एजुकेशन

Bihar में 46 हजार प्रिंसिपल और हेड मास्टर की बंपर बहाली, 50 हजार तक मिलेगी सैलरी

Bihar-Government-teacher
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में जल्द ही प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में प्रिंसिपल और हेडमास्टर के पदों पर जल्द ही नियुक्ति करेगी. इन पदों पर नियुक्ति के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) को अधियाचना सोमवार को भेज दी गयी है. BPSC परीक्षा के जरिये इन रिक्त पदों पर चयन होगा. इसके बाद उनकी नियुक्ति की अनुशंसा शिक्षा विभाग भेजेगा.

प्रिंसिपल और हेड मास्टर के लिए बीपीएससी अलग-अलग परीक्षा का आयोजन करेगा. आयोग दोनों पदों के लिए 150 -150 अंकों की परीक्षा लेगा. वस्तुनिष्ठ प्रारूप की इस परीक्षा में समान रूप से 100-100 अंक सामान्य अध्ययन के लिए होंगे. प्रिंसिपल पद की परीक्षा में बीएड आधारित विषय वस्तु के लिए 50 अंक निर्धारित हैं.

हेड मास्टर पद के लिए सामान्य अध्ययन के अलावा 50 अंकों के प्रश्न डीएलएड विषय पर आधारित होंगे. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी. एक प्रश्न गलत होने पर 0.25 अंक कटेंगे. परीक्षा दो घंटे की होगी. जानकारी के मुताबिक, प्रिंसिपल का मूल वेतन 35 हजार रुपये तय किया गया है. महंगाई और दूसरे भत्ते जोड़ने के बाद इनका वेतन 50 हजार के आसपास आंका गया है.

हेड मास्टरों का मूल वेतन 30,500 आंका गया है. विभिन्न भत्ता आदि के जोड़ कर 40 हजार के आसपास होगा. बता दें कि सभी जिलों से रिक्तियां मंगा ली गयी है. शिक्षा विभाग को संबंधित पदों पर बहाली के लिए जिलों से आरक्षण संबंधी रोस्टर क्लियरेंस की रिपोर्ट भी मिल गयी. सामान्य प्रशासन विभाग के आरक्षण प्रावधान के अनुसार 35 प्रतिशत महिला प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक होंगी. वहीं बीपीएससी (BPSC) को अधियाचना सोमवार को भेज दी गयी है. जिसके बाद अब नये साल में सरकारी स्कूलों को प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक मिल जाएंगे.

Latest News

To Top