एजुकेशन

Bihar में टीचर्स की बंपर बहाली, 8386 शारीरिक शिक्षकों को मिलेगी नौकरी, देखिए डिटेल

Teachers-bahali-1
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) के मिडिल स्कूलों में 8386 शारीरिक शिक्षकों और स्वास्थ्य अनुदेशक (Bihar Physical Teacher Bharti 2022) की बहाली हो रही है. इसके लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है. शारीरिक शिक्षकों और स्वास्थ्य अनुदेशक की नियुक्ति का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने इसी महीने लगभग साढ़े तीन हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने का एलान किया है.

बिहार के सरकारी मध्य विद्यालयों में इसी महीने शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशकों (Bihar Physical Education Instructor Vacancy 2022) की बहाली हो जाएगी. बहाली प्रक्रिया 30 मार्च से आरंभ हुई थी. इसके तहत सोमवार को अंतिम मेधा सूची सभी जिलों को अपने-अपने एनआईसी पोर्टल पर प्रकाशित करनी है. 28 मई को चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिल जायेंगे.

आपको बता दें कि बहाली 8386 पदों पर चल रही है लेकिन 3523 अभ्यर्थी ही बिहार बोर्ड द्वारा आहूत परीक्षा में पात्र घोषित हैं और इन सभी की नियुक्ति हो जाने के आसार हैं. मार्च के आखिर में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पदों पर नियोजन की प्रक्रिया आरंभ हुई थी. इसको लेकर अक्टूबर 2021 में ही 8386 मध्य विद्यालयों में एक-एक पद पर नियोजन की स्वीकृति देते हुए इन्हें विद्यालयों को आवंटित किया गया था.

11 से 26 अप्रैल तक योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गये थे. औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन और उसपर आपत्ति आमंत्रण, आपत्तियों का निराकरण के पश्चात नियुक्ति प्राधिकार से मेधा सूची पर अंतिम रूप से अनुमोदन सोमवार 9 मई तक हो जाना है. सभी जिलों को अंतिम मेधा सूची अपने-अपने जिले के एनआईसी पोर्टल पर प्रकाशित भी कर देनी है.

12 मई को जिलास्तर पर कैम्प लगेगा, जिसमें मेधा क्रम से अभ्यर्थियों को आमंत्रित कर उनके प्रमाण पत्रों की प्रारंभिक जांच करते हुए चयन सूची तैयार हो. 13 मई को चयन सूची कोटिवार रिक्ति के मुताबिक एनआईसी के पोर्टल पर प्रकाशित होगी. इसके बाद 28 मई को इस सूची के अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिल जाएगी.

Latest News

To Top