एजुकेशन

Bihar में तेजी से बदला मौसम, आंधी-पानी के बाद लोगों को मिली गर्मी से राहत, देखें ताजा अपडेट

Bihar-Mausam
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में मौसम (Weather) का मिजाज अब बदल गया है. लोगों को चिलचिलाती धूप और गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. उत्तर बिहार के साथ ही कोसी और सीमांचल में तेज आंधी के साथ ओला गिरने से भीषण गर्मी से कई जिलों में राहत मिली है. हालांकि राज्य के तीन जिले औरंगाबाद, रोहतास और सारण में भीषण गर्मी की स्थिति बनी हुई है. Bihar Weather Update

बिहार के उत्तर- पश्चिम, उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्वी भाग के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हुई है जिसका सीधा असर तापमान पर दिखा है. बारिश के कारण पटना का अधिकतम तापमान दो डिग्री नीचे आ गया, वहीं अन्य जिलों के लोगों को भी उमस वाली गर्मी से राहत मिली है. बुधवार को सबसे कम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस मोतिहारी में दर्ज किया गया और सर्वाधिक अधिकतम तापमान डेहरी में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आज प्रदेश के उत्तरी भागों के पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सहरसा, मधेपुरा, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया, किशनगंज एवं कटिहार के एक दो स्थानों पर हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने (वज्रपात) की भी संभावना है.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 22 अप्रैल तक उत्तर बिहार में तेज हवा के साथ बारिश की आशंका बनी हुई है. वहीं सबसे ज्यादा बारिश अररिया, मधेपुरा,सुपौल में हुई. बात अगर तपिश की करें तो बुधवार को औरंगाबाद में सबसे ज्यादा गर्मी रिकॉर्ड की गई. यहां का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

बदले मौसम के बाद पटना में बुधवार की शाम से तेज और ठंडी हवाएं चलने लगीं. इसके बाद यहां का तापमान करीब 7 डिग्री तक नीचे आ गया. पटना में तो ये सामान्य से दो डिग्री नीचे आ गया. इसके बाद यहां लोगों को गर्मी से तेजी से राहत मिली.

बिहार के जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है वहां के तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट का अनुमान है. बदलते मौसम का असर राजधानी पटना समेत आसपास के इलाकों में भी दिखेगा. गुरुवार को पटना समेत आसपास के जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं.

Latest News

To Top