एजुकेशन

Bihar : अब फ्री में होगा इंटर में एडमिशन, छात्रों को नहीं देने होंगे एक भी रुपये

inter admission tfv
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में मैट्रिक का एग्जाम पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है. इंटर में एडमिशन कराने के लिए उन्हें एक भी रूपया नहीं देना पड़ेगा. उनका नामांकन नि:शुल्क होगा. इसी साल से इस नियम को लागू करने की बात कही जा रही है. सरकार के इस बड़े फैसले से लगभग 10 लाख से अधिक छात्रों को फ़ायदा होगा.

सरकार के नए नियम के मुताबिक मैट्रिक पास स्टूडेंट्स अगर अपने ही स्कूल में 11वीं में नामांकन लेंगे तो उन्हें 11वीं का एडमिशन फी नहीं देना पड़ेगा. उनका नामांकन नि:शुल्क होगा. यानी कि उन्हें एक भी रूपया नाम लिखवाने के लिए नहीं देना पड़ेगा और यह इसी सत्र से सभी स्कूलों में यह नया नियम लागू किया जायेगा.

साथ ही अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को शिक्षण शुल्क और विकास शुल्क नहीं लिया जायेगा. यानी एससी और एसटी के छात्रों को न तो प्रवेश शुल्क लगेगा और न स्थानांतरण शुल्क लगेगा. आपको बता दें कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह के बाद बिहार बोर्ड द्वारा ओएफएसएस के माध्यम से 11वीं में नामांकन प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

छात्रों को 11वीं में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऐसे में जो छात्र 11वीं में नामांकन के लिए अपने स्कूल का विकल्प देंगे तो उन्हें नामांकन शुल्क नहीं लगेगा. शिक्षा विभाग के आदेश पर पटना डीईओ ने सभी स्कूलों को इसकी जानकारी दी है. समय रहते इसकी जानकारी सभी विद्यार्थियों को देने का निर्देश डीईओ पटना ने दिया है.

अनुपस्थित रहने पर नहीं देना होगा शुल्क : पहले अनुपस्थिति दंड देना होता था. लेकिन अब इसके साथ विलंब दंड को भी खत्म कर दिया गया है. लंच आवर के बाद स्कूल से जाने पर लगने वाला पलायन शुल्क भी खत्म कर दिया गया है. लगातार सात दिनों तक अनुपस्थित रहने पर पुन:प्रवेश लेना होता था. लेकिन अब इसे खत्म कर दिया गया है.

पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी (DEO) अमित कुमार ने बताया कि 9वीं से 12वीं तक के कई शुल्क को हटा दिया गया है. वहीं छात्र 11वीं में नामांकन अपने ही स्कूल में लगे तो उन्हें नामांकन शुल्क नहीं देना होगा. अब नामांकन शुल्क केवल 9th क्लास में ही लगेगा. छात्र को इसकी जानकारी ओएफएसएस में 11वीं नामांकन के ऑनलाइन आवेदन के समय देना होगा. ऑनलाइन आवेदन के समय बोर्ड द्वारा दस कॉलेज का विकल्प मांगा जाता है, जहां पर बच्चे नामांकन लेना चाहते हैं.

Latest News

To Top