शारीरिक दक्षता परीक्षा की तिथि पर सभी अभ्यर्थी को निर्धारित समय पर अपने प्रवेश-पत्र और निम्नांकित मूल प्रमाण-पत्रों और उनकी एक सेट सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी के साथ उपस्थित होना होगा:

  • वैध फोटोयुक्त पहचान-पत्र (जैसे- आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस आदि).
  • इण्टरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्णता का शैक्षणिक योग्यता प्रमाण-पत्र. दिनांक 01.08.2020 तक या इसके पूर्व की ही शैक्षणिक अर्हता मान्य होगी.
  • जन्म तिथि का प्रमाण-पत्र (मैट्रिक सर्टिफिकेट की मूल प्रति).
  • सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत जाति प्रमाण-पत्र (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग कोटि के लिए)। महिला अभ्यर्थियों (विवाहित/अविवाहित) के जाति प्रमाण-पत्र पिता के आधार पर निर्गत होने पर ही मान्य होगा.
  • क्रीमीलेयर में नहीं आने संबंधी प्रमाण-पत्र (पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए). क्रीमीलेयर रहित प्रमाण-पत्र, महिला अभ्यर्थियों
  • (विवाहित/अविवाहित) के क्रीमीलेयर प्रमाण-पत्र पिता के आधार पर निर्गत होने पर ही मान्य होगा.
  • बिहार राज्य के स्थायी निवासी होने संबंधी प्रमाण-पत्र (सभी आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों के लिए).
  • जिन अभ्यर्थियों में कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाएंगे उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

अभ्यर्थियों देनी होगी ये अंडरटेकिंग
अभ्यर्थियों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) में भाग लेने के लिए निम्नलिखित अंडरटेकिंग देनी होगी. एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय इस अंडरटेकिंग के चेक बॉक्स पर क्लिक करना होगा.

‘बिहार पुलिस/ बिहार सैन्य पुलिस/ विशेषीकृत इण्डिया रिज़र्व वाहिनी/ बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में सिपाही के पद पर भर्ती हेतु, केन्द्रीय चयन पर्षद, बिहार, पटना द्वारा आयोजित दौड़ व अन्य शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेने हेतु शारीरिक/मानसिक रूप से पूर्णतया स्वस्थ हूँ तथा इस परीक्षण के लिये मेरे द्वारा किसी प्रकार का उत्तेजक/मादक/प्रतिबंधित दवाओं का सेवन नहीं किया गया है। मैंने इस सम्बन्ध में विज्ञापन सं०-05/2020 तथा इस प्रवेश-पत्र पर अंकित महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर समझ लिया है। अतः शारीरिक क्षमता परीक्षण हेतु दौड़/अन्य परीक्षण के दौरान होने वाली किसी भी प्रकार की हानि/क्षति/शारीरिक चोट के लिये मैं स्वयं जिम्मेदार होऊॅगा/होऊॅगी। मैं यह भी घोषणा करता/करती हुँ कि मैं या मेरे परिवार का कोई सदस्य कोरोना संक्रमित नहीं हैं।’

यहाँ देखे ताजा नोटिस – https://www.csbc.bih.nic.in/Advt/Notice-17-02-2022.pdf

Latest News

To Top