एजुकेशन

Bihar में आज से शुरू हुई नौवीं की परीक्षा, 3 मार्च तक चलेगा एग्जाम

students-1
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में नौवीं की वार्षिक परीक्षा शनिवार से शुरू हो गयी है। यह 26 फरवरी से तीन मार्च तक चलेगी। इस परीक्षा में राज्यभर से 14 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

छात्र अपने ही स्कूल में परीक्षा देंगे। परीक्षा पूरी तरह से बिहार बोर्ड द्वारा ली जा रही है। बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों को डीईओ कार्यालय के माध्यम से प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिका भेजी गयी है। पहली बार नौंवीं परीक्षा ओएमआर पर ली जायेगी। सभी विद्यार्थियों को अपने उत्तर ओएमआर पर भरनी होगी। नौंवीं वार्षिक परीक्षा में पटना जिले से 60 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। वहीं, हर जिले से 20 हजार से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। पहली बार मैट्रिक के सेंटअप की तरह नौवीं की परीक्षा ली जायेगी। परीक्षा के बाद हर जिला शिक्षा कार्यालय को नौंवी का रिजल्ट बिहार बोर्ड को भेजना है।

नेत्रहीन छात्र विज्ञान के बदले संगीत और गणित विषय के बदले गृह विज्ञान की परीक्षा में शामिल होंगे। यह परीक्षा 26 फरवरी को ही पहली और दूसरी पाली में ली जायेगी। प्रायोगिक परीक्षा भी ली जायेगी। ऐच्छिक विषय की प्रायोगिक परीक्षा चार मार्च को ली जायेगी। नेत्रहीन छात्रों और लिखने में असमर्थ छात्र को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा।

Latest News

To Top