एजुकेशन

Bihar के इस विभाग में हो रही बहाली, सवा 2 लाख रुपये सैलरी देगी सरकार, ऐसे करें आवेदन

Nitish-bahali-1
Share Post

PATNA : राज्य में सूचना के अधिकार के तहत कार्यवाही को और तेज करने के लिए नीतीश सरकार राज्य सूचना आयुक्त के पदों पर बहाली कर रही है. सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से इसका नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस पद पर बहाल होने वाले व्यक्ति को लगभग सवा दो लाख रुपये महीना दिया जायेगा, जो मुख्य सूचना आयुक्त के बराबर ही है. इस पद पर बहाली के लिए पत्रकार भी आवेदन कर सकते हैं. इस खबर में नीचे पूरी डिटेल दी हुई है.

सरकार की ओर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक बिहार (Bihar) सूचना आयोग में राज्य सूचना आयुक्त के दो पद रिक्त है, जिसे भरने की प्रक्रिया शुरू की गई है. विज्ञप्ति के मुताबिक सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 15 (5) के अनुसार राज्य मुख्य सूचना आयुक्त एवं राज्य सूचना आयुक्त के पद पर विधि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, समाज सेवा प्रबंधन, पत्रकारिता, जनसम्पर्क माध्यम या प्रशासन और शान के क्षेत्र में व्यापक ज्ञान और अनुभव वाले केवल समाज में प्रख्यात व्यक्ति नियुक्त होंगे. राज्य मुख्य सूचना आयुक्त या राज्य सूचना आयुक्त, संसद का सदस्य या किसी राज्य या संघ राज्य क्षेत्र के विधान मंडल का सदस्य नहीं होगा या कोई अन्य लाभ का पद धारण नहीं करेगा. किसी राजनीतिक दल से संबद्ध नहीं होगा या कोई कारोबार या कोई वृत्ति नहीं करेगा.

परन्तु संसद का सदस्य या किसी राज्य या संघ राज्य क्षेत्र के विधान मंडल का सदस्य या कोई अन्य लाभ का पद धारण करने वाले या किसी राजनीतिक दल से संबंध रखने वाले या कोई कारोबार या वृत्ति करने वाले व्यक्ति यदि राज्य मुख्य सूचना आयुक्त या राज्य सूचना आयुक्त के पद के लिए नियुक्त होते है, तो उन्हें उक्त पद की कार्यावधि में उक्त वर्णित पदों, यथा स्थिति का परित्याग करना होगा.

इस पद की शैक्षणिक अर्हता, योग्यता, चयन की प्रविधि आदि की जानकारी के लिए सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 और आवेदन पत्र आमंत्रित करने के लिए विहित आवेदन प्रपत्र एवं घोषणा पत्र सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार, पटना के वेबसाईट www.gad.bih.nic.in पर देखा जा सकता है. पद की पदावधि सेवा शर्तें तथा वेतन-भत्ते आदि की जानकारी के लिए “सूचना का अधिकार (केन्द्रीय सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त सूचना आयुक्तों, राज्य सूचना आयोग में राज्य मुख्य सूचना आयुक्त और राज्य सूचना आयुक्तों की पदावधि, वेतन, भत्ते और सेवा के अन्य निबंधन और शर्तें) नियम, 2019” को देखा जा सकता है, जो विभागीय वेबसाइट पर संधारित है.

बिहार सूचना आयोग में राज्य सूचना आयुक्त के दो रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार, पटना द्वारा विज्ञप्ति के माध्यम से प्राप्त आवेदनों पर “खोजबीन समिति द्वारा विचार के क्रम में यह पाया गया कि प्रकाशित विज्ञापन में उल्लिखित आवेदन समर्पित करने की नियत तिथि के उपरांत भी आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, फलतः आवेदकों को आवेदन समर्पित करने के लिए और अधिक अवसर दिये जाने की आवश्यकता महसूस की गयी, ताकि राज्य सूचना आयोग में आयोग के सदस्य के रूप में बेहतर प्रतिनिधित्व प्राप्त हो सके. पूर्व में समयावधि के भीतर आवेदन करने वाले आवेदकों को पुनः आवेदन समर्पित करने की आवश्यकता नहीं होगी। सम्यक् विचारोपरांत “खोजबीन समिति द्वारा पुनः विज्ञापन प्रकाशित करने की अनुशंसा की गयी है.

अतः उक्त रिक्त पदों के लिए इच्छुक व्यक्तियों से निर्धारित प्रपत्र-1 में आवेदन आमंत्रित किया जाता है। आवेदन पत्र दिनांक 10.01.2022 के अपराह्न 6:00 बजे तक इस विभाग में प्राप्त किया जायेगा. आवेदन पत्र निबंधित डाक, स्पीड पोस्ट या E-mail ID Secy-par-bih@nic.in पर भी भेजा जा सकता है. बिहार सूचना आयोग में राज्य सूचना आयुक्त के रिक्त दो पदों पर नियुक्ति हेतु पूर्व में आमंत्रित आवेदन के आलोक में पूर्व में विहित समयावधि के भीतर आवेदन समर्पित करने वाले आवेदकों को पुनः आवेदन समर्पित करने की आवश्यकता नहीं होगी. प्राप्त आवेदन पत्रों के आलोक में “समिति” राज्य सूचना आयुक्त के पद पर नियुक्ति हेतु उपयुक्त व्यक्ति के चयन हेतु विचार करेगी.

यहां देखिये ऑफिशियल नोटिफिकेशन –

https://state.bihar.gov.in/gad/cache/4/14-Dec-21/SHOW_DOCS/Application%20And%20Act-2019%20(2).pdf

Latest News

To Top