एजुकेशन

Bihar के स्कूलों में लग सकता है ताला, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

school
Share Post

PATNA : केंद्र सरकार ने देश के सभी स्कूलों को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है. दरअसल, एक तरफ जहां कोरोना कहर बरपा रहा है. तो वहीं, दूसरी तरफ ठंड भी बढ़ने लगी है. केंद्र सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन में कहा गया है कि तापमान के 7 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने की स्थिति में सुबह की शिफ्ट में स्‍कूलों का संचालन नहीं किया जाए. साथ ही अगर जरूरत महसूस हो तो स्‍कूल बंद भी कर दिए जाएं.

निर्देश में कहा गया है कि शीतलहर के समय कारोना की स्थिति से बचाव के लिए आवश्यक कार्रवाई करें. स्कूलों को सैनेटाइज कराएं. सैनेटाइज कराने के लिए स्थानीय पंचायत प्रतिनिध और बीडीओ का सहयोग लें.

निर्देश में कहा गया है कि सामान्यत: दिसंबर के अंतिम सप्ताह से जनवरी के तीसरे सप्ताह तक शीतलहर का प्रकोप रहता है. सात डिग्री से कम तापमान को शीतलहर की स्थिति माना जाता है.

शीतलहर के कारण स्कूल बंद करना पड़े तो संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल, टीचर, बच्चों और अभिभावकों को सूचना तुरंत उपलब्ध कराया जाए, इसके लिए समाचार पत्रों और अन्य सूचना माध्यम का सहारा लें. शीतलहर से बचाव का दिशा निर्देश या पोस्टर के रूप में स्कूल के नोटिस बोर्ड पर लगाया जाए. लंच के समय बच्चों को बाहर बहुत समय तक खेलने की अनुमति नहीं दें.

केंद्र सरकार की इस गाइडलाइन के अनुसार, बिहार (Bihar) के शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को उचित फैसला लेने के लिए निर्देश दे दिया है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने कहा है कि बच्चों को पीने के लिए पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए. स्कूल में किसी बच्चे की तबीयत खराब होने पर तत्काल अभिभावक को इसकी सूचना दी जाए. इसके साथ ही बचाव के लिए कई सामान्य निर्देश दिए गए हैं.

Latest News

To Top