एजुकेशन

बिहार : इंटर पास कर चुकी छात्राओं के खाते में आएंगे 25 हजार, सरकार ने दी हरी झंडी

students
Share Post

PATNA : बिहार में इंटर पास 4.12 लाख छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के लिए 631.17 करोड़ रुपये की मंजूरी शिक्षा विभाग ने दे दी है. जल्द ही सरकार द्वारा यह राशि सभी उत्तीर्ण छात्राओं को दी जाएगी. मुख्यमंत्री बालिका (इंटरमीडिएट उत्तीर्ण) प्रोत्साहन योजना के तहत राशि लाभार्थी छात्राओं को जल्द मिल जाएगी, इसकी मॉनीटरिंग माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार करेंगे.

बता दें कि 2021 में इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्राओं को 10 हजार की जगह 25 हजार रुपए की दर से प्रोत्साहन राशि अब मिलने वाली है. वित्त विभाग से अनुमति मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने मंगलवार को 4 लाख 12 हजार 469 छात्राओं के लिए 631 करोड़ 17 लाख 25 हजार की राशि जारी कर दी है.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बालिका (इंटरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना के तहत सभी अविवाहित उत्तीर्ण छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रावधान है. ज्ञात हो कि 2021 इंटरमीडिएट की परीक्षा में 6 लाख 43 हजार 678 छात्राएं शामिल हुई थी. इसमें सभी संकायों में 5 लाख 18 हजार 591 छात्राएं उत्तीर्ण हो पाई.

इससे पहले भी बिहार सरकार ने छात्राओं के लिए कई योजनाओं की शुरूआत की है, जिसके बाद बिहार में छात्राओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. अब गांव और शहरों के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छात्राएं पढ़ने के लिए जा रही है.

Latest News

To Top