एजुकेशन

Bihar Madrasa Board Exam: फोकानिया और मौलवी की परीक्षाएं आज से शुरू, राज्यभर में बनाये गए 258 सेंटर

Bihar-Madarsa-Board-Exam
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में आज से मदरसा बोर्ड की फोकानिया (10वीं) और मौलवी (12वीं) परीक्षाएं शुरू शुरू हो गई. सोमवार 3 जनवरी से शुरू हुई यह परीक्षा 8 तारीख को समाप्त होगी. मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं (Bihar Madrasa Board Exam) को लिए सूबे भर में 258 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. परीक्षा में 94 हजारे 282 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसमें से फोकानिया के कुल 55 हजार 507 और मौलवी के 38 हजार 775 परीक्षार्थी शामिल हैं.

फौकानिया और मौलवी की परीक्षा में लड़कों से अधिक लड़कियां शामिल हो रही हैं. राज्य मदरसा बोर्ड की ओर से परीक्षाओं की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं. बीएसएमईबी चेयरमैन एक्यू अंसारी ने बताया कि फौकानिया और मौलवी परीक्षा में छात्रों को प्रश्न-पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा. फौकानिया और मौलवी की परीक्षाएं पहली पाली में 8.45 से 12 बजे तक और दूसरी पाली में 1.45 बजे से 5 बजे तक होगी. जबकि 9 जनवरी से शुरू होने वाली वस्तानिया की परीक्षाएं पहली पाली में 10 से 12 और दूसरी पाली में 2 से 4 बजे तक रहेगी.

इस दौरान सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे. कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए सीसीटीवी के साथ वीडियोग्राफी भी की जाएगी. मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष मोहम्मद कयूम अंसारी ने बताया कि इस बार भी मौलवी और फोकानिया की परीक्षा जनवरी महीने में ली जाएगी. सभी परीक्षा केंद्रों पर कैमरे के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी.

बोर्ड की से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार मौलवी और फोकानिया दोनों ही परीक्षाओं में छात्र से ज्यादा संख्या छात्राओं की है. फोकानिया परीक्षा में 19 हजार छात्र हैं तो वहीं छात्राओं की संख्या 36 हजार से ज्यादा है. जबकि मौलवी परीक्षा में 13 हजार छात्र हैं वहीं छात्राओं की संख्या 25 हजार से ज्यादा है. सैद्धांतिक परीक्षा से पहले 27 दिसंबर से 30 दिसंबर प्रायोगिक परीक्षा हो चुकी है.

Latest News

To Top