एजुकेशन

Bihar Librarian Vacancy 2022 : बिहार में 7000 लाइब्रेरियन की वैकेंसी, देखें पूरी डिटेल

Bihar-librarian-Job
Share Post

PATNA: बिहार (Bihar) में लाइब्रेरियन की बहाली (Bihar Librarian Vacancy 2022) का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. नीतीश सरकार हाल ही में उत्क्रमित किये गये 6421 प्लस टू स्कूलों और अन्य विद्यालओं में लगभग 7000 लाइब्रेरियन बहाली करने जा रही है.

6421 प्लस टू स्कूलों और जिन स्कूलों के पुस्तकालयों में 500 से अधिक किताबें हैं, वहां लाइब्रेरियन के पद सृजित करने पर विचार चल रहा है. वहीं, 800 से अधिक सृजित पद करीब एक दशक से खाली हैं. इस तरह सूत्रों के मुताबिक प्लस टू स्कूलों में करीब 7000 लाइब्रेरियन की नियुक्ति होगी.

आपको बता दें कि हाल ही में लाइब्रेरियन के नियोजन के लिए पात्रता परीक्षा अनिवार्य कर दी गई है. इसलिए नियोजन प्रक्रिया शुरू करने से पहले पात्रता परीक्षा करायी जानी है. इसके लिए शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है. लाइब्रेरियन की बहाली के लिए शिक्षा विभाग एक विशेष पात्रता परीक्षा आयोजित कराएगा. यह परीक्षा STET के समतुल्य होगी.

सूत्रों के मुताबिक पंचायत चुनाव के ठीक बाद STET आयोजित होना है. शिक्षा विभाग उसी दौरान लाइब्रेरियन की नियुक्ति के लिए विशेष परीक्षा कराने पर विचार कर रहा है. फिलहाल सभी हाई स्कूलों में लाइब्रेरियन के रिक्त पदों की जानकारी ली गई है. हर हाई स्कूल में एक लाइब्रेरियन की नियुक्ति ली जानी है.

प्रदेश में लाइब्रेरियन की नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग तैयारी कर रहा है. इसके लिए इस बार विभाग ने एसटीइटी के आयोजन का प्रस्ताव तैयार किया है. इसी माह बिहार बोर्ड को एसटीईटी आयोजन करने का प्रस्ताव देने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक लाइब्रेरियन की नियुक्ति के लिए एसटीइटी कराने के लिए शिक्षा विभाग सैद्धांतिक निर्णय ले चुका है.

विभाग ने इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारियों से पदों की जानकारी मांगी थी. अब तक 900 पदों की पहचान की जा चुकी है. जिलों से अभी और पद निकलने की संभावना है. एसटीइट में पात्र अभ्यर्थियों में से लाइब्रेरियन की नियुक्ति के लिए नियोजन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. बिहार बोर्ड से सहमति मिलने पर जल्द ही भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

Latest News

To Top